Modern Homes Essentials: ”अम्मा जाड़े शुरू हो गए, मगर अभी तक किसी धुनिये की आवाज सुनाई नहीं दी. पुरानी रजाइयां खुलवा कर रुई धुनवा लेते तो कुछ गर्माहट बढ़ती.”
सरला आँगन की गुनगुनी धूप में बैठी अपनी बूढ़ी सास से बोली.
”हां बहू, पहले तो सितम्बर-अक्टूबर में ही आवाज देने लगते थे, अब तो नवम्बर चढ़ जाता है और धुनिया नहीं आते. मेरी वाली रजाई तो बिलकुल पिचक गई है, पिछले साल भी नहीं धुन पाई. पता नहीं अबकी जाड़े में गर्मी देगी या नहीं. तुम तो मेरे लिए कम्बल भी निकाल देना.”
इतने में सुरभि अंदर वाले कमरे से बाहर आयी और बोली, ”क्या दादी, मार्केट में कितनी सुन्दर सुन्दर रजाइयां हैं, कितनी हल्की और गर्म, इस बार मैं आपके लिए सुन्दर सी जयपुरी रजाई ला दूंगा. अब छोड़ो ये धुनिये का चक्कर. अब नहीं आते धुनिये. सब लोग बनी बनाई रजाइयां खरीदते हैं. हल्की और गर्म भी होती हैं और उनको वाशिंग मशीन में डाल कर धोया भी जा सकता है.”
सुरभि की बात तो सही थी. आज रजाइयों में भी इतनी वैरायटी मार्केट में है, कि चुनना मुश्किल होता है कि यह वाली खरीद लें कि वह वाली. सभी आकर्षक रंगों की, हलकी-फुलकी और सस्ती भी. कांथा रजाई, सुझनी रजाई, जयपुरी रजाई, कश्मीरी रजाई, गुजराती रजाई, हिमाचली या कांगड़ा रजाई, फर की बनी रजाइयां, थर्मल रजाइयां कितनी तरह की रजाइयां उपलब्ध हैं. हजार-डेढ़ हजार से शुरू होकर पांच-छह हजार रुपये तक में इतनी अच्छी रजाइयां आ जाती हैं जो दस दस साल तक खराब नहीं होती हैं.
“रजाई” या quilt जैसी चीज़ का इतिहास मानव सभ्यता की सबसे पुरानी आवश्यकताओं यानी शरीर को गर्माहट और सुरक्षा देने से जुड़ा हुआ है. लगभग 30,000–40,000 वर्ष पहले जब मनुष्य ने जानवरों की खालें पहननी शुरू कीं, तो वही रजाई जैसी पहली “गर्मी देने वाली चादरें” मानी गई. सैकड़ों वर्षों बाद में जब सूई और धागे का आविष्कार हुआ, तब लोगों ने कपड़ों की परतें सिलकर और उसमें कपास की भराई करके रजाइयां बनायीं, जो सर्दी में उनके शरीर को गरम रखती थीं.
प्राचीन मिस्र (लगभग 3400 ई.पू.) की कब्रों में ऐसी चित्रकारी मिली है जिसमें सैनिकों के पास कपास से भरे वस्त्र हैं, यानी कपड़ों की परतों में भराई की तकनीक तब भी थी. चीन में रेशम का आविष्कार लगभग 3000 ई.पू. होने के बाद लोग रेशमी कपड़ों में रुई या ऊन भरने लगे. भारत में कपास की खेती बहुत प्राचीन है. सिंधु सभ्यता (2500 ई.पू.) में भी कपास के तंतु मिलते हैं. इससे रुई भरी चादरें या “गद्देदार कपड़े” बनाना संभव हुआ.
भारत में “रजाई” का उल्लेख सबसे पहले मध्यकालीन काल में मिलता है. मुगल दरबारों में चटख रंगों में सुन्दर कशीदाकारी वाली “रजाई” एक विलासी वस्तु थी. राजस्थान, लखनऊ, बनारस और जयपुर में हाथ से रुई भरकर बनाई गई रजाइयाँ प्रसिद्ध थीं. रजाई की रुई को “धुनाई” करके बहुत महीन और हल्का बनाया जाता था. यही परंपरा आज भी लखनऊ और जयपुर की “हैंडमेड रजाइयों” में मिलती है. राजघरानों और नवाबों के लिए रेशम के कवर वाली और सुनहरे धागों की कढ़ाई वाली रजाइयाँ बनती थीं.
