भारत में ऐतिहासिक पर्यटन के लिए कुछ शहर बहुत खास हैं. अच्छी बात यह है कि आगरा, फतेहपुर सीकरी, भरतपुर, जयपुर, अजमेर और उदयपुर एकसाथ घूमा जा सकता है. इसे भारत का हैरिटेज कौरिडोर भी कह सकते हैं. ये सभी शहर अपनी स्थापत्यकला का नमूना तो हैं ही, प्राकृतिक रूप से भी ये शहर बहुत संपन्न हैं. ये सभी शहर आवागमन के आधुनिक साधनों व सुखसुविधाओं से युक्त हैं. यहां खरीदारी के लिए अनेक बाजार हैं तो रहने के लिए होटलों की कमी नहीं है.

देश का यह हैरिटेज कौरिडोर ‘बजट टूरिज्म’ की तरह है. यहां हर किसी को अपने बजट में रह कर पर्यटन करने का अवसर मिल सकता है. हैरिटेज कौरिडोर के इन 6 शहरों आगरा, फतेहपुर सीकरी, भरतपु़र, जयपुर, अजमेर और उदयपुर का मौसम एकसा रहता है जिस से पर्यटकों को आबोहवा के साथ तालमेल बिठाना आसान रहता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से करीब होने के कारण यहां तक पहुंचना भी आसान है.

दुनिया में मशहूर ताजनगरी आगरा

ताजनगरी आगरा उत्तर प्रदेश का एक बहुत ही खास पर्यटन स्थल है. यहां जो भी आता है विश्वविख्यात ताजमहल को देखने जरूर जाता है. अगर आप हैरिटेज टूरिज्म के शौकीन हैं तो ताज के साथ फतेहपुर सीकरी और आगरा का किला भी जरूर देखें. ताजमहल आगरा ही नहीं, पूरे विश्व की सब से प्रसिद्ध जगह है. ताजमहल का निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में कराया था. यह सफेद संगमरमर से बना हुआ है, इस को बनाने में 22 साल लगे.

ताजमहल को मुगलशैली के 4 बागों के साथ बनाया गया है. ताज का निर्माण फारसी वास्तुकार उस्ताद ईसा खां के निर्देशन में हुआ था. ताजमहल को आगरा किला से भी देखा जा सकता है. शाहजहां को जब औरंगजेब ने आगरा किला में कैद कर दिया था तो उस समय वह वहां से ही ताजमहल को निहारा करता था.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT