सवाल

सुबह जब सो कर उठी हूं तो मुंह कड़वा होता है. मैं 25 वर्षीया कालेज गोइंग युवती हूं. एक महीने से मैं नोट कर रही हूं कि बाद में कुछ खानेपीने के बाद ठीक हो जाता है. क्या मु?ो डाक्टर से परामर्श लेना चाहिए?

जवाब

जब हम सुबह उठते हैं तो कई बार हमारे मुंह में कड़वाहट या तीखापन का अनुभव होता है. इस का मुख्य कारण हमारे शरीर में जमे टौक्सिन होते हैं जिन्हें रात में शरीर द्वारा निकाले जाने की जरूरत होती है. अगर इन टौक्ंिसस का निकास नहीं होता तो इन के कारण मुंह में कड़वापन महसूस होता है.

आप इस समस्या से बचने के लिए कुछ उपाय अपना सकती हैं. जैसेरात को ठीक समय पर सोएं. अगर आप रात को समय पर सोती हैं तो शरीर में जमा टौक्ंिसस की मात्रा कम होगी और सुबह मुंह में कड़वापन नहीं होगा. रात को थोड़ा कम दवाएं खाने और सोने में 2 घंटे का अंतर रखें. शरीर को विषाक्त पदार्थों से दूर रखने के लिए रोजाना कम से कम

8 गिलास पानी पिएं और स्वस्थ खानपान का ध्यान रखें. सुबह उठने के बाद सुबह की सैर या ऐक्सरसाइज करें. सुबह उठते ही मुंह की अंदर से अच्छी तरह सफाई करें. फिर एक टीस्पून शहद को गुनगुने पानी में मिला कर पिएं.

अगर ये उपाय भी आप की समस्या को दूर नहीं कर पाते हैं तो डाक्टर से परामर्श लें.

कुछ औप्शन दीजिए ताकि बच्चे को वैराइटी फूड दूं. मैं सिंगल पेरैंट हूं. मैं ने अपने बच्चे का नर्सरी स्कूल में एडमिशन करवाया है. मैं बच्चे को टिफिन में हैल्दी फूड देना चाहता हूं जो वह शौक से खाए और हैल्दी रहे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...