पूजा अकसर अपनी सहेलियों व दोस्तों से कहा करती थी कि मैं सारी उम्र जगजीत सिंह की गजलों, गुलजार सिंह की गजलों और गुलजार की फिल्मों के सहारे बिताऊंगी. ये दोनों कमरे में हों तो कोई अकेला नहीं हो सकता.

संजय वर्मा को पूजा की बातें और अंदाज दोनों इस कदर पसंद थे कि कई बार वह उस से शादी की बात करने की सोच कर भी कह नहीं सका क्योंकि हिम्मत नहीं जुटा पाया था.

पूजा अकसर कैंटीन में चाय के साथ समोसे या पकौड़े खाते हुए अपने दोस्तों को अपने साथ बीती हुईं सड़कछाप आशिकों की कहानियां सुनाया करती.

‘‘मैं कल घर जा रही थी. दोपहर का समय था. 2 लड़के बेसुरा राग अलापते हुए बगल से गुजरे, ‘तुम हम से दोस्ती कर लो, ये हसीं गलती कर लो.’ मैं ठीक उन के सामने जा कर खड़ी हो गई और कहा, ‘ठीक है, चलो, दोस्ती करते हैं.’ मेरे इतना कहते ही वे दोनों लड़के सकपका गए और माफी मांगने लगे.’’

सीमा ने कहा, ‘‘तुम्हें क्या पड़ी थी इस तरह प्रतिक्रिया जाहिर करने की?’’

‘‘क्या मैं सब्जी या गोबर हूं जो प्रतिक्रिया व्यक्त न करती. मैं उन लड़कों को छेड़खानी का वह मजा चखाती कि याद रखते.’’

‘‘क्या कर लेतीं तुम?’’

‘‘मैं उन के ‘आई कार्ड’ रखवा लेती. उन को यूनिवर्सिटी से निकलवा देती…’’

संजय बीच में बोला, ‘‘पूजाजी, आप जीवन को इतनी सख्ती से क्यों लेती हैं. क्या हुआ किसी का मन थोड़ा आवारा हो उठा तो.’’

‘‘नहीं, मु झे आवारगी पसंद नहीं. वह तो उन्होंने माफी मांग ली वरना…’’

‘‘आप को तो खुद संगीत से लगाव है.’’

‘‘हां, लेकिन सड़कछाप संगीत से नफरत है.’’

पूजा को खुद पता नहीं कि इधर वह कुछ ज्यादा ही सख्त मिजाज होती जा रही है. अगर कक्षा में कोई विषय अधूरा है तो वह बुखार में भी दवा की शीशी पर्स में डाल कर कक्षा में आ जाती. ऐसा लगता है जैसे इस एक प्राणी में अनेक और प्राणी आ बसे हैं- असफल समाजसुधारक, अकड़ू अफसर, अडि़यल क्लर्क और अधेड़ यौवना.

लेकिन 2-3 साल पहले तक ऐसा नहीं था. तब उस की अनेक सहेलियां और कई मित्र थे. दिन में जब यूनिवर्सिटी से लौटती तो उस की नजर अपने कंपाउंड के गुलमोहर पर पड़ती जहां अकसर कोई न कोई विद्यार्थी जोड़ा पढ़ाई के बहाने प्यार करता होता. प्रकृति के हरेपन के बीच उन की गुलाबी गुफ्तगू घंटों चलती.

पूजा को अकसर पुराने बीते दिन याद आते. कभी वह अपने 16वें तो कभी 21वें साल की यादों में डूब जाती. उसे लगता जैसे कल की ही बात थी जब वह रिकशा में बैठ कालेज जाने लगती तो उस के तीनों भाई उसे घेर लेते. एक रिकशे के आगे पायलट बन जाता, दूसरा, बगल में गार्ड और तीसरा, पीछे फुटमैन. तब इस बैंक रोड पर क्या मजाल जो कभी कोई फब्ती कसे या उसे घूरे. कालेज की अन्य लड़कियां जब उसे छेड़खानी के किस्से सुनातीं तो उसे अचंभा होता कि क्या लड़के ऐसे भी होते हैं? कभीकभी वह शीशे में अपनेआप को देखते हुए सवाल करने लगती, ‘क्या मैं सुंदर नहीं हूं? मु झे कोई कुछ क्यों नहीं कहता?’

एमएससी तक पहुंचतेपहुंचते पूजा की शादी के लिए कई प्रस्ताव आ चुके थे पर भाइयों को कोई भी लड़का अपनी बहन के काबिल नहीं लगा. एकाएक उस के पिताजी चल बसे. उन के स्थान पर उसे नौकरी मिल गई. इस के साथ ही जिंदगी की घड़ी कुछ अलग ढंग से टिकटिक करने लगी.

