Madhuri Dixit Struggle Story : ‘धक-धक गर्ल’ के नाम से मशहूर अभिनेत्री ”माधुरी दीक्षित” के आज करोड़ों चाहने वालें हैं. एक्ट्रेस की खूबसूरती और एक्टिंग के दीवाने न सिर्फ भारत बल्कि देश से बाहर भी हैं. उन्होंने बहुत ही कम उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया था. इसके अलावा अब तक के अपने करियर में उन्होंने एक से बढ़कर कई शानदार फिल्मों में भी काम किया है, जो आज भी लोगों के दिलों-दिमाग पर छाई हुई हैं. लेकिन उनकी जिंदगी के कुछ रहस्यों के बारे में शायद ही किसी को पता होगा. तो आइए जानते हैं एक्ट्रेस ”माधुरी दीक्षित” (Madhuri Dixit Struggle Story) के जीवन, करियर और पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में.

कथक में पारंगत हैं माधुरी

आपको बता दें कि अभिनेत्री ”माधुरी दीक्षित” (Madhuri Dixit Struggle Story) का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में के एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके पिता इंजीनियर थे और माँ गृहिणी थी. लेकिन इसी के साथ उनकी माता की शास्त्रीय नृत्य और गायन में भी अच्छी खासी दिलचस्पी थी. ”माधुरी” अपने घर में सबसे छोटी थी. उनसे बड़े उनके तीन बहन-भाई थे.

”माधुरी” की मां ने बचपन से ही उन्हें नृत्य की शिक्षा देनी शुरू कर दी थी. जब वह तीन साल की थी तो तभी से उनकी मां ने उन्हें कथक नृत्य की कक्षा में दाखिला दिला दिया था, जिसके बाद 11 साल की उम्र तक ”माधुरी” कथक सीखकर उसमें पारंगत हो गई. इसी के साथ उनकी पढ़ाई भी चल रही थी. वो बचपन से ही बहुत पढ़ाकू थी. हालांकि स्कूल में वह सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी बढ़-चढ़कर भाग लिया करती थी. लेकिन वह एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी. वो तो डॉक्टर बनना चाहती थी.

इस तरह शुरू हुआ फिल्मी सफर

वहीं जब ”माधुरी दीक्षित” 17 साल की हुई तो उनकी प्रतिभा को निर्देशक ‘गोविंद मुनीस’ ने देखा और फिर उनकी मुलाकात ‘ताराचंद बड़जात्या’ और उनके पुत्र ‘राजकुमार बड़जात्या’ से कराई. इस मुलाकात के बाद ”माधुरी” को फिल्म ‘अबोध’ में नायिका के किरदार के लिए चुन लिया गया, जिसे करने के लिए वो मान भी गई. लेकिन ये फिल्म बड़े पर्दे पर बुरी तरह से फ्लॉप रही.

हालांकि ‘अबोध’ के बाद उन्हें (Madhuri Dixit Struggle Story) कुछ और फिल्मों में काम करने का मौका जरूर मिला, जिससे उनकी दिलचस्पी फिल्मों में बढ़ने लगी. इसके बाद उन्होंने आवारा बाप, स्वाति, हिफाजत, उत्तर दक्षिण और खतरों के खिलाड़ी जैसी सात फिल्मों में लगातार काम किया, लेकिन उनकी ये सातों की सातों फिल्में फ्लॉप होती चली गई. इससे ”माधुरी” बुरी तरह से टूट गई.

इसके कुछ समय बाद साल 1988 में उन्हें एन चंद्रा की फिल्म ‘तेजाब’ में काम करने का मौका मिला, जिसने उन्हें सफलता दिलाई. इस फिल्म के गाने ‘एक दो तीन’…  पर किया उनका डांस इतना लोकप्रिय हो गया कि फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस फिल्म ने माधुरी की किस्मत बदल दी और अपनी मेहनत, नृत्य के प्रति लगन और प्रतिभा के बल पर वह लंबे समय तक फिल्मों में छाई रही.

