एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले  जितने भी लोग हैं सभी के मन में कभी ना कभी अपने एंड्रॉयड फोन के सिस्टम के बारे में जानने का ख्याल आता होगा. बहुत सी चीजों के बारे में हमें अपने फोन में से ही जानकारी मिल जाती है लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिनकी जानकारी आपको फोन के अंदर नहीं मिलती.

स्मार्टफोन के अंदर कुछ ऐसे जादुई कोड होते हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने फोन की सभी जरूरी चीजों के बारे में जान सकते हैं और साथ ही एंड्रॉयड फोन में होने वाली समस्याओं को भी सुलझा सकते हैं.

आज हम आपको एंड्रॉयड के कुछ ऐसे कोड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आपको फोन में परेशानी होने के बाद सर्विस सेंटर की मदद नहीं लेनी पड़ेगी, आप खुद ही कोड्स का इस्तेमाल करके अपना फोन ठीक कर सकते हैं.

1. सबसे पहले फोन का डायल पैड खोलें और *#*#4636#*#* इस कोड को डालें. इसे डायल करते ही आपके सामने फोन इंफॉरमेशन, बैटरी इंफॉरमेशन, यूसेज स्टैटिक्स और वाईफाई इंफॉरमेशन का ऑप्शन आएगा.

2. फोन इंफॉरमेशन को क्लिक करते ही आपके सामने फोन से संबंधित IMEI नंबर, नेटवर्क सर्विस, GPRS जैसी कई जानकारियां सामने आ जाएंगी.

3. बैटरी इनफॉरमेशन को क्लिक करने पर वहां आपको फोन के बैटरी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. ​आपके फोन की बैटरी कितने फीसदी चार्ज है और बैटरी की हेल्थ कैसी है. यह सभी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी.

4. यूसेज स्टैटिक्स के जरिए आप जान सकते हैं कि आपने किस फीचर को कितने समय तक इस्तेमाल किया है.

5. आपके लिए वाईफाई से संबंधित जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरूरी है. यहां आपको वाईफाई कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी मिलती है. वाईफाई कनेक्ट है या नहीं, कौन-कौन से नेटवर्क उपलब्ध हैं अैर नेटवर्क स्ट्रेंथ कैसा है. इसके अलावा भी कई तकनीकी जानकारियां मिलेंगी.

कुछ कोड्स ऐसे भी हैं जिनकी मदद से आप एंड्रॉयड के कुछ फंक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. *#*#7780#*#*: इस कोड का उपयोग आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रीसेटिंग के लिए कर सकते हैं. इसके माध्यम से सिर्फ एप्लिकेशन डेटा और एप्लिकेशन को डिलीट किया जा सकता है.

2. *2767*3855#: यदि एंड्रॉयड स्मार्टफोन को पूरी तरह से वाइप करना चाहते हैं तो यह कोड कार्य करेगा. डेटा वाइप कर यह फर्मवेयर को फिर से इंस्टॉल करेगा.

3. *#*#34971539#*#*: फोन के कैमरा से सम्बंधित जानकारी के लिए इस कोड का उपयोग कर सकते हैं.

4.*#*#273283*255*663282*#*#*: फाइल बैकअप के लिए इस कोड का उपयोग करें.

5. *#*#0*#*#*: एलसीडी डिसप्ले टेस्ट के लिए इस कोड को टाइप करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...