अब वह घर की बुजुर्ग थी. उस ने अपनी शादी का इरादा ताक पर रख भाइयों के भविष्य पर ध्यान दिया.

इस के बाद जिंदगी में कई  झटके लगे. मां का भी निधन हो गया. नए मिजाज की भाभियों का घर में आगमन, फिर भतीजेभतीजियों की चेंचेंपेंपें के साथ घर में कलह. अगर यह मकान पूजा के नाम न होता तो उसे यहां से कब का निकाल दिया गया होता. एकएक कर के सभी भाभियां अपने पति और सामान के साथ विदा हुईं. ऊपर से यह आरोप कि ये इतना लंबाचौड़ा मकान ले कर अकेली बैठी हैं और हम किराए के घरों में पड़े हैं.

पूजा किसकिस से कहे कि भाई सिर्फ नाम को अलग घर में रहते हैं. उन की आवाजाही और दखलंदाजी में कहीं कोई फर्क नहीं पड़ा था.

बड़े भाई के दोनों बच्चे स्कूल के बाद सीधे उस के पास ही आते हैं. वे यहीं बैठ कर होमवर्क कर के वीडियो गेम खेलते और चाटकुल्फी खाने का मजा लेते. वापस जाते समय बच्चे ऐसे रोने लगते जैसे अपने घर नहीं, पराए घर जा रहे हों.

गरमी की छुट्टियों में जैसे ही भाभी का इरादा मां या अपने भाई के घर जाने का बनता, दोनों बच्चे तुरंत कह देते कि हम तुम्हारे साथ नहीं जाएंगे, बूआ के पास रह लेंगे. भाभी तुनक कर बच्चों का गाल नोचती और कहती, ‘बूआ के यहां लड्डू बंट रहे हैं क्या?’

तीनों भाभियों के तेवर इस बात पर तीखे बने रहते कि पूजा की खोजखबर रखने में भाइयों को कोई आलस नहीं होता था. छोटे भाई की शादी को सिर्फ डेढ़ साल हुआ था. छोटी भाभी शाम को तैयार हो कर अपने पति से कहती, ‘चलो, घूम आएं.’

पति साथ चल देता पर स्कूटर उस का पूजा के घर आ कर रुक जाता.

वैसे पूजा कहीं कम ही आतीजाती थी. बहुत जरूरी होने पर ही कहीं जाती थी. उस दिन वह चित्रकला प्रदर्शनी देखने चली गई थी. आने में देरी हुई तो भाई नंबर 3 आपे से बाहर हो गया, ‘तुम इतनी रात को बाहर क्यों गईं? जमाना बहुत खराब है, दीदी, तुम जानती नहीं.’

पूजा ने उस के आगे अपनी कलाईघड़ी कर दी और बोली, ‘तू तो बेवजह डर रहा है, अभी सिर्फ 9 बजे हैं.’

भाई गुर्राया, ‘नहीं, बस, कह दिया, 5 बजे के बाद तुम घर से निकलोगी नहीं.’

‘मैं इतनी बड़ी हो गई हूं, बता, मेरी चौकीदारी तू करेगा या तेरी चौकीदारी मैं?’

‘दीदी, मजाक की बात नहीं, वारदात कभी भी हो सकती है.’ और फिर दीदी, आप के हाथों में मोटेमोटे 3 तोले के कड़े देख कर तो कोई भी लूट लेगा,’ भाभी ने कह डाला.

भाई से हुई तूतूमैंमैं पूजा को बिलकुल सामान्य लग रही थी पर उस की बीवी की बात उसे डंक मार गई.

‘हमारे दफ्तर में तो लड़कियां इस से भी भारी कंगन पहन कर आती हैं,’ पूजा ने अपनी भाभी को जवाब दिया.

पूजा की कलाइयों में पड़े कंगनों का इतिहास यह था कि ये कंगन उस की मां की यादगार थे. मां इन्हें हमेशा पहने रहतीं. उन के मरने के बाद उन का गहनों का बक्सा पूजा ने तीनों भाभियों में बांट दिया पर मां के हाथों में पड़े ये कंगन पूजा नहीं दे पाई. इसलिए जबतब भाभियों को ये कंगन खटकते रहते.

पिताजी के मरने के बाद मझली भाभी उन की आरामकुरसी ले जाना चाहती थी. मां ने टोका, ‘नहीं बहू, यह बरामदे में रखी है तो मुझे लगता है वे बैठे हैं.’

म झले भाई ने जवाब दिया, ‘इसीलिए तो हम इसे कमरे में रखना चाहते हैं.’

मां नहीं मानीं. उस समय तो भाई चुप हो गए पर मां के चले जाने पर वे एक दिन आ कर आरामकुरसी ले गए. जब तक भाइयों के नए घर सामान से भर नहीं गए, वे महमूद गजनवी की तरह हर हफ्ते आते और कोई न कोई चीज उठा ले जाते.

