यूपी के गोंडा में इस 27 दिसंबर को एक अजबगजब चोरी का मामला सामने आया. यहां एक नवविवाहिता अपने ससुराल वालों को नशीला पदार्थ खिला कर घर में रखे नकदी और कीमती जेवर ले कर फरार हो गई. जब ससुराल वालों को होश आया तो उन के पैरोंतले जमीन खिसक गई. उन्होंने फौरन पुलिस में इस की शिकायत दर्ज कराई. बाद में पुलिस ने आरोपी नवविवाहिता को अपनी गिरफ्त में ले लिया. उस के साथ 4 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

मामला कुछ ऐसा हुआ कि खरगूपुर थाना क्षेत्र के निवासी बृजभूषण पांडेय की शादी नहीं हो रही थी. तब जोखू नाम के एक बिचौलिए ने लखीमपुर खीरी की शिवानी उर्फ़ गोमती देवी नाम की युवती से बीते 17 दिसंबर को धूमधाम से उस की शादी करा दी. 21 दिसंबर को शादी वाले घर पर कुछ रीतिरिवाजों से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में नवविवाहिता शिवानी का तथाकथित भाई और दूसरे साथी भी शामिल हुए.

अगली रात शिवानी ने अपने पति और उस के परिजनों को खाने में नशीला पदार्थ खिला कर बेहोश कर दिया. फिर अपने साथियों के साथ मिल कर शादी का सामान और लाखों रुपए के जेवर ले कर फरार हो गई.

बाद में पुलिस ने लुटेरी दुलहन समेत उस के साथियों को गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों के पास लूटे गए लाखों रुपए के जेवरात, घर के समान और 350 टेबलेट नशीली गोलियां व एक मोबाइल फोन बरामद हुआ. इन ठगों ने पूछताछ में स्वीकार किया कि उन का एक संगठित गिरोह है जो रुपयों के लिए तरहतरह के तरीके अपना कर ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया करते हैं.

नवंबर 2023 में भी कानपुर पुलिस ने ऐसी ही एक लुटेरी दुलहन को गिरफ्तार किया था. उस ने पहले पति को तलाक दिए बिना दो युवकों से शादी की और उन्हें लाखों की चपत लगा दी थी. शातिर महिला के शिकार हुए तीसरे पति ने महिला की असलियत जानने के बाद पुलिस से शिकायत की. यह महिला सरकारी नौकरी वालों को शिकार बनाती थी और फेसबुक पर दोस्ती का झांसा दे कर शिकार को फंसाती थी. वह सरकारी नौकरी वाले युवकों को प्रेमजाल में फंसाने के बाद उन से शादी करती थी और शादी के बाद लूट का खेल शुरू होता था.

शादी के कुछ समय बाद वह अपने पति से पहले लाखों रुपयों की डिमांड करती थी. ऐसा ही उस ने तीसरे पति शिवम के साथ किया. मगर शिवम ने आर्थिक स्थिति का हवाला दे कर उस की मांग पूरी करने से इनकार दिया. तब उस महिला, जिस का नाम संगीता था, ने स्पाई कैमरे से शिवम के अश्लील वीडियो बनाए और रेप में फंसाने की धमकी देने लगी. इस से शिवम डर गया.

शिवम को पता चला कि संगीता पहले भी कुछ लोगों को शिकार बना चुकी है. उस ने मामले की शिकायत पुलिस से की. जांच में सामने आया कि संगीता की पहली शादी 2017 में आनंद बाबू नामक शख्स से हुई थी. संगीता ने नपुंसक बता कर बिना तलाक के पति को छोड़ दिया था. उस के बाद से पैसों के लालच में वह सरकारी नौकरीपेशा लोगों को शिकार बनाने लगी.

फरवरी 2023 में अजमेर के रहने वाले अंकित की शादी गोरखपुर की रहने वाली गुड़िया से हुई थी. शादी से पहले दुलहन के कथित परिवार वालों ने 80 हजार रुपए नकद और कुछ पैसे औनलाइन ट्रांसफर कराए थे. इस शादी के बाद दोनों परिवारों के लोग बनारस से सटे चंदौली जिले के एक गेस्ट हाउस में रुके.

