समय के साथ-साथ जीवन में काफी बदलाव आते हैं. महंगाई के इस दौर में विद्यार्थियों को पैरैंट्स से मिलने वाली पाकेट मनी कम लगती है. ऐसे में यंगस्टर्स के पास अपनी कमाई के कई विकल्प हैं. आप पढ़ाई के साथ कुछ घंटे काम करके कालेज के दौरान 10 से 20 हजार रुपए मंथली कमा सकते हैं. पढ़ाई के साथ-साथ कुछ घंटे देकर पैसा कमाने के कुछ तरीके जिसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी.

आइये जानते हैं ऐसे विकल्पों के बारे में.

सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट

सोशल मीडिया के बढ़ते असर को देखते हुए कार्पोरेट कंपनियां, पालिटीशियन, सरकारी कार्यालयों आदि में सोशल मीडिया मैनेज करने वालों की मांग तेजी से बढ़ी है. इसमें वैसे लोगों की मांग बढ़ी है, जिसको फेसबुक, ट्विटर, लिंक्‍ग‍इन, यूट्यूब आदि की समझ हो और इसको अच्‍छे से मैनेज करने की क्षमता रखते हों. अगर, आप कालेज स्‍टूडेंट हैं तो इस काम को पढ़ाई के साथ बेहतर तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए कोई एक्‍सट्रा नालेज या स्‍पेस की जरूर नहीं होगी. आपको कंटेंट और टेक्‍नोसेवी होना होगा.

औनलाइन रीसर्चर

आज के इस काम्पिटेटिव दौर में ज्‍यादातर कंपनियां प्रोडक्‍ट लान्‍च करने से पहले औनलाइन रिसर्च करती हैं. इसके अलावा कालेज भी अलग-अलग टापिक पर रिसर्च कराते हैं. इसके लिए कालेज के डिपार्टमेंट्स पेड रिसर्च को पार्ट टाइम हायर करते हैं. हालांकि, इस फील्‍ड में काम करने के लिए आपके पास पहले से थोड़ा-बहुत अनुभव होना चाहिए. अगर, आप किसी प्रोडक्‍ट या सबजेक्‍ट को लेकर औनलाइन रिसर्च कर रहे हैं तो उस के विषय में पहले से जानकारी बहुत जरूरी है. तभी आप सही तरीके से रीसर्च कर सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...