सरिता विशेष

सवाल
मेरी उम्र 30 साल है. मुझे स्लीवलैस कपड़े पहनने का बड़ा शौक है, जिस के लिए मैं वैक्सिंग भी करवाती हूं. अब चूंकि मेरे अंडरआर्म्स की स्किन काली दिखाई देने लगी है, इसलिए मैं ऐसे कपड़े पहनने पर पहले जैसा कौन्फिडैंस महसूस नहीं कर पाती. बताएं मैं क्या करूं?

जवाब
अपनी अंडरआर्म्स की रंगत निखारने के लिए बेसन में खसखस व ऐलोवेरा पल्प मिला कर रोज अंडरआर्म्स पर स्क्रब करें. ऐलोवेरा व बेसन दोनों के नियमित इस्तेमाल से कालापन काफी हद तक कम हो जाता है. इस के साथ ही आप चाहें तो कच्चे पपीते के टुकड़े को भी अंडरआर्म्स पर रगड़ सकती हैं. कच्चे पपीते में पैपीन नामक ऐंजाइम पाया जाता है, जो रंग निखारता है.

इस के अलावा कालेपन को रिमूव करने के लिए यह जरूरी है कि आप घरेलू उपाय के साथसाथ क्लीनिकल उपचार भी लेती रहें. इस के लिए आप 20 दिन में 1 बार ब्लीच भी करवा सकती हैं. इस के इस्तेमाल से टैनिंग तो दूर होती ही है, साथ ही स्किन भी सौफ्ट हो जाती है.

अंडरआर्म्स की स्किन सैंसिटिव होती है, इसलिए हो सके तो वहां माइल्ड ब्लीच का ही इस्तेमाल करें. औक्सी ब्लीच सैंसिटिव स्किन के लिए अच्छा होता है, साथ ही निखार व ग्लो भी लाता है. इसी तरह मिल्क ब्लीच सैंसिटिव स्किन के लिए बेहतर तो है ही, साथ ही यह स्किन को सौफ्ट भी बनाता है जबकि प्रोटीन ब्लीच स्किन को पोषण देने के साथसाथ उसे रिजुविनेट भी करता है.

ये भी पढ़ें…

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा दिलाएंगे ये खास उपाय

अंडरआर्म्स शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो अक्सर ढ़का हुआ रहता है. जब तक अपने हाथों को ऊपर की तरफ ना उठाया जाए यह दिखाई नहीं देती. इन हिस्सों में महिला और पुरुष दोनों में ही समान रूप से बालों की मौजूदगी होती है. एक समय था जब लोगों को उनके डार्क या काले अंडरआर्म्स होने से कोई फर्क नहीं पड़ता था और ना ही कोई महिला इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई उपाय आदि करती थी. अगर देखा जाये तो उन्हें इसके काले होने की न परवाह थी और न ही उन्हें इसके लिए कोई उपाय करने की जरूरत महसूस होती थी. लेकिन आज के समय में महिलाओं में काले आर्मपीठ की समस्या एक बड़ी चिंता का रूप ले रही है और वह पूरी तरह से अपने शरीर की सफाई और उसके लुक के प्रति सजग हो रही हैं.

आज के फैशन को दौर में स्लीवलेस कपड़े चलन में हैं. जब आप फैशनेबल और स्लीवलेस कपड़े पहनती हैं तब आपके कांख के काले होने की स्थिति और भी भद्दी नजर आती है, जिसकी वजह से आपको लोगों के समक्ष कई बार शर्मिंदगी महसूस हो सकती है.

इससे परेशान होकर आप कई तरह के क्रीम या उत्पादों का प्रयोग करती होंगी और अगर आप वाकई खुशकिस्मत हैं तो आपको इसका पूरी तरह से तो नहीं पर थोड़ा तो लाभ मिलता ही होगा. लेकिन अगर आप उन लोगों में से नहीं हैं तो इन उत्पादों के साइड इफेक्ट्स आपकी त्वचा को झेलने पड़ते हैं.

अगर आप भी इस परेशानी को से जूझ रही हैं तो हम आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिसे इस्तेमाल कर आप जल्द ही अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगी.

आइये जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो इस प्रकार है-

चीनी

त्वचा में डेड स्किन के जमाव की वजह से भी कालेपन की समस्या आ सकती है. जिसे हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करने की जरूरत पड़ती है. डेड स्किन के जमाव को त्वचा से हटाने के लिए चीनी एक बढ़िया घरेलू उपाय है. एक चम्मच चीनी में एक चम्मच औलिव औइल मिला लें. फिर इसे प्रभावित जगह पर लगा कर हल्के हाथों से रगड़ें. इसके नियमित प्रयोग से त्वचा का कालापन दूर होने लगता है.

दूध

दूध के प्रयोग से त्वचा में निखार और कोमलता आती है. त्वटचा पर गाय के दूध का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमन्द होता है. त्वचा में सफेद रंगत पाने के लिए गाय के दूध से त्वचा पर तब तक मसाज करे जब तक यह पूरी तरह सूख न जाए, अगर आप अधिक अच्छा परिणाम चाहती हैं तो दूध में कुछ केसर मिला सकती हैं.

सरिता विशेष

बेसन पैक

बेसन का प्रयोग भी त्वचा के गहरे रंग को साफ करने के लिए किया जाता है. अपने कांख के सफेद रंगत के लिए बेसन में दही या नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार कर लें और 10 से 15 मिनट तक अंडरआर्म्स में लगा कर रखें. इससे काले अंडरआर्म्स जल्द ही साफ हो जाएंगे.

नींबू

हम सभी जानते हैं की नींबू ब्लीच करने के साथ स्किन को साफ करने के काम आती है. इसकी मदद से दाग- धब्बे आदि भी दूर हो जाते हैं. नींबू के रस को सीधे त्वचा में लगा कर 10 मिनट तक रखें फिर सादे पानी से त्वचा को धो लें.

संतरे का छिलका और दही

संतरे के छिलकों को सूखा कर पाउडर बना लें. इसे दही में मिलाकर पेस्ट बनाएं और त्वचा में 10 मिनट तक लगा कर रखें. इससे त्वचा के रंग में निखार आता है.

प्युमिस स्टोन

अपनी डार्क आर्मपिट को पानी से गीला करके इसमें क्लिंजिंग मिल्क लगा लीजिये इसके बाद इसे अपने हाथ से रगड़ें और फिर प्युमिस स्टोन की मदद से हल्के हल्के रगड़ते हुये त्वचा को साफ करिये. इसकी मदद से डेड स्किन आसानी से निकल जाती है और त्वचा साफ दिखाई देती है.

VIDEO : आपके लिए है ये लेटेस्ट हेयरस्टाइल

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.