गूगल ने अपने 4 साल पुराने ‘Inbox by Gmail’ ऐप को बंद करने का फैसला लिया है. गूगल मार्च 2019 तक जीमेल इनबौक्स को बंद करेगा. गूगल का कहना है कि वह जीमेल पर फोकस करना चाहता है. बता दें कि इनबौक्स बाय जीमेल को 2014 में लांच किया गया था.

अगर आपको जीमेल इनबौक्स के बारे में नहीं पता है तो आपको बता दें कि जीमेल इनबौक्स को 2014 में लांच किया गया था ताकि लोगों को ई-मेल की बेहतरीन अनुभव दिया जा सके. जीमेल इनबौक्स फिलहाल ऐप के साथ-साथ डेस्कटौप पर भी उपलब्ध है. जीमेल इनबौक्स एक तरह से असली जीमेल की तरह ही है, लेकिन इसमें कुछ खास फीचर्स मिलते हैं.

बता दें कि गूगल ने हाल ही में जीमेल एप को अपडेट किया है. अपडेट के बाद जीमेल में स्मार्ट रिप्लाई, स्नूज ईमेल जैसे कई फीचर्स मिले हैं और साथ ही डिजाइन में भी बदलाव किया गया है. ऐसे में जो लोग इनबौक्स के रिमाइंडर फीचर को इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें कंपनी गूगल टास्क और गूगल कीप एप इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है. ये दोनों ऐप आईफोन और एंड्रायड दोनों के लिए उपलब्ध हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले वेरिजौन के स्वामित्व वाली याहू ने अपने याहू मैसेंजर ऐप को इसी साल जुलाई में हमेशा के लिए बंद कर दिया है और याहू मैसेंजर के यूजर्स को नए मैसेजिंग एप स्क्विरल (Squirrel) पर शिफ्ट किया गया है. नए ऐप स्क्विरल पर जाने के बाद यूजर्स याहू मैसेंजर पर पिछले 6 महीने में की गई चैटिंग का बैकअप ले सकते हैं.