आज हर कोई स्मार्टफोन का प्रयोग करता है और समय के साथ साथ ही इसकी आवश्यकता और इसका इस्तेमाल भी लगातार बढ़ता जा रहा है. कौलिंग के अलावा भी कई ऐसे काम हैं जिसके लिए स्मार्टफोन का प्रयोग किया जाता है. इसके इस्तेमाल को देखा जाए तो जाहिर सी बात है इसका मतलब हुआ कि आपको अच्छे बैटरी बैकअप की भी जरूरत है.

आपकी जरूरत को देखते हुए कंपनियां लगातार इस पर काम कर रही हैं और ऐसे स्मार्टफोन्स ला रही हैं जो ज्यादा बैटरी बैकअप देने के साथ साथ जल्दी चार्ज भी हो रहे हैं. लेकिन अगर आप फोन के चार्जिंग को लेकर परेशान हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आपकी परेशानी दूर हो सकती है.

ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका फोन चार्ज करते वक्त अगर ख्याल रखा जाए तो आपका फोन न केवल जल्दी चार्ज होगा बल्कि ज्यादा बैटरी बैकअप भी देगा.

फोन को ओरिजनल चार्जर से करें चार्ज

इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि अपने स्मार्टफोन को हमेशा कंपनी के ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें. मतलब कि आपको फोन के साथ जो चार्जर दिया गया है उसके अलावा किसी अन्य चार्जर से चार्ज न करें. इससे फोन और बैटरी दोनों ठीक रहेंगे. आपके फोन को किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा साथ ही फोन जल्दी चार्ज होगा. अगर चार्जर खराब हो जाता है तो कंपनी के सर्विस सेंटर से जाकर नया ले लें. लोकल चार्जर से चार्ज न करें.

फ्लाइट मोड चार्ज करें

फोन चार्ज करते समय अपने स्मार्टफोन का फ्लाइट मोड औन कर दें. इससे फोन कौल, इंटरनेट, जीपीएस आदि बंद हो जाएंगे और फोन जल्दी चार्ज होगा और बैटरी भी ज्यादा चलेगी.

वाईफाई या ब्लूटूथ कनेक्टिविटी बंद

फोन चार्ज करते समय फ्लाइट मोड औन करने के अलावा वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी बंद कर दें. ऐसा करने से फोन जल्दी चार्ज होगा.

NFC मोड को करें औफ

फोन में NFC मोड को औफ कर चार्ज करने पर फोन की बैटरी जल्दी चार्ज होती है. इसलिए फोन चार्ज करते वक्त हमेशा कोशिश करें कि फोन में दिये गये NFC मोड को औफ कर दें.

बैटरी सेवर मोड करें औन

मौजूदा सभी स्मार्टफोन्स में बैटरी सेवर मोड का विकल्प दिया गया है. जो फोन की बैटरी को सेव करने में मददगार होता है. ऐसे में चार्जिंग के समय फोन में बैटरी सेवर मोड को औन रखें.

फोन की ब्राइटनेस को रखें कम

फोन की ब्राइटनेस भी बैटरी को जल्दी खत्म करती है. इसलिए फोन की ब्राइटनेस को हमेशा कम करके हा रखें.

Tags: