र्जिन गैलेक्टिक के मालिक और मशहूर उद्योगपति रिचर्ड ब्रेनसन अंतरिक्ष की सैर करने जा रहे हैं। रिचर्ड आगामी 11 जुलाई को अंतरिक्ष के सफर पर रवाना होंगे. रिचर्ड ब्रेनसन समेत छह लोग इस उड़ान का हिस्सा होंगे. इस उड़ान में उनके साथ भारत में जन्‍मी सिरिशा बांदला भी जा रही हैं. सिरिशा बांदला वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी में सरकारी मामलों और शोध कार्य से जुडीं अधिकारी हैं. भारत में जन्‍मी सिरिशा कल्पना चावला के बाद दूसरी ऐसी महिला हैं जो अंतरिक्ष के खतरनाक सफर पर जा रही हैं.

भारत की ओर से राकेश शर्मा सबसे पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अंतरिक्ष की सैरकी थी. इसके बाद कल्‍पना चावला गई थीं. वहीं भारतीय मूल की सुनीता विलियम्‍स ने भी अंतरिक्ष में कदम रखा था. बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्षयान कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड ब्रेनसन अपने साथी अरबपति कारोबारी जेफ बेजोस से नौ दिन पहले अंतरिक्ष यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें- पृथ्वी और वायुमंडल: हिमयुग की दस्तक

कौन हैं सिरिशा बांदला ?
गुंटूर आंध्र प्रदेश में जन्मी बांदला (34) अंतरिक्ष में जाने वाली दूसरी भारतीय मूल की महिला होंगी. तेलुगु मूल की ये वैज्ञानिक ह्यूस्टन, टेक्सास में पली- बढ़ी है. बांदला ने 2015 में वर्जिन गेलेक्टिक में एक सरकारी मामलों के मैनेजर के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में कंपनी के रैंकों के माध्यम से प्रगति की. वह अब वर्जिन गैलेक्टिक के लिए सरकारी मामलों की प्रेजिडेंट हैं. बांदला वर्जिन ऑर्बिट के लिए वाशिंगटन ऑपरेशन की मैनेजमेंट टीम का भी हिस्सा थी. टीम ने हाल ही में एक 747 विमान का उपयोग करके अंतरिक्ष में एक उपग्रह लॉन्च किया.

ये भी पढ़ें- फीस में 15% कटौती : पेरेंट्स को थोड़ी राहत

बांदला ने पर्ड्यू विश्वविद्यालय से एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री भी हासिल की है. अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने कमर्शियल स्पेसफ्लाइट फेडरेशन (CSF) में एक अंतरिक्ष नीति की नौकरी के लिए काम किया. सीएसएफ में शामिल होने से पहले, उन्होंने ग्रीनविले, टेक्सास में एल-3 कम्युनिकेशंस में एक एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में सोफिस्टिकेटेड एयरक्राफ्ट कॉम्पोनेन्टस को डिजाइन करने के लिए काम किया. वह वर्तमान में अमेरिकन एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी और फ्यूचर स्पेस लीडर्स फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्शन के सदस्य के रूप में कार्य कर रही है. वह पर्ड्यू यूनिवर्सिटी की यंग प्रोफेशनल एडवाइजरी काउंसिल की सदस्य भी हैं.

ये भी पढ़ें- आर्केस्ट्रा ग्रुप में शामिल होने पर कैसी है कमाई

चालक दल के सभी सदस्य कंपनी के कर्मचारी
ब्रेनसन की कंपनी ने बृहस्पतिवार की शाम घोषणा की उसकी अगली अंतरिक्ष उड़ान 11 जुलाई को होगी और इसके संस्थापक समेत छह लोग उस उड़ान का हिस्सा होंगे. यह अंतरिक्ष यान न्यू मेक्सिको से उड़ान भरेगा जिसमें चालक दल के सभी सदस्य कंपनी के कर्मचारी होंगे. वर्जिन गैलेक्टिक के लिए यह अंतरिक्ष तक जाने वाली चौथी उड़ान होगी. इस खबर से कुछ घंटे पहले बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने कहा था कि बेजोस 20 जुलाई को अंतरिक्ष में जाएंगे और उनके साथ एयरोस्पेस जगत की एक अग्रणी महिला होंगी, जिन्होंने वहां जाने के लिए 60 वर्षों तक इंतजार किया है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...