अक्सर हर भाई-बहन के बीच नोक-झोक चलता रहता है. भाई-बहन एक-दूसरे की खिंचाई करते रहते हैं, फिर भी हर पल उन्हें एक-दूसरे के सहारे की जरूरत होती है. कई ऐसे भाई-बहन होते हैं, जो बिना कहे एक-दूसरे के मन की बात जान लेते हैं… भाई अपनी बहन की खुशी के लिए हर बाधाओं से लड़ता है और बहन अपने भाई को खुश करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

किसी भी रिश्ते की डोर बहुत कमजोर होती है, चाहे वो कोई भी रिश्ता हो…कई बार आपसी मनमुटाव के कारण भाई-बहन के बीच भी इतना झगड़ा होता है कि इस रिश्ते में खटास पैदा हो जाती है. जिससे वे एक-दूसरे से बातचीत करना भी पसंद नहीं करते… पर अगर आप इस रिश्ते में फिर से प्यार जगाना चाहते हैं तो ये खास टिप्स आजमा सकते हैं. जिससे आपका ये प्यारा सा रिश्ता अटूट हो.

ये भी पढ़ें- लव मैरिज के लिए पैरेंट्स को ऐसे करें राजी

बात करने के लिए खुद करें पहल

जब भाई-बहन नराज होते हैं, और एक-दूसरे से बात भी नहीं करते.  फिर भी दोनों के मन में जज्बात पहले जैसे ही होते हैं,  लेकिन उनका ईगो उन्हें बात करने से रोकता है. ऐसे में बात करने की पहल खुद करें और गलती के लिए उनसे माफी मांग लें.

तोहफा बनाता है रिश्ते को मजबूत

किसी भी रिश्ते में दोबारा प्यार जगाने के लिए आप सामने वाले के मनपसंद गिफ्ट देकर उसे खुश कर सकते हैं. आप भाई या बहन को उनकी मनपसंदीदा गिफ्ट देकर उन्हें स्पेशल फिलिंग करवा सकते हैं. जैसे अगर भाई को गिफ्ट देना हो तो, कोई गैजेट या स्पोर्टस के सामान भी गिफ्ट कर सकते हैं… और बहन को उनके पसंद की ड्रेसेस, चौकलेट्स या कोई अन्य सामान भी गिफ्ट कर सकते हैं.

सीक्रेट कीपर का रखें ध्यान

किसी भी रिश्ते में झगड़े के बाद आप सीक्रेट का खुलासा करने लगते हैं. पर भूलकर भी ऐसी गलती न करें. अक्सर भाई-बहन भी यही गलती कर देते हैं. ऐसा करने से आपके मन को कुछ देर की शांति तो मिल सकती है, लेकिन बाद में आपको पछताना पड़ेगा. इसलिए किसी भी रिश्ते में सीक्रेट कीपर बनें.

ये भी पढ़ें- बच्चों को डिप्रैशन से कैसे बाहर निकाले?

झगड़े की मूल वजह को जानें

झगड़े को सुलझाते समय एक-दूसरे की कमियां ही दिखाने की बजाए झगड़े के मूल कारण को पहचानें और आप वादा करें कि फिर कभी ये गलती दुबारा नहीं करेंगे.

एक नई शुरुआत करें

आप पुरानी बातों को भूलाकर अपने रिश्ते की एक नई शुरुआत कर सकते हैं. जो पहले से भी ज्यादा मजबूत साबित हो सकता है. दोनों अपनी-अपनी कमियां स्वीकार करें और इस प्यारे से रिश्ते में खुशियों के रंग भरते रहे.

Tags:
COMMENT