ऐसे तजरबों ने पूजा को तल्ख बना दिया. इस में सब से खराब बात यह थी कि पूजा के अंदर दूसरों की अच्छाइयां देखने, परखने की जो कुदरती क्षमता थी वह खत्म होने लगी और वह हर वक्त आशंकाओं से घिरी रहती.

वैसे भाइयों के लिए अभी भी उस का हृदय जबतब उमड़ता रहता था. भाइयों को ही फुरसत नहीं थी. अकसर वे शाम को सचल दस्ते की तरह आते, बहन को घर में देख आश्वस्त हो लौट जाते.

रक्षाबंधन पूजा के घर का बड़ा त्योहार था. जब पूजा छोटी थी तो हफ्तों पहले तीनों भाइयों की कलाइयों की नाप ले कर फूलों की राखियां बनाती. बड़ी होने पर न उस के पास इतना समय था, न धीरज. फिर भी वह जयपुर की बनी कलावस्तु की राखियां ला कर फल, मिठाई से थाल सजा कर भाइयों का इंतजार करती. सारा दिन आमोदप्रमोद में व्यतीत होता. लेकिन धीरेधीरे इस त्योहार का छोटा रूप सामने आने लगा. कई बार भाई भाभी व बच्चों के साथ आते पर कई बार भाभी और बच्चे साथ न आ पाते.

पूजा यही सोच कर खुश थी कि उस के भाई अभी भी उसे एकदम से भूले नहीं हैं.

इस बार सभी भाई आए, लेकिन अलगअलग.

भाई नंबर एक ने कहा, ‘‘दीदी, औफिस में आज छुट्टी नहीं है. राखी बांध कर जल्दी से खाना खिला दो तो मेरी एक छुट्टी बच जाएगी.’’

पूजा ने जल्दी से भाई की कलाई पर प्यार का बंधन बांधा, मुंह मीठा कराया और घर ले जाने के लिए मिठाई का डब्बा दिया.

भाई उल झन में पड़ गया और बोला, ‘‘इस समय तो मैं सीधा दफ्तर जाऊंगा. तू डब्बा रख ले, मैं शाम को वापसी में इसे ले जाऊंगा.’’

भाई नंबर 2 बीवीबच्चों समेत आया. पूजा ने राखी बांधने के बाद खाना लगाने का उपक्रम किया. भाभी के माथे पर बल पड़ गए.

भाई बोला, ‘‘दीदी, अभी इन्हें अपने घर जा कर भाइयों को राखी बांधनी है. वहीं खानापीना होगा.’’

पूजा ने कहा, ‘‘चलो, खीर तो खाते जाओ.’’

भाभी ने यह कह कर खीर भी नहीं चखी कि आज उस का व्रत है.

छोटा भाई अकेला आया और बोला, ‘‘दीदी, जल्दी से राखी बांध दो, मु झे वापस घर जाना है.’’

‘‘अभी तो आए हो, ऐसी क्या जल्दी है,’’ पूजा बोली.

‘‘बिंदू को अकेले डर लगता है. पड़ोस के लोग सब बाहर गए हुए हैं.’’

‘‘उसे भी ले आते. अकेला क्यों छोड़ आए?’’ पूजा ने कहा.

‘‘वह सुबह से नाराज है क्योंकि वह अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए देहरादून नहीं जा सकी. उस का सारा कार्यक्रम मु झे छुट्टी न मिलने की वजह से बिगड़ गया. वैसे मैं ने कल ही स्पीडपोस्ट से उस की राखियां तो भेज दी हैं पर दुख तो होता ही है,’’ राखी बंधवाते ही भाई नंबर 3 चला गया.

पूजा का मन भारी हो गया. उसे लगा, शहर में ऐसा कोई नहीं जिसे वह अपना सगा कह सके. उस के ये तीनों भाई रक्षाबंधन के दिन भी ठीक से भाई नहीं बन सकते. वे इस कदर अपनी पत्नियों के गुलाम और अपने अफसरों के सेवक हैं कि बहन उन की सूची में शामिल ही नहीं है. हक जमाने, अंकुश लगाने के सिवा और इन का उस से कोई नाता नहीं है.

मेज पर 3 लिफाफे पड़े थे मानो त्योहार के 3 चंदे हों. पूजा ने खुद आज की छुट्टी ले रखी थी. उसे अपनी छुट्टी और स्थिति दोनों काफी बेतुकी लगीं. इस समय उन छोटीछोटी बातों को याद करने से कोई फायदा नहीं है, यह सोच कर कि उस के जीवन की रफ्तार में ये तीनों भाई 3 गतिरोधक थे, 3 लाल बत्तियां. 3 ताले.

पूजा ने दरवाजा बंद किया और टेपरिकौर्डर पर जगजीत सिंह की गजल सुनने लगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...