सब्जी और फल दोनों ही हमारे उत्तम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं परंतु इन्हें उगाने में आजकल अनेक पैस्टीसाइड का प्रयोग किया जाता है जिन से ये बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं. सब से बड़ी बात है कि सब्जियां और फल आजकल बहुत महंगे हो गए आते हैं, ऐसे में इन्हें ठीक से न रखा जाए तो फल तो खराब होते ही हैं, साथ ही, पैसों का भी बहुत नुकसान हो जाता है.

इस के अलावा कभीकभी बाजार में हमें फल और सब्जियां सस्ते दामों पर भी मिल जाते हैं जिस से हम उन्हें अधिक मात्रा में खरीद लेते हैं और यदि इन्हें सही तरीके रख लिया जाए तो पैसों की बचत तो होगी ही, साथ ही, आप इन का उपयोग अधिक समय तक कर भी सकती हैं. आज हम आप को ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन से आप रोज के फल और सब्जियों को काफी लंबे समय तक सुरक्षित रख सकती हैं-

हरा धनिया, पोदीना और हरी मिर्च

धनिया और पोदीना को साफ कर के इन की जड़ों को एक कांच के जार या गिलास में पानी भर कर इन की जड़ों को डाल दें. ध्यान रखें कि पानी सिर्फ जड़ों तक ही रहे. 3-4 दिनों के अंतराल पर पानी बदलते रहें. इस तरह से आप 15 दिनों तक इन्हें ताजा रख पाएंगें. बिना जड़ों वाले धनिया-पोदीना को साफ कर के धो कर सूती कपड़े या पेपर पर फैला कर पानी को अच्छी तरह सुखा लें और फिर एक डब्बे में टिश्यू पेपर बिछा कर रखें. इसे आप आराम से हफ्ते तक प्रयोग कर सकती हैं.
हरी मिर्च को धो कर इन के डंठल तोड़ दें और कांच के जार में स्टोर कर के प्रयोग करें.

पालक, मेथी, बथुआ, चौलाई

हरी सब्जियों को ताजा रखने के लिए दुकानदार बहुत अधिक पानी छिड़कते हैं इसलिए यदि इन्हें बाजार से ला कर यों ही छोड़ दिया जाए तो ये एक दिन में ही खराब होने लगती हैं. इन्हें बाजार से ला कर तुरंत साफ करें और बिना धोए ही पेपर या टिश्यू पेपर में लपेट कर फ्रिज में रखें. पालक को आप पीस कर प्यूरी के रूप में भी स्टोर कर सकतीं हैं. मेथी की पत्तियां तोड़ कर इन्हें पंखे की हवा में सुखाएं और डब्बे में भर कर स्टोर करें.

नीबू और आंवला

नीबू के रस को निकाल कर छलनी से छान लें. सौफ्ट ड्रिंक की छोटी बोतल के ढक्कन में गरम सलाई से एक छेद कर लें और नीबू के रस को इस में भर दें. अब इस बोतल को फ्रिज में रख कर प्रयोग करें. इसी तरह आप नीबू के रस को बोतल में भर कर फ्रीजर में डाल दीजिए और जब प्रयोग करना हो तो एक दिन पहले फ्रीजर से निकाल दें और रस को छोटी बोतल में भर कर प्रयोग करें. नीबू को आप साबुत ही फ्रीजर में डाल दें, फिर आवश्यकतानुसार प्रयोग करें.
आंवले को प्रैशर कुकर में एक सीटी ले कर उबाल लें. इस की कलियां निकाल कर पीस लें और इस के गूदे को आइस ट्रे में भर कर फ्रीजर में जमा दें. जमने पर ट्रे में से निकाल कर जिपलौक बैग में भर कर फ्रीजर में स्टोर कर के प्रयोग करें.

स्ट्रौबेरी और पाइनएप्पल

स्ट्रौबेरी को प्लास्टिक के डब्बे में से निकाल कर टिश्यू पेपर से अच्छी तरह पोंछ कर इन के डंठल को काट दें. धो कर सूती कपड़े से पोंछ कर कांच के जार में थोड़ी सी शकर बुरक कर स्टोर करें. लंबे समय तक खराब नहीं होंगे.
इसी प्रकार पाइनएप्पल को भी छीलने के बाद उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर उन पर चीनी बुरक कर कांच के जार में स्टोर करें.

मशरूम

मशरूम एक प्लास्टिक के छोटे से डब्बे में आता है. यदि इसे आप ऐसे ही छोड़ दें तो बहुत जल्दी खराब हो जाता है. इसे बाजार से ला कर सूती कपड़े या टिश्यू पेपर से अच्छी तरह से पोंछ लें ताकि इस की सारी मिटटी निकल जाए. अब इस के तने को थोड़ा सा काट कर पेपर में लपेट कर रखने से यह 10-15 दिनों तक भी खराब नहीं होता.

टमाटर

सर्वप्रथम तो बाजार से हलके लाल टमाटर अर्थात आधे कच्चे आधे पके ही खरीदें ताकि ये धीरेधीरे लाल हों और एकदम सुर्ख लाल टमाटरों को धो-पोंछ कर इन के डंठल वाली जगह पर हलका सा मोम डाल दें. इस से उन के पकने की प्रक्रिया रुक जाती है और वे काफी लंबे समय तक चलते हैं.

मटर और बीन्स

मटर को छील कर उन के दानों को निकाल लें. फिर एक डब्बे में ऊपरनीचे दोनों तरफ टिश्यू पेपर डाल कर दाने रखें. ये काफी समय तक खराब नहीं होते.
इसी तरह बीन्स को साफ कर के उन्हें बारीक काट कर डब्बे में टिश्यू पेपर रख कर स्टोर करें.

प्याज, लहसुन और आलू

प्याज, लहसुन और आलू को अलगअलग बास्केट में रखें. एकसाथ रखने से इन में अंकुरण की प्रक्रिया बहुत जल्दी होने लगती है. इन की बास्केट में पेपर के कुछ टुकड़े डाल दें क्योंकि पेपर इन में निहित नमी को सोख लेते हैं और अंकुरण नहीं होता.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...