आलोचना का भी करना पड़ा है सामना

इसके बाद फिल्म ‘दयावान’ ने भी धूम मचा दी. इस फिल्म में उन्होंने (Madhuri Dixit Struggle Story) कई बोल्ड सीन भी दिए थे, जिसके लिए उनकी प्रशंसा तो हुई ही. साथ ही आलोचना भी हुई. फिर उन्होंने तय कर लिया था कि अब वो कभी भी फिल्मों में ऐसे सीन नहीं करेंगी. इसके बाद उन्होंने ‘दिल’, ‘जमाई राजा’, ‘बेटा’, ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘दिल तो पागल है’ जैसी कई फिल्मों में काम किया, जिसमें से ज्यादातर फिल्में हिट रही और इस तरह ”माधुरी” कामयाबी के शिखर पर चढ़ती चली गई. गौरतलब है कि एक्ट्रेस का ये जादू आज भी बरकरार है. अब भी लोगों से उन्हें वो ही प्यार और प्रशंसा मिलती हैं जो करियर के शुरुआत में उन्हें मिला करती थी.

आपको बताते चले कि फिल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए ”माधुर दीक्षित” को छह बार ‘फिल्मफेयर’ और साल 2008 में भारत सरकार से ‘पद्मश्री’ पुरस्कार भी दिया जा चुका है.

इस खबर को सुन सभी को लगा था झटका

हालांकि एक्ट्रेस ”माधुर दीक्षित” (Madhuri Dixit Personal Life) ने जितना फिल्मों में अपने अभिनय से लोकप्रियता हासिल की है. उतना ही वह अपने रिलेशनशिप के लिए भी सुर्खियों में रही हैं. उनका नाम कई एक्टर के साथ जोड़ा जा चुका हैं, लेकिन उन्होंने अपने फैंस को तब हैरान कर दिया जब अचानक से उन्होंने साल 1999  में अमेरिका में डॉक्टर ‘श्रीराम माधव नेने’ से शादी कर ली थी. उनकी शादी की खबर जब भारत आई तो उनके फैंस सहित कई एक्टर व एक्ट्रेसस को झटका लगा था.

वहीं शादी के बाद फिर वापस वो मुंबई आई जहां उन्होंने अपनी अधूरी फिल्मों की शूटिंग पूरी की. लेकिन उसी के तुरंत बाद फिर वो फिल्मों से संन्यास लेकर वापस अमेरिका चली गई. शादी के कुछ साल बाद उन्होंने बेटे ‘रियान’ को जन्म दिया और फिर दो साल बाद एक और पुत्र ‘एरिन’ को.

माधुरी ने शादी के सात सालों बाद तोड़ा था संन्यास

वहीं शादी के करीब सात साल बाद ‘माधुरी दीक्षित नेने’ (Madhuri Dixit Struggle Story) ने फिल्मों से अपना संन्यास तोड़ा और फिर से काम करने के लिए भारत आ गई. जिसके बाद उन्होंने अपने करियर की नई शुरूआत की. उन्होंने फिल्मों के साथ-साथ टीवी शो ‘झलक दिखला जा’ में जज की भूमिका भी निभाई. इसके बाद साल 2011 में वह अपने पूरे परिवार के साथ अमेरिका को छोड़ मुंबई लौट आईं.

यहां फिर से उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्मों में काम किया. हालांकि फिल्मों के अलावा ‘टीवी शो’ और ‘वेब सीरीज’ में भी वो अपना हाथ आजमा रही हैं. वहीं फिल्में बनाने के लिए भी वह अपनी कमर कस चुकी हैं. उन्होंने बतौर निर्माता मराठी फिल्म ’15 अगस्त’ से अपने नए करियर की शुरुआत की है और अब वो भविष्य के लिए कुछ और पटकथाओं पर भी काम कर रही हैं. जो जल्द ही बड़े पर्दे पर रिलीज होंगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...