जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि गूगल जीमेल में कई बड़े बदलाव करने जा रहा है. वहीं आज हम आपको इस खबर में गूगल द्वारा किये गए बदलाव के बारें में बताने जा रहे हैं. जी हां, गूगल ने अपनी जीमेल सर्विस में बड़ा बदलाव किया है. बता दें कि गूगल ने जीमेल में नई डिजाइन के साथ-साथ कुछ कमाल के फीचर्स भी जोड़े हैं. हालांकि अभी सभी यूजर्स को ये नए फीचर्स नहीं मिल रहे हैं. इसे लेकर धीरे-धीरे अपडेट जारी किए जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं जीमेल के इन नए फीचर्स के बारे में पूरी खबर.

कान्फिडेंशियल मोड

जीमेल में इस बार कान्फिडेंशियल मोड (संवेदनशील मोड) दिया गया है. अगर आप किसी को कोई मेल भेज रहे हैं तो इसकी मदद से आप उस मेल के डिलीट होने की तारीख तय कर सकते हैं यानी आपके द्वारा तय की गई तारीख के में वह मेल डिलीट हो जाएगा.

रिमांडर

कई बार ऐसा होता है कि कोई महत्वपूर्ण ईमेल आता है लेकिन व्यस्त होने के कारण उसका रिप्लाई हम नहीं कर पाते हैं और फिर भूल जाते हैं. नए अपडेट के बाद आप इसके लिए रिमांडर लगा सकेंगे.

नोटिफिकेशन

जीमेल अब आपको जरूरी ई-मेल का ही नोटिफिकेशन भेजेगा. कंपनी का दावा है कि इसके जरिए वह 97 फीसदी तक पुश नोटिफिकेशन्स को कम कर देगा.

बिना मेल खोले अटैचमेंट देखें

अभी तक ई-मेल के अटैचमेंट को देखने के लिए मेल को ओपन करना यानी को खोलना पड़ता था. लेकिन इसमें किये गए बदलाव के द्वारा अब आप ई-मेल को ओपन किए बिना भी अटैचमेंट को एक्सेस कर पाएंगे और देख पाएंगे.

सिक्योरिटी

इस नए अपडे के बाद जीमेल अब पहले से ज्यादा सिक्योर हो गया है. क्योंकि अब ई-मेल आने पर गूगल उसे कई रंगों जैसे रेड, येलो और ग्रे कलर से बताएगा कि ई-मेल कितना जोखिम भरा है.

स्मार्ट रिप्लाई

आपकी जानकारी के ले बता दें कि जीमेल का स्मार्ट रिप्लाई फीचर अभी तक स्मार्टफोन के लिए ही था लेकिन अब कंपनी ने इसे वेब के लिए भी जारी कर दिया है. ऐसे में मेल आने पर आपको संभावित रिप्लाई का एक विकल्प दिया जाएगा.

मेल के कापी, प्रिंट और फारवर्ड करने से रोकें

नए अपडेट के बाद आप तय कर सकते हैं कि आप जिसके पास ई-मेल भेज रहे हैं वह आपके द्वारा भेजे गए मेल को कापी, फारवर्ड और डाउनलोड कर सकता है या नहीं? अगर आपने ब्लाक कर दिया है तो रिसीवर आपके मेल को ना ही आगे किसी को भेज सकेगा और ना ही डाउनलोड व कापी कर सकेगा.

इंटरनेट के बिना भी जीमेल यूज करें

Gmail में अब एक offline मोड भी आया है जिसकी मदद से आप  बिना इंटरनेट के भी आप जीमेल यूज कर पाएंगे. आफलाइन आप जो भी काम करेंगे वह सिंक हो जाएगा और इंटरनेट आने पर अपडेट हो जाएगा.

VIDEO : फंकी लेपर्ड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags:
COMMENT