बौलीवुड से जुड़े लोगों और मीडिया के लिए लगाया गया मुफ्त मेडिकल चेकअप कैंप पिछले 40 वर्षों से बौलीवुड में सक्रिय अभिनेता, निर्देशक व अभिनेता धीरज कुमार का अपना एक अलग मुकाम हैं.उन्होने फिल्मों में अभिनय करते हुए अपने कैरियर की शुरूआत की थी.फिर फिल्म व टी सीरियलों का भी निर्माण व निर्देशन किया.

अभिनेता धीरज कुमार का मानना है कि इतने वर्षों में उन्हे समाज व फिल्म इंडस्ट्री से जो कुछ मिला है,उसके एवज में अब उनकी जिम्मेदारी बनती है कि वह भी समाज व फिल्म इंडस्ट्री को किसी न किसी रूप में कुछ वापस करें.

अपनी इसी सोच के साथ धीरज कुमार ने पूरे देश में उत्नीस हजार से अधिक मेडिकल कैंप लगा चुके ‘‘डाक्टर 365’’ और ‘‘ आरके एचआईवी एड्स एंड रिसर्च’’सेंटर के डाॅक्टर धर्मेंद्र कुमार के संग मिलकर अनूठी पहल करते हुए 26 मार्च, रविवार के दिन को अंधेरी,मुंबई के ‘चित्रकूट ग्राउंड’’ में बौलीवुड से जुड़े सभी वर्करों, तकनीशियनों तथा मीडिया कर्मियों के लिए मुफ्त में स्वास्थ्य जांच के साथ ही चष्में, व्हीलचेअर व दवाओं के वितरण का ‘ भव्य मुफ्त आरोग्य षिविर’ का आयोजन किया.

जहां जरुरतमंद दो सौ लोगों को व्हील चेअर,हजारों लोगों को चष्में व करीबन दो करोड़ रूपए मूल्य की दवाएं,बिटामिन सिरप व कफ सिरप भी वितरित किए गए.सिनेमा के इतिहास में यह पहला अवसर रहा,जब फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े तमाम तकनीशियनों, मीडिया कर्मियों और उनके पारिवारिक सदस्यों के लिए इस तरह का इतना बड़ा मुफ्त मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया.

भारत के लीडिंग होम हेल्थ केयर सर्विस प्रोवाइडर डॉक्टर 365, डॉ धर्मेंद्र कुमार, मनीष कुमार वर्मा, अविनाश राय, जसविंद्र सिंह और अभिनेता,निर्माता निर्देशक धीरज कुमार द्वारा इसका सफल आयोजन हुआ. इस अवसर पर मुख्य अतिथि शिवाजी राव सावंत, गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स होल्डर आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र कुमार, मनीष वर्मा और क्रिएटिव आई लिमिटेड के निर्माता निर्देशक धीरज कुमार,मुंबई के वर्सोवा क्षेत्र की एमएलए भारती लव्हेकर,फिल्म फेडरेशन के बीएन तिवारी,हास्य अभिनेता जॉनी लीवर, अभिनेत्री संगीता तिवारी, सुंदरी ठाकुर सहित कई हस्तियां मौजूद रहीं.इस अवसर पर जॉर्जिया के काउंसिल जनरल मिस्टर सतेंद्र पाल सिंह आहूजा सहित कई खास मेहमान भी मौजूद थे जिनका स्वागत धीरज कुमार ने किया.

इस महा आरोग्य षिविर की षुरूआत दीप प्रज्वलन से हुई.उसके बाद अतिथियों को शॉल और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया. अभिनेता धीरज कुमार ने बताया कहा-‘‘यहां इंडस्ट्री से जुड़े लोगों, मीडिया, पुलिस और सबकी फैमिली के लिए हेल्थ सुविधाएं रखी गई और काफी सारे लोगों ने लाभ लिया.मुम्बई के कई बड़े अस्पताल ने इस कैम्प में अपना योगदान दिया है.

