Rajkummar Rao Unheard Story : शमशाद, प्रीतम विद्रोही और न्यूटन कुमार आदि-आदि. ये उन्हीं किरदारों के नाम है जो बॉलीवुड एक्टर ”राजकुमार राव” ने बड़े पर्दे पर बखूबी निभाए हैं. अभिनेता ”राजकुमार राव” को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है. उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से और काम के प्रति अपने समर्पण से बहुत ही कम समय में फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं. इसी का नतीजा है कि आज उनके करोड़ों चाहने वाले हैं. फैंस उनकी एक झलक देखने के लिए कई घंटों तक इंतजार करते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए एक्टर ”राजकुमार राव” ने एक दो नहीं बल्कि कई समस्याओं का सामना भी किया है ? अगर नहीं. तो आइए जानते हैं अभिनेता ”राजकुमार राव” की जिंदगी के उन अनसुने किस्सों के बारे में, जिनके बारे में शायद ही किसी को पता है.

बचपन से था एक्टर बनने का जुनून

आपको बता दें कि ”राजकुमार” (Rajkummar Rao Personal Life) का जन्म हरियाणा के गुरुग्राम में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. गुरुग्राम के ही एक स्कूल में उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की है. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय से कला में स्नातक की है. हालांकि राजकुमार को एक्टर बनने का जुनून बचपन से ही था. इसलिए इसकी शूरुआत उन्होंने अपने स्कूल के दिनों से ही कर दी थी. वह स्कूल में नाटकों और कॉलेज में थियेटर में बढ़ चढ़कर भाग लिया करते थे. इसके अलावा उन्होंने पुणे के ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से एक्टिंग में ग्रेजुएशन भी की हैं.

दो सालों तक किया है संघर्ष

वहीं 16-17 साल की उम्र में राजकुमार पहली बार अपने भाई के साथ मुंबई आए थे. जब उन्होंने डांस रियलिटी शो ‘बूगी वूगी’ का ऑडिशन दिया था. इसके अलावा जब पहली बार वो मुंबई आए थे तो वो शाहरुख खान के घर ”मन्नत” के बाहर बैठा करते थे ताकि वो उन्हें देख सकें. इसके बाद साल 2008 में फिर वो एक्टर बनने के लिए अपने तीन दोस्तों के साथ पुणे से बाइक पर मुंबई आए. लेकिन यहां आने के बाद दो सालों तक उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. कई बार तो उनके पास खाना खाने तक के भी पैसे नहीं हुआ करते थे.

कई सालों तक सुने हैं ताने

इसी बीच उन्हें एक ऐड में काम करने का मौका मिला, जिसके लिए उन्हें 5 हजार रुपए मिले. लेकिन ऐड में काम करने के बाद भी ”राजकुमार” को फिल्मों में काम करने का मौका नहीं मिल रहा था. जब वह ऑडिशन के लिए जाया करते थे तो उऩ्हें कई-कई तरह की बातें सुनने को मिलती थी. यहां तक की कई लोगों ने तो उनके शारीरिक बनावट पर तक कमेंट किया था. इसके अलावा उन्हें ये कहकर भी रिजेक्ट किया जाता था कि वो हीरो मटेरियल नहीं है. लेकिन वो इन सब चीजों को सफर का हिस्सा मान आगे बढ़ते गए.

इस फिल्म ने बदल दी किस्मत

वहीं इस बीच साल 2010 में उन्हें दिबाकर बनर्जी की फिल्म ”लव सेक्स और धोखा” में काम करने का मौका मिला, जिससे उन्होंने फिल्मों की दुनिया में कदम रखा. लेकिन इसके बाद भी उन्हें कुछ ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली, जिसकी वजह से वह फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करने के लिए भी तैयार हो गए. इसी कड़ी में उन्हें फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ में काम करने का मौका मिला. जो उनके लिए गेम चेंजर साबित हुई. इसके बाद उनके लिए सफलता के रास्ते खुलते चले गए और आज लोग उनके साथ फोटो खींचवाने के लिए पागल रहते हैं.

जानें राजकुमार किसे देते हैं अपनी सफलता का श्रेय ?

आपको बताते चलें कि फिल्म इंडस्ट्री में ”राजकुमार राव” (Rajkummar Rao Struggle Story) का कोई ‘गॉड फादर’ नहीं था, जिसकी वजह से उन्होंने कई समस्याओं का सामना किया है. लेकिन इस मुश्किल घड़ी में उनके साथ व उनका सपना पूरा करने में उनके परिवार ने उनकी खूब मदद की है. उन्होंने उन्हें कभी भी किसी चीज के लिए रोका नहीं. इसलिए अपनी सफलता का पूरा श्रेय एक्टर हमेशा अपने परिवारवालों को ही देते हैं.

एक्टर- स्कूल की फीस देने के भी नहीं थे पैसे

इसके अलावा एक्टर ”राजकुमार राव” ने अपने बचपन के दिनों में आर्थित तंगी का भी सामना किया है. हाल ही में एक इंटरव्यू में अभिनेता ने बताया था कि, जब कुछ समय तक उनके पिता की सैलरी नहीं आ रही थी तो उनकी व उनके भाई-बहन की स्कूल की फीस भी नहीं दी गई थी. लेकिन वह तीनों भाई-बहन हमेशा से एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में भाग लिया करते थे. इसलिए टीचर्स ने उनका सपोर्ट किया और उनकी व उनके भाई-बहनों को दो सालों तक फ्री में पढ़ाया.

राजकुमार को आज भी है इस बात का अफसोस

इसके अलावा एक बार मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने (Rajkummar Rao Interview) ये भी बताया था कि आज भी उन्हें एक बात का अफसोस है. दरअसल ”राजकुमार” के पेरेंट्स इस दुनिया में नहीं है और उन्हें रोजाना इस बात का पछतावा होता है कि उनकी मां उनके साथ नहीं हैं. उनको हमेशा लगता है कि अगर आज उनकी मां उनके साथ होती तो वो अपनी सफलता उनके साथ बांट सकते. लेकिन अब वो इस मामले में कुछ नहीं कर सकते.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...