सरिता विशेष

गूगल ने अपने सालाना मेड बाइ गूगल इवेंट में एक खास तरीके का ईयरफोन लान्च किया है. गूगल ने इस वायरलेस ईयरफोन का नाम Google Pixel Buds रखा है. इसकी कई खासियतें हैं जिनमें से एक ये है कि यह रियल टाइम ट्रांसलेशन भी करता है.

आपको बता दें पिछले साल ऐपल ने भी पहली बार एयर पौड लान्च किया था. हालांकि यह ऐपल के वायरलेस ईयरफोन से अलग है, क्योंकि इसमें दोनों बड को जोड़ने के लिए वायर का यूज किया गया है. हालांकि स्मार्टफोन या किसी दूसरे डिवाइस में कनेक्ट करने के लिए इसमें वायर जोड़ने की जरूरत नहीं होती है.

ईयरबड के दाएं ईयरपीस में इसका बिल्ट इन कंट्रोल दिया गया है जिसके जरिए आप इसे कमांड दे सकते हैं. गूगल ऐसिस्टेंट को शुरू करने के लिए दाईं तरफ के ईयर बड को टैप कर सकते हैं. ऐसिस्टेंट मोबाइल में आए हुए मैसेज पढ़ कर बताएगा. इसके अलावा ऐसिस्टेंट दूसरे काम भी कर सकता है जैसे स्मार्टफोन में काम करता है.

अब इसकी सबसे बड़ी खासियत के बारे में बात करते हैं. पिक्स्ल बड में इंटीग्रेटेड गूगल ट्रांसलेट फीचर दिया गया है. इवेंट के दौरान गूगल ने पिक्सल बड का डेमोंस्ट्रेशन भी किया है. इसे लगाकर दूसरी भाषाओं में किसी से बातचीत की जा सकती है. इस दौरान अंग्रेजी बोलने वाले और स्वीडिश में बात करे वाले लोगों को बातचीत करने को कहा गया और दोनों ने अपनी बात आराम से रखी. गूगल ट्रांस्लेट ने दोनों के लिए बेहतरीन काम किया. डेमोंस्ट्रेशन के दौरान कोई भी रूकावट देखने को नहीं मिली.

यह ईयर बड्स तीन कलर औप्शन्स में उपलब्ध होंगे. इसे एक बार फुल चार्ज करके पांच घंटे तक लगातार गाना सुना जा सकता है. इसके साथ एक चार्जिंग केस भी दिया जाएगा और इस केस को चार्ज करक इसके जरिए इस ईयर बड को चार्ज किया जा सकता है. हर बार पावर केबल लगाने की जरूरत भी नहीं होगी. अमेरिका में इसकी कीमत 159 डौलर है.

बता दें कि गूगल ने हाल ही अपने दो बेहतरीन फोन पिक्सल 2 और पिक्सल XL2 लान्च किए हैं. पिक्सल 2 की डिस्पले की बात करें तो इसकी डिस्पले 5.2 इंच है इसमें 12 मेगा पिक्सल का कैमरा दिया गया है. वहीं पिक्सल 2 में प्रोट्रेड मोड दिया गया है. इससे ली गई तस्वीरें और वीडियो काफी बेहतरीन है. इसकी स्क्रीन 6 इंच है और 12.3 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है.