सरिता विशेष

नए साल का स्वागत बौंबे स्टौक एक्सचेंज यानी बीएसई के सूचकांक ने झूमते हुए किया है. नववर्ष की शुरुआत में बाजार में हालांकि एकाध कारोबारी दिन कुछ सुस्ती नजर आई लेकिन उस के बाद उस में ऐसी तेजी आ गई कि सूचकांक एक के बाद एक  नए रिकौर्ड स्थापित करने लगा.

साल की शुरुआत हालांकि कमजोर रही लेकिन नए साल के पहले सप्ताह के आखिरी सत्र में बाजार ने 97.21 अंक की बढ़त के साथ 34,153 अंक का नया कीर्तिमान छू लिया. नैशनल स्टौक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10,558 अंक के नए रिकौर्ड पर पहुंच गया.

बजट में अच्छे संकेत मिलने और आर्थिक स्थिति के मजबूती की तरफ बढ़ने के आकलन के साथ 2018 के दूसरे सप्ताह के पहले दिन ही बाजार ने जोरदार छलांग लगाई और सूचकांक 34,353 अंक के नए शीर्ष पर पहुंच गया.  निफ्टी भी 10,631 अंक के स्तर तक पहुंचा. सप्ताह के दूसरे दिन बाजार फिर नई ऊंचाई पर पहुंच गया.

बाजार के जानकारों का कहना है कि बजट में कारोबार के अनुकूल घोषणाएं होने तथा कौर्पाेरेट को मदद कर नए ढंग से काम करने जैसे कदम उठाए जाने की उम्मीदों के कारण बाजार में उत्साह रहा. छोटे और लघु उद्योगों के प्रति सरकार के सकारात्मक रुख के कारण इस में जो तेजी आ रही है उस का भी बाजार पर अच्छा असर माना जा रहा है.

VIDEO : सर्दी के मौसम में ऐसे बनाएं जायकेदार पनीर तवा मसाला…नीचे देखिए ये वीडियो

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.