ब्रिटिश लोगों के भारत में आगमन के बाद यूरोपीय शैली के कंबल और रजाई भारत में फैले. वहीं भारत की पारंपरिक “कांथा” (बंगाल), “सुझनी” (बिहार), “रजाई” (उत्तर भारत) कला को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली. “कांथा” में पुराने कपड़ों की परतों को हाथ से सिलकर रजाई जैसा बनाया जाता है. वहीँ आधुनिक रजाइयाँ मशीन से बनती हैं, जिनमें पॉलिएस्टर, माइक्रो फाइबर या डक डाउन (बतख के पंख) जैसी भराई होती है. लेकिन भारत में हैंडमेड कॉटन रजाई अभी भी सर्दियों की पहचान है. खासकर उत्तर भारत में. जयपुर की “संगानेरी रजाइयाँ” और लखनऊ की “मुर्गा रुई रजाई” अपने हल्केपन और गर्माहट के लिए प्रसिद्ध हैं. यानी रजाई आदिम काल की खालों से शुरू होकर मुगल काल की विलासिता, ब्रिटिश काल की कला और आज की मशीन-निर्मित दुनिया तक एक लंबा सफर तय कर चुकी है.
भारत की वस्त्र-संस्कृति यूं भी अपने शिल्प, रंगों और क्षेत्रीय विविधता के लिए विश्व विख्यात है. बंगाल की कांथा, बिहार की सुझनी और राजस्थान की जयपुरी रजाई तीनों भारत के अलग-अलग सांस्कृतिक परिदृश्यों की प्रतिनिधि हैं. इनमें न केवल सिलाई की तकनीकी निपुणता है, बल्कि लोककथाओं, परंपराओं और जीवन-दर्शन की झलक भी मिलती है.
कांथा रजाइयां बंगाल की ग्रामीण महिलाओं के आत्मनिर्भरता का प्रतीक हैं. एनजीओ और एसएचजी समूहों के माध्यम से आज कांथा रजाइयों का अंतरराष्ट्रीय निर्यात होता है. कांथा बंगाली गृहिणियों के लिए आत्म-अभिव्यक्ति का माध्यम भी है और घरेलू सृजन की आत्मीयता को भी दर्शाती है. पश्चिम बंगाल, ढाका और मुर्शीदाबाद में यह रजाइयां खूब बनाई जाती हैं जिसमें पुरानी साड़ियों या कपड़ों के टुकड़ों का प्रयोग होता है. इन रजाइयों पर आमतौर पर लोक-कथाएं, पशु-पक्षी, देवी-देवता या जीवन दृश्य उकेरे जाते हैं.
सुझनी रजाइयां बिहार की हस्तकला उद्योग में अभी सीमित स्तर पर बनती हैं. परंतु मधुबनी आर्ट की तरह इसे भी ”जीआई टैग” मिला हुआ है. मिथिला समाज में महिलाओं के सामाजिक-सांस्कृतिक बोध का दस्तावेज; यह “कपड़े पर कथा” कहलाती है. यह स्त्री-जीवन पर आधारित रजाइयां हैं जिनमें स्त्रियों को विभिन्न प्रकार के घरेलू कार्यों को करते हुए दिखाया जाता है. दरभंगा, मधुबनी, मुज़फ्फरपुर में सुझनी रजाइयां खूब बनाई जाती हैं. इसकी खासियत यह है कि इन पर बारीक कढ़ाई और सांस्कृतिक सौहार्द को दर्शाया जाता है. दो सूती कपड़ों के बीच हल्की रुई भरी जाती और ऊपर की सतह पर सुई-धागे से सुजनी कढ़ाई होती है. डिजाइन में मिथिला चित्रकला जैसी आकृतियाँ – सूर्य, मछली, पेड़, पशु आदि बनाये जाते हैं. यह काम पूरी तरह महिलाओं द्वारा हस्तकला के रूप में किया जाता है. खास बात यह है कि सुझनी रजाई केवल गर्मी ही नहीं देती बल्कि यह बिहार की स्त्री-कला और सामाजिक संदेशों की अभिव्यक्ति भी है.
जयपुरी रजाई राजस्थान की अर्थव्यवस्था में प्रमुख “हैंडलूम-टेक्सटाइल” उत्पाद है. “सांगानेर” और “बगरू” प्रिंट्स से सजी यह रजाइयाँ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हैं. राजस्थानी आतिथ्य और वैभव का प्रतीक; शादी-ब्याह और पर्यटन उद्योग में यह बहुत ही लोकप्रिय हैं. जयपुरी रजाई अपने हल्केपन और रंगीन सौंदर्य के कारण विश्व प्रसिद्ध है. जयपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, सीकर में यह खूब बनाई जाती हैं. इसमें अंदर भराव के लिए शुद्ध रुई का उपयोग होता है और बाहरी कपड़ा आमतौर पर सुतरी या मलमल का होता है जो बहुत ही मुलायम और शरीर को विलासिता का अहसास कराने वाला होता है. बाहरी कपड़े पर अक्सर ब्लॉक प्रिंटिंग की जाती है. “जयपुरी रजाई” इतनी हल्की होती है कि कहा जाता है कि “पूरा बदन ढक ले और वजन रुमाल जैसा लगे.”
