टेक्नोलाजी का विकास होने के साथ-साथ हमारी जिंदगी में भी कुछ ऐसी मशीनों ने जगह बना ली हैं, जिनके बारे में आज से कुछ सालों पहले तक हम सोच भी नहीं सकते थे. टेक्नोलाजी समय के साथ-साथ लगातार विकसित होती जा रही है. इसी का नतीजा है कि अब इंसानों के अलावा रोबोट्स भी कंपनियों में काम कर रहे हैं. केवल कंपनियों में ही नहीं बल्कि अब होटलों में भी रोबोट्स खाना परोस रहे हैं.

आपको यह बात सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लग रही होगी, लेकिन यही सच है. अगर आपको भी रोबोट वेटर्स को देखना है तो इसके लिए आपको चेन्नई जाना होगा. दरअसल, चेन्नई की ओल्ड महाबलिपुरम रोड (OMR) में एक ऐसा रेस्तरां हैं, जहां रोबोट्स को नौकरी पर रखा गया है. वहां रोबोट्स लोगों को खाना परोसते हैं. रोबोट थीम पर आधारित इस रेस्तरां का नाम ‘ROBOT’ रखा गया है और यह इस तरह का भारत का पहला रेस्तरां है.

रोबोट थीम वाले इस होटल के पीछे कार्तिक कन्नन और वेंकटेश राजेंद्रन का आइडिया है. इस होटल की हर एक टेबल पर एक टैबलेट लगा हुआ है, जिसका इस्तमाल कर ग्राहक अपना और्डर दे सकते हैं. जब और्डर तैयार हो जाएगा, तब रोबोट वेटर्स आपकी टेबल तक आएंगे और खाना सर्व करेंगे. भारत में यह अपनी तरह का पहला रोबोट थीम वाला रेस्तरां है. यहां के मेन्यू में चाइनीज और थाई खाने ही प्रमुख तौर पर शामिल हैं. इससे पहले दोनों ने मिल कर कुछ साल पहले चेन्नई में फ्लाइट की थीम वाले रेस्तरां ‘747’ की शुरुआत की थी.

वेंकटेश ने बताया कि सभी रोबोट्स बैटरियों पर चलते हैं और सेंसर के द्वारा इनको नियंत्रित किया जाता है. उन्होंने बताया कि रोबोट्स के अंदर कुछ इस तरह से प्रोग्रामिंग की गई है कि वह जानते हैं कि कौन सी डिश को किस टेबल तक लेकर जाना है और अगर कोई बीच में उनके रास्ते को बाधित करता है तो वह रुक जाते हैं.

इसके अलावा इस रेस्तरां की सबसे खास बात यह है कि आप अगर यहां खाने जाते हैं तो आप रोबोट्स के साथ सेल्फी भी ले सकेंगे. इसके लिए अलग से सेल्फी कौर्नर भी बनाया गया है.

Tags: