हर कोई चाहता है कि उस का पार्टनर उस की केयर करे, जिंदगी के हर मोड़ पर उस का साथ दे, उस से हरेक बात शेयर करे. पर क्या आप जानते हैं प्यार के साथसाथ पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना भी जरूरी होता है, तभी पार्टनर के साथ आप की अच्छी बौंडिंग होती है.

आकाश और सौम्या की लव मैरिज हुई. सौम्या जौब करती थी जबकि आकाश का अपना बिजनैस था. आकाश ज्यादा से ज्यादा समय सौम्या के साथ बिताना चाहता था. सौम्या औफिस के कामों की वजह से फोन पर ज्यादा बिजी रहती थी. ऐसे में आकाश को बुरा लगता था. आखिरकार, वह सौम्या पर शक करने लगा. आकाश उस के मैसेजेस, कौल्स की डिटेल्स जानने की हर वक्त कोशिश करता. जब भी सौम्या का फोन उस के हाथ लगता, वह कौल्स और मैसेज चैक करने लगता. एक दिन सौम्या ने आकाश को फोन चैक करते हुए देख लिया. सौम्या को यह बात बहुत बुरी. लगी पर उस ने कुछ नहीं कहा.

धीरेधीरे सौम्या को महसूस हुआ कि आकाश उस के कलीग्स और बौस के बारे में काफी पूछताछ करता है. किस का कौल था, किस से बात की… वगैरहवगैरह पूछता रहता है. वह औफिस में क्या काम करती है, किसकिस से मिलती है, आकाश उस के बारे में ये सारी डिटेल्स जानने के लिए कुछ ज्यादा ही उत्सुक रहने लगा.

ये भी पढ़ें- ब्रेकअप तेरे कितने रूप

सौम्या आकाश के इस व्यवहार से बहुत दुखी हुई. उस ने आकाश को सम झाना चाहा कि औफिस में रह कर वह हर वक्त आकाश के साथ बातचीत नहीं कर सकती. वहां उस की अलग रिस्पौंसिबिलिटीज हैं, शादी से बाहर भी उस की दुनिया है. प्यार का मतलब यह नहीं होता कि पर्सनल स्पेस ही खत्म हो जाए. लेकिन आकाश नहीं सम झा. नतीजा यह हुआ कि 3 महीने के अंदर ही उन के बीच लड़ाई झगड़ा शुरू हो गया और उन की शादी टूट गई.

आकाश और सौम्या की तरह ऐसे कई पार्टनर्स होंगे जिन में आपस में ‘पर्सनल स्पेस’ को ले कर तूतू, मैंमैं होती होगी. लेकिन, अगर आप इस बात को समय के साथ सम झ जाते हैं कि आप के पार्टनर को प्यार के साथसाथ स्पेस भी चाहिए तो आप का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होगा. इसलिए अपने पार्टनर को पर्सनल स्पेस जरूर दें.

पार्टनर को ले कर न हों पजैसिव

कई बार आप को लगता है कि पार्टनर के बारे में सारी बातें जानने का आप को अधिकार है. अगर वह कुछ बातें आप से शेयर नहीं करना चाहता है तो आप उस के पीछे पड़ जाते हैं, उस की जासूसी करने लगते हैं. कहीं न कहीं आप उसे ले कर पजैसिव हो जाते हैं. आप को लगता है कि आप का पार्टनर धोखा दे रहा है. यह सब सोच कर आप खुद को ही परेशान करते हैं. ऐसे में आप के बीच दूरियां बढ़ेंगी और आप का रिश्ता कमजोर होगा.

किसी भी काम के लिए न करें जबरदस्ती

अगर आप अपने पार्टनर से सच्चा प्यार करते हैं तो किसी भी काम के लिए उस से जबरदस्ती न करें. उस के समय और उस पर काम के बो झ को देखतेसम झते हुए अपनी फरमाइशें रखें. सच्चे प्यार की यही निशानी होती है कि पार्टनर को आगे बढ़ने में मदद करें. उस के काम के लिए भी समय दें. इस से आप का रिश्ता मजबूत होगा.

