फिल्म इंडस्ट्री के अब तक के सफर में हीरोइनों ने अपना सौ फीसदी योगदान दिया है. फिर चाहे वह नरगिस, वहीदा रहमान, मधुबाला, आशा पारेख, वैजयंती माला आदि पुरानी हीरोइनें हों या श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, जयाप्रदा, जूही चावला, काजोल आदि 90 के दशक की हीरोइनें हों, अब तक के फिल्मी इतिहास में इन सभी नामीगिरामी हीरोइनों ने अपनीअपनी अलग पहचान बनाई है और एक से एक बेहतरीन फिल्में दी हैं.

बावजूद इस के, फिल्म इंडस्ट्री को हीरोप्रधान इंडस्ट्री कहा गया. बेहतरीन अदाकारों के बावजूद हीरोइन का पारिश्रमिक हीरो से हमेशा कम रहा, भले ही कोई फिल्म हीरोइनप्रधान ही क्यों न हो. बाकी फिल्मों में भी हीरोइनें सिर्फ शोपीस वाले रोल में ही नजर आती थीं. उन के हिस्से में दोतीन रोमांटिक सीन, एकदो गाने और एकदो इमोशनल सीन ही होते थे. इतना ही नहीं, खूबसूरती और अभिनय की बेमिसाल मूरत होने के बावजूद हीरोइन का फिल्मी कैरियर बहुत ही छोटा होता था, जिस के चलते 10 साल के कैरियर के बाद ही उन को मां, भाभी और बहन के किरदार औफर होने लगते थे. इसी वजह से कई सारी हीरोइनें बकवास रोल करने के बजाय फिल्मों से संन्यास लेना बेहतर सम?ाती थीं.

कई सारी जानीमानी अभिनेत्रियों ने बेकार रोल करने के बजाय घर बैठना ज्यादा उचित सम?ा. लेकिन आज काफीकुछ बदल गया है. आज हीरोइनों के लिए खासतौर से रोल लिखे जा रहे हैं. बड़ा परदा, छोटा परदा या ओटीटी प्लेटफौर्म हो, आज खासतौर पर हीरोइनें दमदार किरदार निभा रही हैं जिस के चलते बौलीवुड हीरोइनें सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बना रही हैं.

प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण के बाद अब आलिया भट्ट भी हौलीवुड फिल्म में काम कर रही हैं. आज की हीरोइन अपना किरदार देख कर ही फिल्में साइन करती हैं अगर रोल अच्छा नहीं है तो वे न बोलने में नहीं कतरातीं. अपने कैरियर और अपने किरदार को ले कर वे पूरी तरह सचेत हैं.

आज की हीरोइन जाती जिंदगी में भी अपने कैरियर की वजह से शादी को नहीं टालतीं. अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण जैसी कई सफल हीरोइनों ने अपने सफल कैरियर के दौरान ही शादी भी कर ली और बच्चा भी पैदा कर लिया. साथ ही, अपना कैरियर भी सफल बनाए रखा.

जाती जिंदगी में अपने परिवार को प्राथमिकता देने वाली ये सभी हीरोइनें फिल्मों में अभिनय के दौरान भी अपना 100 प्रतिशत देती हैं और यही वजह है कि शादीशुदा और मां होने के बावजूद ये सफल अभिनेत्रियां हैं. पेश है इसी सिलसिले पर एक नजर-

शोहरत और अभिनय में बाजी मारने वाली अभिनेत्रियां

अपनी शर्तों पर जीने वाली ग्लैमरस और दमदार अभिनय का जादू बिखरने वाली आज की हीरोइन बिना किसी असुरक्षा की भावना के चलते या कोई जल्दबाजी न कर के अच्छे किरदारों का चुनाव करती हैं. सो, वे फिल्म में अच्छे अभिनय के लिए न सिर्फ लोगों का दिल जीतती हैं बल्कि कई सारे फिल्मी अवार्ड और राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीतती हैं. अभिनेत्री कंगना रनौत ने ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न’, ‘क्वीन’ और ‘मणिकर्णिका’ के लिए, तब्बू ने ‘माचिस’ और ‘चांदनी बार’ के लिए, इस के अलावा शबाना आजमी, स्मिता पाटिल, कोंकणा सेन शर्मा, विद्या बालन, प्रियंका चोपड़ा आदि कई बेहतरीन अभिनेत्रियों ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं.

