रिलायंस जियो 4जी सर्विस के तमाम मोबाइल कंपनियों के साथ फ्री सिम और सर्विस का करार किये जाने के बाद अब ग्राहकों के बढ़ते बोझ का असर दिखने लगा है. 31 दिसंबर तक फ्री अनलिमिटेड 4G डेटा, लाइफटाइम फ्री कॉलिंग और रोमिंग जैसी सर्विस के बाद भी रिलायंस जियो आखिर पिछड़ क्यों रहा है. यह सवाल हैरानी भरा है.

लेकिन रिसर्च के मुताबिक मुकेश अंबनी की कंपनी रिलायंस जियो इनफोकॉम दो महीने तक लोगों को फ्री डेटा और कॉलिंग देने के बाद भी दूसरे भारतीय टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने में नाकामयाब दिख रही है. और शायद यही वजह है कि कंपनी अपने वेलकम ऑफर को तीन महीने और एक्सटेंड कर सकती है.

प्रतिद्वंदी कंपनियां कर रही हैं अच्छा बिजनेस

सिटी रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो के आने के बावजूद एयरटेल, आईडिया और वोडाफोन के यूजरबेस में पिछले छह महीनों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

21 नवंबर को जारी की गई सिटी रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है, 'मौजूदा सब डेटा देखते हुए ऐसा नहीं लगता है कि रिलायंस जियो के ऑफर ने अपने लॉन्च से दूसरे महीने मे दूसरी कंपनियों पर कोई खास असर डाला है. एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के सब डेटा में पिछले छह महीने के दौरान अक्टूबर में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है'

विश्लेषकों के मुताबिक टेलीकॉम दिग्गज भारती एयरटेल अभी भी टॉप पर बनी हुई है. सेल्यूलर ऑपरेशन्स असोसिएशन ऑफ इंडिया के मताबिक अक्टूबर में एयरटेल के कस्टमर्स में सबसे ज्यादा 2.33 मिलियन की बढ़ोतरी हुई. इसके अलावा आईडिया और वोडाफोन में क्रमशः 1.43 मिलियन और 1.12 मिलियन की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

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