14 जनवरी 2024 को भी हम पुनः इससे बड़ा कैम्प का आयोजन करने वाले हैं.आज यहां पर ‘ई-श्रम कार्ड’ के कैम्प का भी आयोजन किया गया.जिसके तहत लोगों को दो लाख का जीवन बीमा और हर माह तीन हजार रूपए की राषि सरकार द्वारा दी जाती है.’’ मुफ्त महा आरोग्य षिविर के सफल आयोजन के बाद ‘आरके एचआईवी एड्स केअर एंड रिसर्च सेंटर’ के डाॅक्टर धर्मेंद्र कुमार ने कहा-‘‘हमारा मकसद भारत के हर नागरिक को स्वस्थ व तंदरूस्त देखना है.हम हर बार अलग अलग क्षेत्र के ेलोगों के लिए मुफ्त आरोग्य षिविर लगाते रहते हैं.

इस बार हमने बौलीवुड यानी कि फिल्म इंडस्ट्री और मीडिया से जुड़े लोगों के लिए इस महा आरोग्य शिविर के आयोजन का काम किया,जिसके लिए हमारी टीम पिछले तीन माह से लगातार काम कर रही थी.आज उसका नतीजा सबके सामने है.हम हमारे मुख्य अतिथि शिवाजी राव सावंत का मैं आभारी हूँ कि उस्मानाबाद से हमारे इस मेडिकल कैम्प में मौजूद रहने के लिए मंुबई आए.उस्मानाबाद में उनकी निगरानी में हमने लाखों मरीजों को देखकर एक रिकॉर्ड बनाया था. भारत देश के तमाम वासियों को हम स्वस्थ देखना चाहते है, इसी उद्देश्य के अंतर्गत हम मेडिकल कैम्प का आयोजन पिछले कई वर्षों से करते आ रहे हैं.’’

डॉ धर्मेंद्र कुमार ने आगे कहा-‘‘डॉक्टर 365 व आर.के. एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर ने दिसंबर 2022 तक 29,000 से अधिक चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर तीन करोड़ पचपन लाख से अधिक मरीजों के स्वास्थ्य की जांचकर उन्हे आवष्यक दवा आदि भी दे चुके हैं.’’ आज हजारों लोगों ने इस निःशुल्क महा आरोग्य चिकित्सा शिविर का लाभ लिया.हमने अभी तक सारे आंकड़े एकत्र नही किए हैं.आप सभी ने देखा कि आज इस कैम्प में मुंबई के शीर्ष अस्पतालों के विशेषज्ञ डॉक्टर सहित सैकड़ो डॉक्टर्स दिनभर मौजूद रहे.

यहां लोगों के लिए हेल्थ चेकअप, हड्डी सम्बंधित रोग, ईसीजी टेस्ट, हार्ट चेकअप, आई चेकअप, चश्मा वितरण, दवा वितरण, डेंटल चेकअप, ट्राइसाइकिल वितरण और ब्लड ग्रुप चेकअप जैसी सुविधाएं प्रदान की गई. यहां हजारों चश्मे और दो सौ व्हीलचेयर मुफ्त में वितरित की गई.अलग अलग विभाग के पास मरीजों के आंकड़े हैं,जिन्हे एकत्र करने के बाद ही हम बता सकेंगे कि आज कितनी संख्या मे लोगो ने इस कैंप का फायदा उठाया.

‘आरोग्य षिविर’ का आयोजन सुबह आठ बजे से षाम छह बजे तक किया गया.इसके बाद आठ बजे से सम्मान समारोह का आयोजन हुआ,जिसमें बिग बॉस फेम शालीन भनोट, ब्राइट आउटडोर मीडिया लिमिटेड के डॉ योगेश लखानी, अभिनेत्री दीपशिखा नागपाल, गायिका भूमि त्रिवेदी, कॉमेडियन नवीन प्रभाकर, संगीतकार दिलीप सेन, अभिनेत्री एकता जैन, ऋचा शुक्ला, हरीश चैकसी, कृष्ण प्रसाद, सुंदरी ठाकुर, गुरुजी कुमारन स्वामी , पी सी सूद , कॉमेडियन राजीव ठाकुर, रमेश गोयल, पंकज वोरा, मानव सोहल (फिल्म मैं राजकपूर हो गया) इत्यादि को सम्मानित किया गया.भूमि त्रिवेदी ने स्टेज पर ‘रामलीला’ का गीत गाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. राजीव ठाकुर और नवीन प्रभाकर ने अपनी कॉमिक टाइमिंग से सभी को हंसाया.स्टेज पर संगीता तिवारी, उनकी बहन सुनीता तिवारी और अमन कुमार ने रेट्रो स्टाइल और साउथ सिनेमा के अंदाज में डांस परफॉर्मेंस पेश की.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...