वहीं, हाल ही में 69वां राष्ट्रीय पुरस्कार आलिया भट्ट ने ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए और कृति सेनन ने ‘मिमी’ के लिए हासिल किया. एक समय था जब कोई हिट हीरो अगर किसी फिल्म में स्पैशल मेहमान भूमिका में नजर आ जाता था तो उस फिल्म की सफलता में चारचांद लग जाते थे, लेकिन आज वही काम हीरोइनें भी कर रही हैं. जैसे, हाल ही में दीपिका पादुकोण ने जब मेहमान भूमिका के साथ फिल्म ‘जवान’ में एंट्री की तो उन्हें दर्शकों का ढेर सारा प्यार मिला.

इसी तरह माधुरी दीक्षित, रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी, करीना कपूर आदि हीरोइनें अगर किसी फिल्म में सिर्फ छोटे से रोल या एक आइटम सौंग में भी नजर आ जाती हैं तो उस फिल्म की सफलता में चारचांद लग जाते हैं.

गौरतलब है कि ‘जवान’ में दीपिका पादुकोण के किरदार को सब से ज्यादा पसंद किया गया, जबकि उन का रोल बहुत छोटा था और फिल्म में कई हीरोइनें थीं. इसी तरह फिल्म ‘पठान’ में भी दीपिका को बहुत पसंद किया गया.

हीरोइनों की दमदार भूमिकाएं 

‘पठान’ और ‘जवान’ की अपार सफलता के बाद दीपिका पादुकोण अभिनेता रितिक रोशन के साथ फिल्म ‘फाइटर’ में ऐक्शन पैक्ड भूमिका में नजर आएंगी. वहीं, कंगना रनौत साउथ की मिनिस्टर जयललिता की भूमिका निभाने के बाद फिल्म ‘इमरजैंसी’ में भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका में नजर आएंगी. इस के अलावा कंगना फिल्म ‘तेजस’ में भी दमदार किरदार में नजर आई हैं.

‘मिमी’ फेम व राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कृति सेनन आने वाली फिल्म ‘गणपत’ में टाइगर श्रौफ के साथ ऐक्शन शौट देती पावरफुल किरदार में नजर आईं. ‘टाइगर जिंदा है’ के बाद ‘टाइगर 3’ में कैटरीना कैफ आईएसआई एजेंट के रूप में खतरनाक स्टंट करती हुई नजर आएंगी. दिशा पाटनी आने वाली फिल्म ‘योद्धा’ में जासूस के रूप में ऐक्शन अवतार में नजर आएंगी.

आज की सब से प्रसिद्ध अभिनेत्री और ‘गंगूबाई’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आलिया भट्ट हौलीवुड स्पाई ऐक्शन थ्रिलर फिल्म ‘हार्ट का स्टोन’ में एक अहम किरदार में नजर आएंगी जो कि पूरी तरह से खतरनाक ऐक्शन और स्टंट से भरपूर है. इस के अलावा अपनी ग्लैमर इमेज के विपरीत शिल्पा शेट्टी फिल्म ‘सुखी’ में एक अलग तरह के किरदार में नजर आईं. चूंकि यह समय हीरोइनों के लिए अच्छा चल रहा है, इसलिए उन के लिए खासतौर पर अच्छे किरदार लिखे जा रहे हैं.

लिहाजा, साउथ की हीरोइनें भी हिंदी फिल्मों की तरफ प्रस्थान कर रही हैं. हाल ही में साउथ की प्रसिद्ध अभिनेत्री नयनतारा शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ में जबरदस्त भूमिका में ऐक्शन करती हुई नजर आईं. इसी तरह साउथ की अन्य हीरोइन राशि खन्ना शाहिद कपूर के साथ वैब सीरीज ‘फर्जी’ करने के बाद अब सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ फिल्म ‘योद्धा’ में एक दमदार किरदार में नजर आएंगी. इस के अलावा साउथ की अन्य हीरोइनें समांथा प्रभु, तमन्ना, रश्मिका मंदाना भी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में फिल्में कर के अपनी अलग पहचान बन चुकी हैं. ये सभी हीरोइनें आने वाली कुछ फिल्मों में भी नजर आने वाली हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...