सरिता विशेष

अगर आप साड़ी पहनने की शौकीन हैं, लेकिन 6 गज की साड़ी पहनने और उसे मैनेज करने में असहज महसूस करती हैं, तो ट्राई करें ग्लैमरस साड़ी गाउन. साड़ी और गाउन के कौंबिनेशन से बना साड़ी गाउन काफी स्टाइलिश नजर आता है. इसे मैनेज करना भी बहुत आसान होता है.

मगर साड़ी गाउन का चुनाव करते वक्त किन बातो का रखें ध्यान, यह जानते हैं फैशन डिजाइनर प्रीति सिंघल से:

क्यों पहनें साड़ी गाउन

ऐवरग्रीन और हमेशा फैशन में इन रहने वाले साड़ी गाउन को पहनना और मैनेज करना बहुत ही आसान है. चूंकि इस में प्लीट्स के साथ ही ब्लाउज और पल्लू भी अटैच्ड होता है, इसलिए इसे दूसरी ड्रैस की तरह आसानी से मिनटों में पहना जा सकता है और सब कुछ अटैच्ड होने की वजह से प्लीट्स या पल्लू खुलने का डर भी नहीं होता है और यह आसानी से बौडी पर सैट हो जाता है.

कैसे चुनें परफैक्ट साड़ी गाउन

साड़ी गाउन खरीदते वक्त मार्केट में आप को इस के पैटर्न, स्टाइल और फैब्रिक में कई तरह की वैराइटी देखने को मिलेगी. ऐसे में अगर अपने लिए परफैक्ट साड़ी गाउन खरीदना चाहती हैं, तो निम्न बातों को जरूर ध्यान में रखें :

पैटर्न: मार्केट में साड़ी गाउन की बहुत वैराइटी उपलब्ध है. धोती, पैंट स्टाइल से ले कर फिश कट, लहंगा से ले कर स्ट्रेट कट. ऐसे में साड़ी गाउन के पैटर्न का चुनाव अपनी पर्सनैलिटी को ध्यान में रख कर करें. ऐसा पैटर्न चुनें, जो आप की बौडी शेप पर सूट करे जैसे अगर आप की हाइट कम है, तो स्ट्रेट या फिश कट साड़ी गाउन खरीदें. इस से आप लंबी नजर आएंगी और अगर आप की हाइट ज्यादा है, तो फ्लेयर्ड साड़ी गाउन खरीद सकती हैं.

ब्लाउज: साड़ी गाउन के ब्लाउज में भी काफी पैटर्न होते हैं जैसे वन शोल्डर, औफशोल्डर, स्लीवलैस, हाफस्लीव, फुलस्लीव, थ्रीफोर्थ स्लीव ब्लाउज आदि. इस के साथ ही नैकलाइन में भी डिफरैंट वैराइटी देखने को मिलती है जैसे राउंड, स्क्वेयर, ओवल, तो पैक नैकलाइन. ऐसे में पर्सनैलिटी को सूट करने वाले ब्लाउज के हिसाब से ही साड़ी गाउन का चुनाव करें.

डिजाइन: सिंपल ऐंड सोबर से ले कर सीक्वैंस, शीयर और ऐंब्रौयडरी वर्क वाले साड़ी गाउन भी बाजार में आसानी से मिलते हैं. इन का चुनाव ओकेजन के अनुसार करें जैसे शादीब्याह के खास मौके के लिए सीक्वैंस, शीयर या फिर ऐंब्रौयडरी वाले हैवी वर्क का साड़ी गाउन खरीदें, तो डे पार्टी, गैटटुगैदर के लिए सिंपल और सोबर डिजाइन वाला साड़ी गाउन खरीदें.

कलर्स: लाइट से ले कर डार्क, ब्राइट से ले कर डल कलर्स में साड़ी गाउन के कई औप्शंस मिलेंगे. लेकिन चयन ऐसे शेड का करें, जो आप की स्किनटोन से सूट करे. अगर आप गोरी हैं, तो रैड, पिंक, गोल्ड, सिल्वर जैसे शेड्स का साड़ी गाउन खरीदें. अगर आप का रंग सांवला है, तो लाइट या पेस्टल शेड्स का साड़ी गाउन ट्राई करें. कुछ गाउन ड्यूअल शेड, कंट्रास्ट कलर्स व मल्टी शेड्स में भी बनाए जाते हैं. इन्हें भी ट्राई किया जा सकता है.

फैब्रिक

नैट से ले कर सिल्क, ब्रोकेट से ले कर जौर्जेट फैब्रिक में भी साड़ी गाउन उपलब्ध हैं. अलगअलग फैब्रिक में इन का लुक भी काफी डिफरैंट नजर आता है. ऐसे में फैब्रिक का चुनाव साड़ी गाउन के लुक और मौसम को ध्यान में रख कर किया जा सकता है. वैसे फ्लो वाले फैब्रिक से बना साड़ी गाउन सब से खूबसूरत नजर आता है. इस के साथ ही ब्लाउज के लिए ट्रांसपैरेंट फैब्रिक का सलैक्शन भी साड़ी गाउन को सैक्सी लुक देता है.

स्मार्ट आइडियाज

साड़ी गाउन में कंप्लीट लुक के लिए इन स्मार्ट आइडियाज को जरूर फौलो करें:

ज्वैलरी सलैक्शन: साड़ी गाउन के साथ हैवी ज्वैलरी पहनने की भूल न करें. इयररिंग्स, ब्रेसलेट और रिंग काफी है.

हेयरस्टाइल: परफैक्ट लुक के लिए बालों का हाई या लो बन बना लें. चाहें तो स्ट्रेटनिंग करवा कर बालों को खुला भी छोड़ सकती हैं.

मेकअप लुक: गौडी लुक से बचने के लिए डार्क शेड की लिपस्टिक लगाएं या फिर स्मोकी आई मेकअप करें. दोनों को हाईलाइट न करें.

ट्रैंडी फुटवियर: स्लिम लुक के लिए साड़ी गाउन के साथ हाईहील पैंसिल फुटवियर पहनें. सिंपल गाउन के साथ सोबर और हैवी गाउन के साथ ज्वैल्ड फुटवियर.

क्यूट क्लच: अपने लुक को कंप्लीट करने के लिए साड़ी गाउन से मैच करता क्लच कैरी करना न भूलें.