रेल मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित रास्ते के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन को टनल के अंदर से गुजारा जाएगा. मुंबई के ठाणे से विरार के बीच समुद्र के नीचे टनल बनाया जाएगा.
ऐसा माना जा रहा है कि टनल में भी बुलेट ट्रेन अपने अधिकतम 302 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ सकेगी. सूत्रों के मुताबिक 2018 के अंत तक बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का काम शुरू होगा. इस कॉरिडोर के शुरू होते ही तीन घंटे में मुंबई से अहमदाबाद तक का सफर तय किया जा सकेगा.
इस प्रोजेक्ट पर करीब 98,000 करोड़ रुपए की लागत आने के आसार हैं. जापान ने भारत में बुलेट ट्रेन के इस प्रोजेक्ट की कुल लागत के 80 फीसदी कंसेशनल लोन की पेशकश की है. यह करीब 97,636 करोड़ रुपए के बराबर है.इसके लिए रीपेमेंट का पीरियड 50 साल का है. बताया जा रहा है कि भारत छह साल में 508 किमी हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर बनाएगा.
आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें
डिजिटल

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
- 24 प्रिंट मैगजीन