सरिता विशेष

बौलीवुड में विभिन्न विधा में कार्यरत लोगों की करीबन 20 एसोसिएशन हैं. इनमें से सबसे कमजोर एसोसिएशन ‘‘फिल्म स्टूडियोज एंड एलाइड मजदूर यूनियन’’ को ही माना जाता रहा है. करीबन 15 वर्ष तक इस एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती काम करते रहे और उन्होने मजदूरों की समस्याओं का निराकरण करने का हमेशा प्रयास किया. मगर पिछले दो वर्ष से इस एसोसिएशन के अध्यक्ष विधायक राम कदम और महासचिव गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव उर्फ संजू हैं. इन दोनों ने इस एसोसिएशन को बड़ा करने के साथ साथ इससे जुड़े मजदूरों की बेहतरी के लिए कई कदम उठाए. इनके प्रयासों के ही तहत इस एसोसिएशन ने अपने सदस्यों को दीवाली तोहफे के रूप में एक नवंबर को मुंबई के मालाड़ इलाके में एक भव्य आफिस खोलकर दिया.

‘‘फिल्म स्टूडियोज एंड एलाइड मजदूर यूनियन’’ का यह नया आफिस 403, 404 और 404 एक्सजोन बी, रिलायंस एनर्जी के सामने, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, मालाड़ पूर्व, मुंबई में एक नवंबर को उद्घाटित किया गया. इस अवसर पर पूजा के साथ साथ भजन संध्या का भी आयोजन हुआ. इस अवसर पर पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट के चेअरमैन गजेंद्र चैहान, वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संग्राम शिर्के, टीवी निर्माता धीरज कुमार, रजा मुराद, अली खान सहित कई हस्तियां मौजूद थी.

‘‘फिल्म स्टूडियोज एंड एलाइड मजदूर यूनियन’’ अपने सदस्यों की दो बेटियों की शादी के लिए पचास पचास हजार रूपए, सदस्य के रिटायरमेंट या उसके देहांत पर एक लाख रूपए, अपाहिज सदस्य को हर माह हजार रूपए की पेंशन के अलावा मेडिकल व बच्चों की पढ़ाई का खर्च वगैरह मुहैय्या कराती है.

नए आफिस के उद्घाटन पर गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी एसोसिएशन का पहला आफिस बहुत छोटा था. जिसके चलते हमारे सभी सदस्यों को काफी तकलीफ होती थी. इसलिए इस तरह के नए व बड़े आफिस की हमें जरुरत पड़ी. हम लोग अपने मजदूरों के लिए लड़ रहे हैं. हम अपने सदस्यों को उनका हक दिलाने के लिए तथा कुछ सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में कार्यरत हैं.