बॉलीवुड को 3 दशकों से भी ज्यादा समय देने वाले अभिनेता अन्नू कपूर का आज जन्मदिन है. 20 फरवरी 1956 को मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में पैदा हुए अन्नू, सिनेमा जगत के एक जाने माने चेहरे हैं.

आज उनके जन्मदिन पर आइऐ जानते हैं अन्नू कपूर के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें..

1. क्या आप ये बात जानते हैं कि अन्नू कपूर के पिताजी की एक थिएटर कंपनी थी. उस वक्त तक वे और उनका परिवार एक खानाबदोश जीवन व्यतीत कर रहे थे. एक थियेटर कंपनी को चलाने की वजह से लोगों द्वारा उन्हें नौटंकीवाला नाम दे दिया गया था और उन्हें और उनके परिवार को कुछ हद तक समाज से निकाला भी दे दिया गया.

2. फिल्मों में काम करने के साथ-साथ अन्नू 92.7 एफएम अर्थात रेडियो पर एक शो सुहाना सफऱ का एक हिस्सा भी रहे. संगीत और बॉलीवुड दोनों ही उद्योग में अन्नू कपूर एक बहुत ही चर्चित चेहरा हैं.

3. ये बात आपको अवश्य जाननी चाहिए कि अन्नू कपूर, उनके साथी अभिनेता ओम पुरी के पहले साले हुआ करते थ. अन्नू की बहन सीमा कपूर ने अभिनेता ओम पुरी से शादी की थी, पर 3 साल बाद ही दोनो को डायवोर्स हो गया था.

4. अन्नू कपूर के आज बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध नाम हैं और गर्व से अपने परिवार का भरण पोषण कर सकते हैं. लेकिन उनके जीवन में एक दिन वो भी था जब उन्हें भोजन भी नहीं मिला करता था. उनके शब्दों में सुने तो "एनएसडी (नेशनल स्कूल जहां वे नाटक का अध्ययन किया करते थे) जब छुट्टियों में बंद हुआ करता था, तब उनके पास खाना खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे. एक दिन जब वे दो दिनों से भूखे थे और अचानक उनकी एक सीनियर ने उन्हें और उनके दोस्तों को पंजाब भवन में अपने साथ भोजन के लिए आमंत्रित किया था, तो खाना खाए बड़े लंबे दिन होने के कारण वे वहां जल्दी पहुंच गए और आप विश्वास नहीं करेंगे कि उस दिन वे पंजाब भवन में 17 रोटी अकेले ही खा गए. वे कहते हैं कि इसीलिए वे जानते हैं कि भूख किसे कहते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...