शादी की सारी रस्में पूरी हो गईं. विदाई का वक्त हुआ. अंकित ने विदाई कराई. उसे दुलहन को ले कर अजमेर जाना था. सब ट्रेन में सवार हुए. ट्रेन में दुलहन का एक परिचित भी बैठ गया. बनारस से कानपुर तक का सफर सही रहा. ट्रेन कानपुर पहुंची तो दुलहन के इस ‘परिचित’ छोटू ने अपनी पोटली खोली. छोटू की पोटली में नशा था. उस ने अंकित और अंकित के घर वालों को चाय व नमकीन में नशीला पदार्थ मिला कर बेहोश कर दिया. फिर सामान वगैरह लूट कर दुलहन अपने साथी छोटू के साथ फरार हो गई. परिवार की बेहोशी टूटी तो उन्हें पूरा मामला समझ में आया और थाने में रिपोर्ट लिखाई गई.

बाद में लुटेरी दुलहन पुलिस की गिरफ्त में आई. इस युवती को दुलहन बनने का इतना शौक था कि वह हर महीने एक दूल्हे को फंसा कर उस से शादी करती थी और उस के बाद माल ले कर अपने साथियों के साथ फरार हो जाती थी.

दिसंबर 2022 में जयपुर पुलिस ने भी दिल्ली से एक ‘लुटेरी दुलहन’ को गिरफ्तार किया था जिस ने जुलाई 2022 में शादी की थी. शादी के बदले में दूल्हे के परिवार से 3 लाख रुपए लिए गए थे. शादी के एक हफ्ते बाद ही दुलहन घर से गहने और 2 लाख रुपए ले कर फरार हो गई थी. पुलिस ने इस मामले में 2 लोगों को भी गिरफ्तार किया था जिन का काम ही शादी के नाम पर लोगों को ठगना था.

ठगी का एक सा ट्रैंड

इन सभी मामलों में ठगी का ट्रैंड लगभग एकजैसा रहा है. ठगों की पूरा गैंग होता है. इन में पुरुष सदस्य बिचौलिए का काम करते हैं. वे ऐसे लड़कों का पता लगाते हैं जो शादी के लिए लड़की की तलाश कर रहे हैं. फिर गैंग के ही लोग परिवार के सदस्य बन दूल्हे के परिवार वालों से मिलते हैं. शादी से कुछ दिनों बाद खर्च के नाम पर दूल्हे के परिवार से पैसों की मांग की जाती है.

कुछ दिनों बाद ही दुलहन नकदी और जेवर अपने साथ ले कर फरार हो जाती है. कुछ मामलों में तो एक ही लड़की ने कई बार लुटेरी दुलहन बन वारदात को अंजाम दिया है. कई बार शादी वाले दिन ही जेवर ले कर दुलहन भाग जाती है.

ऐसी ही कहानी ऐक्ट्रेस सोनम कपूर अभिनीत फिल्म ‘डोली की डोली’ की थी जो 23 जनवरी, 2015 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म में सोनम लुटेरी दुलहन बनी थी. फिल्म में सोनम एक ऐसी लुटेरी दुलहन के किरदार में नजर आई जो पैसों के लिए शादी करती है और फिर लड़के को धोखा दे देती है.

सोनम ने फिल्म में एक छोटे शहर की लड़की का किरदार निभाया था जिस के सपने बड़े थे. कुछ समय बाद वह दिल्ली आ जाती है और यहीं से पैसों के लिए लड़कों को ठगते हुए लुटेरी दुलहन बन जाती है.

सतर्कता है जरूरी

शादीब्याह ऐसा मामला है जिस में 2 परिवार मिलते हैं. उन के बीच हमेशा के लिए एक रिश्ता बन जाता है. इस रिश्ते की डोर सोचसमझ कर ही किसी के हाथों में देनी चाहिए. अचानक कभी इतने बड़े फैसले नहीं लेने चाहिए, खासकर जब सामने वाला परिवार आप का परिचित नहीं है. पहले उस परिवार के बारे में दूसरों से खोजखबर लीजिए. उस परिवार और लड़की को भलीभांति समझिए. जब तक सही इन्फौर्मेशन न मिले, शादी करने की जल्दी मत कीजिए.

धोखे से बचना है तो सतर्कता बहुत जरूरी है. कोशिश तो यह करनी चाहिए कि किसी परिचित घर से ही रिश्ता जोड़ें, या ऐसे परिवार से जिसे आप का कोई जानने वाला पहले से जानता हो. व्यक्ति को परखिए. उस के बाद ही शादी के लिए हां बोलिए.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...