सरिता विशेष

मशहूर फिल्मकार जे पी दत्ता की बेटी निधि दत्ता के खुलासे ने हर किसी को हैरान कर दिया है. इस खुलासे के अनुसार जे पी दत्ता के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘‘पलटन’’ की शूटिंग शुरू होने से महज 24 घंटे पहले अभिषेक बच्चन ने इस फिल्म से खुद को निजी कारण बताते हुए अलग कर लिया है. फिल्म ‘‘पलटन’’ से अभिषेक बच्चन के अलग होने की खबर से लोगों के हैरान व आश्चर्यचकित होने की अपनी वजहे हैं.

वास्तव में 2014 में प्रदर्शित शाहरुख खान के साथ मल्टी स्टारर फिल्म ‘‘हैप्पी न्यू ईअर’’ के बाद से अभिषेक बच्चन की एक भी फिल्म बौक्स औफिस पर सफलता के झंडे नहीं गाड़ सकी. इतना ही नहीं 2016 में प्रदर्शित असफल फिल्म ‘‘हाउसफुल 3’’ के बाद उन्हे एक भी फिल्म नहीं मिली. फिलहाल अभिनेता के तौर पर अभिषेक बच्चन बेरोजगार हैं.

पिछले दिनों उन्हें संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘‘गुस्ताखियां’’ से भी बाहर होना पड़ा. ऐसे में अचानक अभिषेक द्वारा ‘पलटन’ को छोड़ने के निर्णय से लोग आश्चर्यचकित है. ज्ञातब्य है कि लगभग एक साल पहले अभिषेक बच्चन ने ही सबसे पहले फिल्म ‘पलटन’ का पोस्टर जारी करते हुए ट्वीटर पर लिखा था-‘‘ब्रदर टू माई लेफ्ट,ब्रदर टू माई राइट,टुगेदर वी स्टैंड,टुगेदर वी फाइट!आई एम पार्ट आफ पलटन,आर यू?’’

इतना ही नहीं अभिषेक बच्चन को सन् 2000 में फिल्म ‘‘रिफ्यूजी’’ से जे पी दत्ता ने ही बौलीवुड में ब्रेक दिया था. उसके बाद जे पी दत्ता ने अपनी फिल्मों ‘एलओसी कारगिल’ व ‘उमराव जान’में अभिषेक बच्चन को अभिनय करने का अवसर दिया था. जब फिल्म ‘पलटन’ शुरू हुई थी. तब बौलीवुड में कहा गया था कि जब अभिषेक बच्चन का अभिनय करियर खत्म हो रहा है, तो एक बार फिर उनके करियर को संवारने का जिम्मा जे पी दत्ता ने ही उठाया है.

उस वक्त भी अभिषेक बच्चन ‘पलटन’ के साथ जुड़े रहे. अब एक साल बाद जब फिल्म की शूटिंग शुरू हो रही है, तो भी अभिषेक बच्चन के पास एक भी फिल्म नहीं है, इसके बावजूद 24 घंटे पहले उन्होंने फिल्म से खुद को अलग करने का निर्णय क्यों लिया. इससे जे पी दत्ता को कितना नुकसान होगा, इस बारे में भी अभिषेक ने क्यों नहीं सोचा, यह कई सवाल है,जिनके जवाब शायद आने वाले वक्त में ही मिले.

बहरहाल निधि दत्ता ने कहा है- ‘‘अभिषेक अब ‘पलटन’का हिस्सा नही है, उन्होने निजी कारणों से फिल्म छोड़ दी है. यह हमारे लिए धक्का दायक है. क्योंकि टीम के लद्दाख जाने के 24 घंटे पहले यह हुआ है. सेना के अधिकारियों के साथ शूटिंग करने के लिए हम पहले ही अपनी पूरी युनिट क्रू मेंबर व कलाकारों को लद्दाख पहुंचा चुके हैं. जल्द ही नए कलाकार के नाम का खुलासा होगा.’’