काश्मीरी रजाई को श्रीनगर और बारामूला की महिलाएं बड़े पैमाने पर तैयार करती हैं. यह अत्यंत गर्म, ऊनी या रेशमी परत वाली रजाइयां हैं इनके भीतर शुद्ध ऊन या ऊनी रुई भरी होती है. बाहर का कपड़ा रेशम या मखमल का होता है जिस पर अक्सर कश्मीरी कढ़ाई जिसे सोज़नी या आरी वर्क कहते हैं, की जाती है. कुछ रजाइयाँ “नमदा” तकनीक (फेल्टिंग वूल) से भी बनती हैं. खास बात यह है कि कश्मीर की रजाइयाँ ठंड के मौसम में लकड़ी के अंगीठी (कांगड़ी) के साथ पारंपरिक जीवन का हिस्सा हैं.
गुजराती रजाई कच्छ, भुज और सौराष्ट्र में बड़े पैमाने पर तैयार की जाती हैं. इनकी विशेषता इन पर हुई रंगीन कढ़ाई, मिरर वर्क और पैचवर्क है. वहां की घरेलू महिलायें पुराने कपड़ों के टुकड़े जोड़-जोड़ कर सुन्दर पैचवर्क की रजाई बनाती हैं. इसमें काफी मेहनत लगती है. इस खोल के बीच में रुई या ऊन भरा जाता है और इसके ऊपर से गुजराती कढ़ाई और मिरर वर्क किया जाता है. गुजराती रजाइयों की खासियत यह है कि यह रजाइयां सिर्फ ओढ़ने के उपयोग में ही नहीं आतीं बल्कि यह लोकनृत्य और विवाह सजावट का भी हिस्सा होती हैं.
हिमाचली या कांगड़ा रजाई कांगड़ा, मंडी और कुल्लू में बनती हैं. यह स्थानीय ऊन से बनी, भारी और बेहद गर्म रजाइयां होती हैं. इनको पहाड़ी भेड़ों के ऊन से हाथ से कताई और धुनाई के बाद बनाया जाता है. इसके अंदर ऊन और बाहर सूती कपड़ा या रेशम का खोल होता है और यह सर्दियों के लिए बेहद उपयुक्त होती हैं.
आजकल फर की रजाइयों का खूब चलन है. इन रजाइयों की खरीद रेंज काफी बड़ी है. एक हजार रुपये से लेकर दस हजार रुपए तक में ये आ सकती हैं. उठाने में बेहद हल्की और गर्म इन रजाइयों के भीतर फर का प्रयोग किया जाता है. यह फर दो तरह के होते हैं – कृत्रिम फर जो नायलॉन, पॉलिएस्टर या ऐक्रेलिक से बने होते हैं और दूसरा प्राकृतिक फर जो खरगोश, ऊँट, बकरी (पश्मीना) या मिंक जैसे जानवरों के बालों से तैयार किया जाता है. यह बहुत गर्म होती हैं. प्राकृतिक फर की रजाइयाँ सर्द इलाकों जैसे हिमालय, कश्मीर, लद्दाख, शिमला आदि के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती हैं. कृत्रिम फर की रजाइयाँ भी गर्म होती हैं लेकिन लंबे समय तक इनको इस्तेमाल करने से इनमें बदबू या घुटन सी महसूस होने लगती है. कृत्रिम फर की रजाइयां 1500 से 4000 रुपये तक में आसानी से मिल जाती हैं जबकि ऊन-मिश्रित फर की रजाई 4000 से 8000 रुपये तक आती है. पश्मीना या असली फर की रजाई की कीमत 10000 से 50000 रुपये तक हो सकती है. यह लग्जरी आइटम है. फर की रजाइयों को घर पर धोना ठीक नहीं है, इन्हें ड्राई क्लीनिंग कराना ही ठीक होता है. यदि बजट कम है तो पॉलिएस्टर-फर या माइक्रोफाइबर रजाइयाँ बेहतर विकल्प हैं. यह सस्ती और मशीन-वॉशेबल होती हैं. इन्हें छोटे से स्थान पर रखना भी आसान होता है.
आजकल जिस तरह एकल परिवारों की संख्या बढ़ रही है, लोगों के रहने के स्थान छोटे होते जा रहे हैं. फ़्लैट कल्चर बढ़ रहा है जिसमें एक, दो या तीन बैडरूम होते हैं. दीवार में अलमारियां बनी होती हैं. जिसमें आपको अपने कपड़े, जेवर और अन्य सामान रखने हैं. ऐसे में चादर, दरी, परदे, कम्बल, रजाइयां आदि चीजें अधिकतर बॉक्स-कम-पलंग या बॉक्स-कम-दीवान में ही रखने पड़ते हैं. अब घरों में इतनी जगह नहीं होती कि रजाई-गद्दे बड़े बड़े संदूकों में रख सकें. ऐसे में हल्की, पतली और गर्म रजाइयां लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है जो जाड़ा ख़त्म होने के बाद फोल्ड करके आपकी अलमारी के ही निचले खाने में आसानी से समा जाती है. Modern Homes Essentials.