हर समय न करें जासूसी

दोस्तों के साथ आज बाहर खाने गए थे? कहां गए थे? क्या खाया? औफिस में बौस से बात होती है? औफिस में तुम्हारा सब से अच्छा दोस्त कौन है? शाम को जब आप दोनों साथ होते हैं तो इस तरह की बातें आप के बीच भी जरूरी होती होंगी. ऐसी बातें आप की मैरिड लाइफ का हिस्सा होती हैं. लेकिन, इन बातों की भी एक सीमा होती है. उस सीमा का खयाल रखना बहुत जरूरी है. आप की बातों से आप के पार्टनर को यह न महसूस होने लगे कि आप उस के प्यार और विश्वास को शक की निगाह से देख रहे हैं. उसे ऐसा न लगे कि आप उस की जासूसी कर रहे हैं, क्योंकि ऐसी भावना पनपने पर रिश्ते टूटने की ज्यादा संभावना होती है.

ये भी पढ़ें- डबल डेटिंग का डबल मजा

असहजता का शिकार न बनें, न बनाएं

कई बार आप अपने पार्टनर की जिंदगी में इतना ज्यादा दखल देने लगते हैं कि वह परेशान हो जाता है और यह रिश्ता उसे बो झ लगने लगता है. पार्टनर की जिंदगी में इतनी ताक झांक करना भी जायज नहीं है. कभीकभी आप स्वयं बहुत असहज होते हैं. असहजता अपने पार्टनर पर बेकार के शक या उस के प्रति बहुत ज्यादा पजैसिव होने से पैदा होती है और इस कारण से आप अपने पार्टनर की लाइफ में ताक झांक करने लगते हैं और सवाल पर सवाल पूछने लगते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आप के रिश्ते को खत्म कर देगी. इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अपनी असहजता के चलते अपने पार्टनर से ज्यादा सवाल न करें.

आप अपने पार्टनर पर भरोसा रखें और उस को पर्सनल स्पेस दें. रिश्तों में स्पेस देने से प्यार और ज्यादा बढ़ता है. स्पेस देने से एकदूसरे पर विश्वास भी बढ़ता है. प्यार और सपोर्ट से ही आप के रिश्ते की नींव मजबूत होगी. याद रखिए विश्वास ऐसा धागा है जो रिश्तों को लंबे समय तक बांधे रखता है. अगर आप अपने पार्टनर पर विश्वास करते हैं तो वह खुद आप से कुछ नहीं छिपाएगा, बल्कि सहज हो कर घरऔफिस की सारी बातें आप से शेयर करेगा. लेकिन जब आप उस पर शक करने लगेंगे, उस की जासूसी करने लगेंगे, हर वक्त उस पर नजर रखने लगेंगे, उस का फोन और मेल चैक करते रहेंगे, तो वह यह सोच कर तमाम बातें छिपाने लगेगा कि पता नहीं उस की किस बात को आप किस रूप में लें. धीरेधीरे आप पर उस का विश्वास और प्यार भी कम होता जाएगा और आप दोनों के बीच खामोशी व तनाव व्याप्त हो जाएगा, जो आप की अच्छीभली जिंदगी और खुशी को खत्म कर देगा.

ये भी पढ़ें- तलाकशुदा माता-पिता बच्चे को कैसे दें खुशहाल जीवन

पौजिटिव  हो कर देखें तो थोड़े समय के लिए अलग हो कर बिलकुल एकांत में अपने काम करना न केवल आप के पार्टनर के लिए, बल्कि आप के लिए भी अच्छा है. इस से आप की निजी जिंदगी और एक कपल की जिंदगी दोनों में संतुलन बनता है. आप अपनी लाइफ के हर पहलू को जी सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...