आजकल लगभग हर लड़का लड़की रिलेशनशिप में हैं. रिलेशनशिप भी कई तरह के हैं, कोई एक साथ भविष्य की प्लानिंग कर रहा है तो कोई फिलहाल वर्तमान में जीने की कोशिश... कोई अपने रिलेशनशिप में बहुत खुश है तो कोई बहुत दुखी. जो खुश हैं वे रिलेशनशिप निभा रहे हैं और जो दुखी हैं वे बस ब्रेकअप से एक कदम दूर हैं या शायद किसी मजबूरी के कारण इस रिलेशनशिप में हैं.

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस खुशी दुखी के पैमाने को समझने में चूक रहे हैं. कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें यह तो समझ आता है कि उनका रिलेशनशिप ठीक नहीं, लेकिन वह इस से निकलना नहीं चाहते. वह रिलेशनशिप जिसमें व्यक्ति दो पल की खुशी के कारण हजार पलों के दुख झेल कर भी सब कुछ नौर्मल समझे, असल में टौक्सिक रिलेशनशिप है. टौक्सिक रिलेशनशिप आप को खुश नहीं रहने देती, आगे नहीं बढ़ने देती और न ही इसे खत्म करने देती है. टौक्सिक रिलेशनशिप में आप का बौयफ़्रेंड या गर्लफ्रेंड आप को ढ़ेरों रेड फ्लैग्स दिखाता है, फिर भी आप इस ''प्यार'' के चलते इस नेगेटिव पार्टनर से दूर होने से डरते हैं. टौक्सिक रिलेशनशिप से बाहर निकलना बेहद जरूरी है क्योंकि यह आप की ज़िन्दगी को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करती है और आपके सुख, चैन और सुकून को छीन लेती है.

ये भी पढ़ें- RAKHI SPECIAL: भाई-बहन के रिश्ते में ऐसे लाएं मिठास, अटूट होगा ये बंधन

टौक्सिक रिलेशनशिप को पहचानना

प्रज्ञा कालेज के फर्स्ट ईयर में अंकित से मिली थी. अंकित उसी की क्लास में था. हालांकि दोनों की बात नार्मल दोस्तों जैसी ही होती थी लेकिन उस दिन सब बदल गया जब अंकित ने प्रज्ञा को बताया कि वह उसे कितनी ज्यादा खूबसूरत लगती है. अंकित के मुंह से यह तारीफ़ प्रज्ञा के लिए बहुत ही अनएक्सपेक्टेड थी क्योंकि उस ने अंकित को कभी किसी लड़की को कौम्पलिमेंट देते नहीं सुना था. उस दिन से प्रज्ञा के मन में अंकित ठहरने लगा था. वे दोनों रातरात भर बातें करने लगे. वह दिन भी दूर नहीं था जब अंकित ने प्रज्ञा को प्रोपोज़ किया. अबतक दोनों के बीच जो भी बातचीत हुई थी उस बारे में प्रज्ञा और अंकित ने किसी को कुछ नहीं बताया था, अपने बाकी दोस्तों को भी नहीं. लेकिन जब प्रज्ञा ने अंकित को हां कहा और वे रिलेशनशिप में आए तो अंकित ने उसे किसी को भी कुछ भी बताने से मना कर दिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...