बौलीवुड के एंग्री यंग मैन, शहंशाह, बिग बी और मेगास्टार अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में खिताब प्रदान किया. इस कार्यक्रम में 77 वर्षीय अमिताभ बच्चन के साथ उनकी पत्नी जया बच्चन और बेटा अभिषेक बच्चन भी मौजूद थे.

आपको बता दें कि 25 सितंबर को अमिताभ बच्चन को यह पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी. घोषणा के दो महीने बाद 23 दिसंबर को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिए गए. तबियत नासाज़ होने के कारण अमिताभ बच्चन सोमवार को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे. उन्होंने अपने खराब स्वास्थ्य की जानकारी सोशल मीडिया पर दी थी. इसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया था कि अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के सम्मान से 29 दिसंबर को नवाजा जाएगा.

ये भी पढ़ें- अलविदा 2019 : इस साल शादी के बंधन में बंधे बौलीवुड के ये 5 कपल

अमिताभ बच्चन ने पुरस्कार लेने के बाद सभी का शुक्रिया अदा किया और कहा कि दादा साहब फाल्के पुरस्कार को देने की शुरुआत करीब 50 साल पहले हुई और मुझे इंडस्‍ट्री में काम करते हुए भी करीब 50 साल हो गए हैं. उन्होंने कहा, ‘जब इस पुरस्कार की घोषणा हुई तो मेरे मन में एक संदेह उठा कि क्या कहीं ये संकेत है मेरे लिए कि भाई साहब आपने बहुत काम कर लिया है, अब घर बैठ के आराम कीजिए. क्योंकि अभी भी थोड़ा काम बाकी है, जिसे मुझे पूरा करना है और आगे भी कुछ ऐसी संभावनाएं बन रही हैं जहां मुझे काम करने का अवसर मिलेगा, यदि इसकी पुष्टि हो जाए तो बड़ी कृपा होगी.’

अमिताभ बच्चन को पुरस्कार मिलने के बाद उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक बधाई दी और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पिता अमिताभ बच्चन की तस्वीर साझा की. इसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा, ‘मेरे प्रेरणास्रोत. मेरे हीरो. दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आपको बधाई. हम सभी को आप पर गर्व है. लव यू.’

अमिताभ ने फिल्‍मों में अपने करियर की शुरुआत 1969 में वाइस नैरेटर के रूप में की थी. उन्‍होंने मृणाल सेन की फिल्‍म ‘भुवन शोम’ में अपनी आवाज दी थी. अमिताभ ने एक्‍टर के रूप में अपना डेब्‍यू फिल्‍म ‘सात हिंदुस्‍तानी’ से किया था. उन्हें अग्निपथ, ब्लैक, पा और पीकू सहित 4 नैशनल अवार्ड्स मिल चुके हैं. उन्होंने 1969 में सात हिंदुस्तानी फिल्म से अपना ऐक्टिंग डेब्यू किया था. उन्हें 2015 में देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण भी मिल चुका है.

अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने से पहले कई अवार्ड मिल चुके हैं. वर्कफ्रंट की बात करें तो अमिताभ बच्चन की अपकमिंग फिल्मो में ‘गुलाबो सिताबो’, ‘चेहरे’, ‘झुंड’ और ‘ब्रह्मास्त्र’ शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- भाईजान के जन्मदिन पर बहन ने दिया बेहद खास तोहफा

आपको बता दे दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है. इसकी शुरुआत दादा साहब फाल्के के जन्म शताब्दी-वर्ष 1969 से हुई थी. पहली बार ये सम्मान अभिनेत्री देविका रानी को प्रदान किया गया था. इसके बाद से अब तक यह पुरस्कार ‘राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार’ के लिए आयोजित समारोह में प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण कमल, एक शौल और 10 लाख रुपये नकद प्रदान किए जाते हैं.

राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में आयुष्मान खुराना को ‘अंधाधुन’ और विक्की कौशल को ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में दमदार परफार्मेंस के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड दिया गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...