Politician Role in Films : हमेशा से ही हर क्षेत्र में नारी शक्ति का बोलबाला होता रहा है. इसी कड़ी में फिल्म इंडस्ट्री में भी कई फिल्में और वेब सीरीज ऐसी बन चुकी हैं, जिनमें हसीनाओं ने लीड रोल प्ले करके लाइमलाइट बटोरी है. एक्ट्रेस ने फिल्मों में न सिर्फ एक्शन किया बल्कि पॉलिटिशियन का भी दमदार किरदार निभाया है.

बीते सालों में बॉलीवुड एक्ट्रेस ”कंगना रनौत” (kangana ranaut) से लेकर ”कैटरीना कैफ” (katrina kaif) तक ने बड़े पर्दे पर पॉलिटिशियन का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीता है. इसके अलावा अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने भी फिल्म ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ में मुख्यमंत्री की जबरदस्त भूमिका निभाई है. गौरतलब है कि यह किरदार, न केवल स्टार्स के लिए चुनौतीपूर्ण होते हैं बल्कि दर्शकों के लिए देखने में भी नया अनुभव होता है.

तो आइए जानते हैं उन कुछ उम्दा अभिनेत्रीयों के बारे में जिन्होंने निडर होकर बड़े पर्दे पर ”पॉलिटिशियन” की भूमिका (Politician Role in Films) निभाई है.

 कंगना रनौत

भारतीय एक्ट्रेस और पॉलिटिशियन ‘जे जयललिता’ के जीवन पर आधारित फिल्म ‘थलाइवी’ बनाई गई है. जे जयललिता की बायोपिक में एक्ट्रेस ”कंगना रनौत” (kangana ranaut) ने उनका किरदार निभाया है. इस फिल्म में जयललिता के जीवन के साथ-साथ उनके गुरु एमजी रामचंद्रन के मार्गदर्शन से वह कैसे राजनीति में आई और उनके कार्यकाल को दिखाया गया है.

इसके अलावा फिल्म ‘थलाइवी’ में उस दौरान भारत में पुरुष-प्रधान राजनीतिक माहौल में पॉलिटिशियन जयललिता द्वारा झेले गए संघर्षों को भी दिखाया गया है. कंगना ने ये रोल इतने अच्छे से निभाया है कि हर कोई उनकी एक्टिंग का फैन हो गया है.

ऋचा चड्ढा

फिल्म ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ में एक्ट्रेस ”ऋचा चड्ढा” ने एक दलित महिला का किरदार निभाया है. जो बाद में उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनती हैं. गौर करने वाली बात ये है कि फिल्म में चीफ मिनिस्टर की भूमिका निभाना, ऋचा (richa chadha) के चतुर, निडर अंदाज व उनकी खुद की निर्भीकता को बखूबी दर्शाता है.

जूही चावला

हिन्दी फिल्मों की अभिनेत्री, मॉडल, फिल्म निर्माता और 1984 की मिस इंडिया विजेता ”जूही चावला” की एक्टिंग का हर कोई दीवाना है. उन्होंने (juhi chawla) अब तक के अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं. फिल्म ‘गुलाब गैंग’ में उन्होंने पॉलिटिशियन सुमित्रा देवी का किरदार निभाया है, जो निडर होकर स्थानीय चुनाव लड़ने का फैसला करती है. जूही ने फिल्म में इतना जबरदस्त अभिनय किया था कि सोशल मीडिया पर फैंस ने उनकी तारीफों के पूल बांध दिए थे.

कीर्ति कुल्हारी

आपातकाल के दौर पर बनी फिल्म ‘इंदु सरकार’ में एक्ट्रेस ”कीर्ति कुल्हारी” (kirti kulhari) ने बहुत ही उम्दा एक्टिंग की है. फिल्म में इंदु अपनी नैतिकता की कसम खाती है और कार्यकर्ता बनती है.

कैटरीना कैफ

बॉलीवुड एक्टर ‘रणबीर कपूर’ और एक्ट्रेस ”कैटरीना कैफ” (katrina kaif) स्टारर फिल्म ‘राजनीति’ को दर्शकों का खूब प्यार मिला था. ये फिल्म राजनीति समर और इंदु के जीवन पर बेस्ड है, जिसका किरदार एक्ट्रेस कैटरीना कैफ ने निभाया है. वैसे तो कैटरीना के लिए ये किरदार काफी चुनौती भरा था. लेकिन उन्होंने ये रोल बखूबी निभाया था.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...