मैं 41 वर्षीय महिला हूं. मेरा वजन और लंबाई सामान्य है. पर मेरे स्तनों का आकार बहुत छोटा है जिस के कारण मेरा फिगर परफैक्ट नहीं दिखता और मैं कोई भी ड्रैस पहनती हूं तो वह मुझ पर फबती नहीं. मैं ऐसा क्या करूं जिस से मेरे स्तनों को सही आकार मिले और मुझ में आत्मविश्वास जगे?

स्तन का छोटा या बड़ा होना किसी भी महिला के जीन्स यानी आनुवंशिकता पर निर्भर करता है. इसी वजह से किसी के स्तनों का आकार छोटा तो किसी का बड़ा होता है. इस के अलावा छोटे स्तनों का एक अन्य कारण एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी व टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का अधिक उत्पादन होना होता है. स्तनों के सही आकार के लिए हार्मोंस बैलेंस करना जरूरी है. एस्ट्रोजन हार्मोन बे्रस्ट यानी स्तनों के ऊतकों के विकास में मदद करता है. कई बार वजन के घटनेबढ़ने से भी स्तनों के आकार में अंतर आता है. स्तनों के सामान्य आकार के लिए बैलेंस्ड डाइट लें. इस के अतिरिक्त स्तनों का साइज बदलने का एक अन्य तरीका प्लास्टिक सर्जरी भी है. हालांकि यह सर्जरी अत्यंत महंगी होने के साथसाथ इस के साइड इफैक्ट भी हैं. बे्रस्ट को खूबसूरत व सुडौल दिखाने के लिए आप चाहें तो पैडेड ब्रा भी पहन सकती हैं.

*

मैं 24 वर्षीय युवती हूं. मैं यह जानना चाहती हूं कि अगर मैं ने विवाह से पूर्व किसी पुरुष के साथ शारीरिक संबंध स्थापित किए हैं तो क्या विवाह के बाद मेरे पति को पता चल जाएगा कि मेरा विवाह से पूर्व शारीरिक संबंध था?

विवाह से पूर्व किसी भी लड़की के शारीरिक संबंधों को जानने का एकमात्र तरीका यह माना जाता है कि लड़की को सुहागरात के दिन ब्लीडिंग होगी जबकि फैक्ट्स कहते हैं कि सिर्फ 42 फीसदी महिलाओं को पहले इंटरकोर्स के दौरान ब्लीडिंग होती है. इस का अर्थ यह है कि हो सकता है कि किसी लड़की को वर्जिन होने के बाद भी ब्लीडिंग न हो. साथ ही इस से यह भी साबित होता है कि फर्स्ट इंटरकोर्स के दौरान ब्लीडिंग न होना वर्जिनिटी की पहचान नहीं है. कई बार विवाह से पूर्व साइकिलिंग, खेलने के दौरान भी हाइमन टूट सकता है, इसलिए जब तक आप स्वयं अपने पति को अपने शारीरिक संबंध के बारे में नहीं बताएंगी, उन्हें कुछ पता नहीं चलेगा. आजकल हाइमनोप्लास्टी से आर्टिफिशियल हाइमन भी बनाई जा सकती है. इस के अलावा कुछ महिलाओं में जन्म से हाइमन नहीं होती. इसलिए बिना किसी टैंशन के वैवाहिक संबंधों की शुरुआत कीजिए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...