अग्रणी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस ने हाल ही में अपनी पसंदीदा बाइक अपाचे का नया मौडल TVS Apache RR 310S लौन्च किया था. इस बाइक को लेकर कंपनी को काफी उम्मीदें हैं. आप सोच रहे होंगे कि लौन्चिंग के बाद किसी बाइक की कीमत कैसे कम की जा सकती है, आमतौर पर ऐसा कम ही होता है कि लौन्चिंग के बाद की कीमतों में गिरावट आए. लेकिन टीवीएस की इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत पर करीब 20 हजार रुपए का डिस्काउंट मिल रहा है. आपके मन में सवाल उठना लाजमी है, चलिये हम आपको बताते हैं कि इसका कारण क्या है.

बाइक की कीमत 2.15 लाख रुपए

कंपनी ने पिछले दिनों अपनी इस बाइक को 2.15 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत पर लौन्च किया था. एक खबर के अनुसार केरल में यह बाइक आपको 2 लाख रुपए से कम कीमत में ​ही मिल जाएगी. केरल में इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत महज 1.99 लाख रुपए से शुरू हो रही है. वहीं तमिलनाडु, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में इसे 2.05 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत पर बेचा जा रहा है. दिल्ली समेत अन्य सभी राज्यों में इस बाइक की बिक्री 2.15 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत पर की जा रही है.

business

इसलिए घटाई कीमत

केरल में 2 लाख रुपए से अधिक की कीमत वाली बाइक पर 20 प्रतिशत रोड टैक्स लगाया जाता है. इसलिए निर्माताओं ने इस टैक्स से बचने के लिए बाइक की कीमतें घटाई हैं. ताकि राज्य द्वारा लगाए जाने वाले रोड टैक्स से बचा जा सके. यहां कीमत कम होने से केरल में KTM RC 390 के सामने भी चुनौती आ गई है, जिससे अपाचे की नई बाइक की प्रमुख कौम्पटीटर है.

क्या कम होगी केटीएम की कीमत?

इस तरह यदि आप इस बाइक को केरल से लेते हैं तो कुल मिलाकर आपको करीब 20 हजार रुपए का फायदा होगा. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या केटीएम भी अपनी आरसी390 बाइक की कीमत में कमी करेगी या नहीं. Apache RR 310S टीवीएस मोटर्स की फ्लैगशिप मोटरसाइकल है. इसे राइडिंग के साथ ही रेसिंग ट्रैक के लिहाज से भी तैयार किया गया है.

इस बाइक में 310 सीसी का इंजन लगा है जो कि 6 स्पीड मैन्युअल गियरबौक्स से लैस है. इसमें पेटल डिस्क ब्रेक हैं और स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर एबीएस यानी ऐंटी लौकिंग ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है.

Tags: