Bollywood actors who faced financial crisis : मुंबई, महाराष्ट्र में मौजूद एक सबसे अधिक आबादी वाला शहर है. जिसे सपनों का शहर कहे तो भी गलत नहीं होगा, क्योंकि इस माया नगरी मुंबई में रोजाना कई लोग अपनी किस्मत को आजमाने आते हैं. अगर टैलेंट और लक का सिक्का चल जाता है, तो ये ही शहर उन्हें अर्श से फर्श तक पहुंचा देता है.

आज हमारे पास एक से बड़कर एक उम्दा स्टार्स के उदाहरण मौजूद है. जो इसी मुंबई में अपने सपनों को सच करने आए थे और आज लोग उनकी एक झलक पाने के दीवाने हैं. लेकिन इस इंड्रस्टी में कई ऐसे भी लोग शामिल है. जो आज तो सफल और एक अच्छे स्थान पर काबिज है, परन्तु एक समय में उन्होंने बदहाली और तंगहाली का भी सामना किया था. तो आइए जानते हैं उन स्टार्स (Bollywood actors who faced financial crisis) की जिंदगी के बारे में, जिन्होंने कभी आर्थिक संकटों का भी सामना किया था.

  • अमिताभ बच्चन

फिल्म इंडस्ट्री में कामयाबी मिलने के बाद भी कई बार कुछ स्टार्स को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ा है. साल 2000 में बॉलीवुड के महानायर ”अमिताभ बच्चन” (Amitabh Bachchan) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था. दरअसल बेशुमार शोहरत और दौलत कमाने के बाद भी अमिताभ बच्चन को अपने जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. परेशानियां इतनी बढ़ गई थी कि उन्हें अपना सब कुछ गिरवी रखना पड़ा था. इस बात का खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में किया था. उन्होंने बताया था कि उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया था जब ना तो उनके पास कोई फिल्म थी और ना ही पैसा. और तो और जिस कंपनी के लिए उन्होंने बाजार से बहुत सारा पैसा उठाया था वो भी डूब गई थी.

इन तमाम समस्याओं का सामना करने के बाद एक्टर अमिताभ ने एक बार फिर से छोटे पर्दे के शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से अपने करियर की शुरुआत की. फिर धीरे-धीरे केबीसी की कामयाबी से उनकी जिंदगी पटरी पर आ गई.

  • राज कपूर

अभिनेता, निर्देशक और निर्माता ”राज कपूर” (raj kapoor) ने अपनी जिंदगी में सफलता का स्वाद तो चखा ही, लेकिन इसी के साथ उन्हें नाकामी और पैसों की तंगी का भी सामना करना पड़ा था. कहा जाता है कि फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के लिए एक्टर राज ने मार्केट सहित लोगों से काफी मोटा पैसा लिया था. लेकिन ये फिल्म बड़े पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप रही, जिसके चलते सारा पैसा डूब गया. यहां तक की उनके ऊपर इतना कर्ज हो गया था कि उन्हें अपना सब कुछ बेचना पड़ा था.

इसके बाद एक बार फिर पैसा उधार लेकर उन्होंने फिल्म ‘बॉबी’ बनाई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की. इसी के साथ उनकी स्थिति सुधरने लगी.

  • गोविंदा

80 और 90 के दशक के सुपरस्टार रहे ”गोविंदा” (govinda) को भी अपनी जिंदगी में ऐसे पलों का सामना करना पड़ा है, जब उनका सब दांव पर लग गया था. उन्होंने खुद एक बार इंटरव्यू में बताया था कि, बीते 14 से 15 सालों में उन्होंने इंडस्ट्री और अपने बिजनेस में काफी पैसा लगाया था लेकिन उनका सारा पैसा डूब गया था, जिसके चलते उन्हें करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा था. इसके अलावा लंबे समय तक फिल्में न मिलने की वजह से भी उन्हें तंगी का सामना करना पड़ा था. फिर कई सालों बाद उन्हें सलमान खान के साथ फिल्म ‘पार्टनर’ मिली. जो बड़े पर्दे पर सुपर हिट रही और इसी फिल्म की वजह से उन्हें इंडस्ट्री में खड़े होने का मौका मिला.

  • जैकी श्रॉफ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बॉलीवुड एक्टर ”जैकी श्रॉफ” (jackie shroff) को भी अपने जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है. दरअसल उनकी पत्नी आयशा ने फिल्म ‘बूम’ बनाई थी, जिसमें उन्होंने अपना सारा पैसा लगा दिया था. जो बॉक्स ऑफिस पर असफल रही और उनका सारा पैसा डूब गया. यहां तक की वह दिवालिया भी हो गए थे. लेकिन जब उनके बेटे ‘टाइगर’ ने इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया तो फिर उनकी स्थिति सुधरने लगी.

  • शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान यानी ”शाहरुख खान” (shahrukh khan) ने भी अपनी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव देखे हैं. साल 2010 में आई फिल्म ‘रा-वन’ में उन्होंने अपना बहुत सारा पैसा लगाया था लेकिन बड़े पर्दे पर ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई और उनका पूरा पैसा डूब गया. इसके बाद उन्हें कुछ और फिल्में मिली, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरने लगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...