टाटा संस के अध्यक्ष पद से साइरस मिस्त्री की विदाई के बाद समूह में मचे घमासान का असर कंपनी की रेटिंग पर भी पड़ने लगा है. वैश्विक रेटिंग फर्म बिकवर्क रेटिंग्स ने टाटा स्टील की रेटिंग में संशोधन कर पॉजिटिव से नेगेटिव कर दिया है. यह रेटिंग इसके 6,500 करोड़ रुपये के गैर परिवर्तनीय ऋण पत्र (एनसीडी) के लिए है. हालांकि रेटिंग के हिसाब से फिलहाल कंपनी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित है.

टाटा स्टील द्वारा बाजार नियामक के समक्ष दी गई जानकारी में बताया है कि  ब्रिकवर्क ने इसके 4,000 करोड़ रुपये के एनसीडी की रेटिंग को बीडब्लूआर एए प्लस से संशोधित कर बीडब्लूआर एए माइनस कर दिया  है. इसका आउटलुक अभी भी स्टेबल है, जिसका मतलब कंपनी में किए गए निवेश की हाई डिग्री ऑफ सेफ्टी है.

बिकवर्क ने कंपनी के 2,500 करोड़ रुपये के डेट इश्यू के लिए भी रेटिंग नेगेटिव आउटलुक के साथ बीडब्लूआर एए से  बीडब्लूआर एए माइनस कर दिया है. इसका आउटलुक भी स्टेबल है, जिसका मतलब कंपनी में किए गए निवेश की हाई डिग्री आफ सेफ्टी है. फर्म का कहना है कि इस समय समूह के शीर्ष प्रबंधन स्तर पर स्पष्टता का अभाव है. इसका असर टाटा स्टील के रणनीतिक फैसलों पर पड़ सकता है.

उल्लेखनीय है कि बीते हफ्ते की शुरूआत में साइरस मिस्त्री को टाटा संस के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था. इसी  के साथ टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा को 4 महीने के लिए समूह का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था. टाटा समूह के नए अध्यक्ष की तलाश एक सेलेक्शन पैनल करेगा और नए अध्यक्ष के आने तक रतन टाटा को अस्थाई रुप से इस पद पर नियुक्त किया गया है.

टाटा समूह के दक्षिण मुंबई स्थित ऐतिहासिक मुख्यालय बांबे हाउस में इन दिनों कुछ कक्षों को खाली करने का काम हो रहा है. समूह से जुड़े कुछ अधिकारियों का कहना है कि ये कक्ष टाटा संस के निवर्तमान अध्यक्ष सायरस मिस्त्री से जुड़े हैं, जिनकी बर्खास्तगी के बाद सामान निकाला जा रहा है. हालांकि टाटा समूह के प्रवक्ता से जब इस संबंध में सवाल पूछा गया तो उन्होंने इस पर कोई प्रतिक्रिया देने से मना किया.

मिस्त्री वर्ष 2011 में बांबे हाउस तब आए थे, जबकि उन्हें टाटा संस का वाइस चेयरमैन बनाया गया था. टाटा समूह के प्रवक्ता से जब ‘अमर उजाला’ ने इस बारे में जानना चाहा तो इस पर कोई प्रतिक्रिया देने से इंकार किया. उनके मुताबिक इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...