सवाल

मेरी वाइफ को प्रैग्नैंसी के दौरान कुछ कौंप्लिकेशंस थीं, इसलिए प्रैग्नैंसी के 6ठे महीने के बाद से ही हम ने इंटरकोर्स नहीं किया. अब वाइफ की नौर्मल डिलीवरी हुए एक महीना हो चुका है. अब भी मैं जब सैक्स करने की कोशिश करता हूं तो वह बहाने बनाती है. और अगर कुछ बहाना नहीं सूझता तो बच्चे को फीड कराने लगती है. इस वजह से मेरी मैरिड लाइफ बिलकुल नीरस हो गई है. हालांकि उस की फिजिकल कंडीशन देख कर मैंने हर तरह से कंर्पोमाइज किया है लेकिन अब कुछ ज्यादा हो रहा है. आप ही बताए कि मैं क्या करूं ?

जवाब

डिलीवरी के बाद अकसर महिलाएं लंबे समय तक सैक्स नहीं करती हैं. ऐसा करने के पीछे कई वजहें हैं, जैसे महिलाओं को लगता है कि डिलीवरी के बाद सैक्स करने से वे दोबारा जल्दी प्रैग्नैंट हो सकती हैं. इस से उन के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. इस तरह के डाउट की वजह से महिलाएं लंबे समय तक सैक्स करने से बचती रहती हैं.

आप की पत्नी की मैंटल कंडीशन ऐसी ही लग रही है. बच्चा अभी महीनेभर का है. पहली बार मां बनना भी महिलाओं को कई बार तनाव में ला देता है कि बच्चे की देखभाल में कोई कमी न रह जाए या उसे कुछ हो न जाए का डर भी उन पर हावी रहने लगता है. दूसरी तरफ नौर्मल डिलीवरी के बाद भी वैजाइना में टांके लगे होते हैं, जो कि 15 दिनों तक लगे रह सकते हैं. जब तक टांके रिमूव न कर दिए जाएं तब तक सैक्स करना सेफ नहीं होता है.

डाक्टर खुद सलाह देते हैं कि डिलीवरी के कम से कम 4 से 6 सप्ताह तक सैक्स नहीं करना चाहिए. इस दौरान महिला का शरीर काफी कमजोर होता है. बच्चे को फीड कराने के कारण वह थकान और अन्य समस्याओं से जू?ा रही होती है. यही नहीं, डिलीवरी के बाद कुछ महिलाएं वैजाइना में ड्राईनैस, सैक्स डिजायर में कमी जैसी चीजों का अनुभव करती हैं.

इसलिए वाइफ की मनोस्थिति को सम?ाने की कोशिश कीजिए. आप भी नएनए पिता बने हैं. पत्नी की बच्चे को संभालने में पूरीपूरी मदद कीजिए. बच्चे से ही आप दोनों में पहली जैसे नजदीकियां आ जाएंगी, यह आप खुद महसूस करेंगे. पत्नी को खुश रखने की कोशिश कीजिए. वह भी पहले की तरह आप को प्यार देने में कमी नहीं छोड़ेगी. टाइम के साथ सब नौर्मल हो जाएगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...