टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा राजनीति का सब से मुखर चेहरा थीं. लोकसभा में उन की बुलंद आवाज केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेने से घबराती नहीं थी. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के बाद वे सब से मशहूर महिला नेता थीं.

अचानक महुआ मोइत्रा के कैरियर का ग्राफ विवादों में घिर गया. विवाद भी उस ने किया जो उन का सबसे अधिक करीबी था. जय अंनत देहाद्राई की गिनती महुआ मोइत्रा के करीबियों में होती थी. पेशे से वकील जय अंनत देहाद्राई ने ही शुरुआती शिकायत की. इस के बाद दर्शन हीरानंदानी ने बात को आगे बढ़ाया. इन विवादों में महुआ मोइत्रा का कैरियर बरबाद हो गया.

भाजपा की सांसद हैं संघमित्रा मौर्य. उत्तर प्रदेश की बंदायू लोकसभा सीट से वे चुनाव जीत कर सांसद बनीं. संघमित्रा मौर्य और नवल किशोर शाक्य मैडिकल की साथसाथ पढ़ाई करते थे. 2010 में दोनों ही शादी हुई. 2021 में दोनों का तलाक हुआ. इस बीच संघमित्रा की जिंदगी में दीपक कुमार स्वर्णकार नामक युवक आया. 2019 में दोनों ने शादी कर ली. संघमित्रा ने जब 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा तो हलफनामे में खुद को अविवाहित बताया जबकि पहले पति से तलाक 2021 में हुआ.

दीपक के साथ भी झगडा हो गया. दीपक ने मामला कोर्ट के सामने उठाया. अब मुकदमा चल रहा है. 2024 के लोकसभा चुनाव के समय मसला तेजी से उभरा. ऐसे में भाजपा को इस तरह के विवाद से दूर रहने में भलाई लगी. पार्टी ने संघमित्रा को टिकट देने से मना कर दिया. निजी जिदंगी के विवाद ने संघमित्रा के राजनीतिक कैरियर में रोड़ा अटका दिया.

बात केवल संघमित्रा और मुहआ की नहीं है. सामान्य जीवन में ऐसे बहुत सारे मामले हैं जिन में निजी जीवन की मुश्किलों से कैरियर और बिजनैस प्रभावित हो जाते हैं.
बाराबंकी से भाजपा के सांसद थे उपेंद्र रावत. उन को 2024 के लोकसभा चुनाव का टिकट मिल गया. इस बीच उन के आपत्तिजनक वीडियो वायरल हो गए. पार्टी ने दबाव बना कर कहा कि वे चुनाव लड़ने से खुद ही इनकार कर दें. रावत ने टिकट वापस करते कहा कि जब तक इस का सच सामने नहीं आता वे चुनाव नहीं लड़ेंगे. भाजपा ने उन का टिकट काट दिया.

इस की वजह यह है कि आज भी हमारे जीवन में सैक्स संबंधों को रूढ़ियों के दायरे में रख कर देखा जाता है. समाज में जो अग्रणी भूमिका में हैं उन से अलग तरह की उम्मीदें की जाती हैं. नेता अगर पब में डांस कर ले, सैक्स संबंधों में उलझा दिखे, दूसरी पत्नी या पति के साथ दिखे, और तो और अगर वह अपनी छवि के विपरीत शौक करता दिखे तो उस की इमेज खराब होती है. घर, परिवार और कैरियर सब खत्म हो जाता है. इस के बाद भी ऐसे संबंध बनते हैं. अब सवाल उठता है कि इस से कैसे बचें? इया बाबत 7 टिप्स जो आप की मदद कर सकते हैं.

1 – संबंधों को बेहद निजी रखें

जब भी आप किसी के साथ निजी रिश्तों में जाते हैं तो पहली शर्त यह है कि इन रिश्तों को बेहद निजी रखें. आप दोनों किसी करीबी से करीबी से भी इस की चर्चा न करें. राजनीति, समाजसेवा, बिजनैसमैन और अफसरों को खुद काम करने की आदत नहीं होती है. वे अपने किसी करीबी सहयोगी पर भरोसा कर लेते हैं. उस को मीडिएटर बना लेते हैं. अब यह मीडिएटर ही कई बार भंडा फोड़ देता है.

2 – निजी और गोपनीय जगहों पर ही मिलें

आज का दौर मोबाइल कैमरे और इंटरनैट का है. ऐसे में अगर किसी बाहरी ने आप को साथसाथ देख लिया तो इस की सूचना पल भर में दुनिया में एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंच जाएगी. आप के मिलने की जगह निजी और गोपनीय होनी चाहिए. बड़े नामचीन होटलों की जगह रिसोर्ट का औप्शन बेहतर होता है. आप का पहनावा और बातचीत का लहजा सामान्य होना चाहिए. फोन औफ न करें. फोन के औफ करने से शक गहरा जाता है.

3 – अपने शहर से दूर चुनें जगह

जब मिलने की जगह का चुनाव करें तो अपने शहर से दूर की जगह को चुनें. जब होटल या रिजौर्ट में कमरा बुक कराएं तो महिला खुद अपने नाम से बुक कराए. इस से कानूनी दांवपेंच में बचाव हो सकेगा. किसी को शक नहीं होगा.

4 – सफर करते समय प्राइवेट गाड़ी का प्रयोग न करें

सफर करते समय बस, ट्रेन या हवाई जहाज का प्रयोग अधिक करें. टिकट अलगअलग ही बुक कराएं. हर शहर में ओला, ऊबर और टैक्सी मिल जाती हैं, जिन से आगे की यात्रा करें.

5 – सोशल मीडिया पर अपडेट न करें

सोशल मीडिया का जमाना है. लोग साथसाथ जाते हैं. अपनेअपने सोशल मीडिया पर अलगअलग पोस्ट कर के यह समझते हैं कि जब साथ दिख नहीं रहे तो कोई कैसे पहचान लेगा. असल में कितनी भी होशियारी कर लें, कुछ न कुछ शक कई बार लोगों के मन में हो ही जाता है. ऐसे में लोग कड़ी से कड़ी जोड़ लेते हैं. राज खुलने का खतरा रहता है.

6 – उपहारों का आदानप्रदान संभल कर करें

ऐसे संबंधों की बुनियाद उपहारों से होती है. उपहार महंगे और सस्ते दोनों ही तरह के होते हैं. इन की औनलाइन खरीदारी न करें. औनलाइन का रिकौर्ड होता है. कैश में खरीदारी करें. स्टोर पर जा कर करें. भले ही खाना, चाट, केक और आइसक्रीम जैसी चीजें ही उपहार देनी हों, खरीदारी करने पर मोबाइल फोन पर रेटिंग का मैसेज आता है. जो खतरनाक हो सकता है.

7 – निजी पलों की फोटो-वीडियो न बनाएं

कई बार लोग अपने निजी पलों की फोटो और वीडियो बना लेते हैं. ये कब कैमरे या मोबाइल से बाहर निकल जाती हैं, पता नहीं चलता. इस के साथ ही साथ असुरक्षित सैक्स न करें. इस से गर्भ ठहरने का खतरा रहता है. गर्भ ठहरने के बाद उस को मैनेज करना बेहद कठिन ही नहीं, नामुमकिन सा हो जाता है.
वैसे, इस तरह के संबंध हमेशा खतरनाक होते हैं. कुछ लोग खतरों में संभल कर खेलते हैं, तो दिक्कत कम होती है. जहां सावधानी हटी वहां दुर्घटना होना तय होता है. बचाव ही सुरक्षा है, अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें.
*

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...