अपनी किशोरावस्था में पसंद किए जाने वाले एसएमएस के बारे में दुनिया भर के अलग अलग भाषा बोलने वाले करोड़ों लोग कहानियां कह सकते थे. दो पड़ोसी से लेकर अलग-अलग देश के लोगों के लिए बीच फोन कॉल के सस्ते विकल्प के रूप में यह संदेश भेजने के बहुत काम आया. अब एसएमएस 25 साल का हो चुका है. गूगल इसमें नयी जान फूंकने की कोशिश कर रहा है.
एसएमएस की लोकप्रियता बहुत कम हो गई है
एसएमएस की लोकप्रियता बहुत कम हो गई है. गूगल मैसेंजर, फेसबुक मैसेंजर और गूगल हैंगआउट ने भी एसएमएस को बहुत फीका कर दिया है. जो रही-सही कसर थी उसे फ्री मैसेजिंग ऐप ने पूरा कर दिया. इसके बाद करोड़ों लोगों ने एसएमएस का इस्तेमाल बंद ही कर दिया है. पिछले हफ्ते गूगल ने एलान किया था कि एसएमएस को बदलने के लिए वो अब नए कदम उठाएगा. वह रिच क्लाइंट मैसेजिंग शुरू कर रहा है.
ये फॉर्मेट एंड्राइड स्मार्टफोन पर काम करेगा. रिच क्लाइंट मेसेजिंग का फॉर्मेट सभी स्मार्टफोन के साथ और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करेगा. इसलिए गूगल ये उम्मीद लगा बैठा है कि नए फीचर सबके काम आ सकेंगे और एसएमएस एक बार फिर से लोग पसंद करने लगेंगे. गूगल चाहता है कि एसएमएस पर अब ग्रुप चैट और टाइपिंग इंडिकेटर जैसे फीचर शामिल किए जाएं, कुछ वैसे ही जैसे मेसेजिंग ऐप में भी होता है.
गूगल के मैसेजिंग ऐप को डाउनलोड करना होगा
इस फॉर्मेट में अब तस्वीर और मल्टीमीडिया मैसेज भी भेजे जा सकेंगे. अगर ऐसा कुछ तैयार किया जा सकेगा तो एसएमएस पर ग्रुप बनाया जा सकेगा, कुछ व्हाट्सऐप ग्रुप की तरह. इन ग्रुप के आप नाम भी दे सकेंगे. इस फीचर को स्मार्टफोन पर लॉन्च करने के लिए गूगल के मैसेजिंग ऐप को डाउनलोड करना होगा. लेकिन इसे सबसे पहले एलजी और नेक्सस स्मार्टफोन पर शुरू किया जाएगा. अगर ये सफल रहा तो दूसरे स्मार्टफोन पर भी इसको लॉन्च किया जाएगा.
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