राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मकार राकेश ओम प्रकाश मेहरा पहली बार एक प्रेम कहानी वाली फिल्म ‘‘मिर्जिया’’ लेकर आ रहे हैं. इस फिल्म की कहानी एक नहीं तीन स्तर पर चलती है. इस फिल्म में राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर के साथ ही उषा कुलकर्णी की पोती सैयामी खेर को ब्रेक दिया है. फिल्म सात अक्टूबर को प्रदर्शित होने वाली है. मगर यह दोनों कलाकार अपने करियर की पहली फिल्म को लेकर मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं.

बौलीवुड में चर्चाएं गर्म है कि फिल्म के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने इन दोनों कलाकारों पर मीडिया से बात करने पर पाबंदी लगा रखी है. कहा जा रहा है कि राकेश ओमप्रकाश मेहरा नहीं चाहते हैं कि यह कलाकार फिल्म के अपने चरित्र या अपनी जिंदगी के बारे में मीडिया से बात करें. वह चाहते हैं कि दर्शक इन कलाकारों से सीधे सिनेमा के परदे पर सात अक्टूबर को रूबरू हों.

इन चर्चाओं का सच जानने के लिए जब हमने राकेश ओम प्रकाश मेहरा से बात की, तो राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने कहा-‘‘यह सच है कि मैने अपने कलाकारों पर पाबंदी लगा रखी है. आज हर कोई सोशल मीडिया पर ही प्रचार कर रहा है. पैसा देकर कलाकार या कुछ निर्माता निर्देशक हर दिन अपने बारे में, खबरें छपवा रहा है. कुछ लोग सोशल मीडिया पर अपनी फिल्म को लेकर सब कुछ बक रहे हैं. यह लोग भूल गए कि सिनेमा, सिनेमा के लिए बना है. उपन्यास पढ़कर ही मजा आएगा. इसलिए सस्पेंस खत्म न करें, पर लोग अपने सिनेमा का सस्पेंस खत्म करने पर आमादा हैं. सोशल मीडिया पर कभी भी कुछ भी कमेंट कर देते हैं. मैंने अपने कलाकारों पर पाबंदी लगा दी है. मैंने अपनी फिल्म के किरदारों के अनुरूप अपने कलाकारों को तैयार करने में पूरे अठारह माह लगाए हैं. उसके बाद हमने शूटिंग की. मैं नहीं चाहता कि हमारे कलाकारों ने जो 18 माह मेहनत की है, उसे दर्शकों तक पहुंचने से पहले ही खोलकर रख दें. मैं चाहता हूं कि हमारे किरदार परदे पर दर्शकों के सामने आएं, तो बेहतर होगा.’’