क्या आपको पता है कि आप फोन के मेमोरी कार्ड को इंटरनल मेमोरी बना सकते हैं. अगर नहीं… तो आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने फोन की इंटरनल मेमोरी को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. यह आप कुछ सिंपल स्टेप में फोन की सेटिंग में बदलाव कर ऐसा कर सकते हैं.

ऐसे बढ़ाए इंटरनल मेमोरी

हम जो ट्रिक आपको बताने जा रहे हैं उसके माध्यम से आपके फोन की इंटरनल मेमोरी और SD कार्ड मेमोरी एक ही हो जाएगी. ऐसा करने पर फोन की सभी चीजें आपकी इंटरनल मेमोरी में सेव हो जाएंगी. ऐसा होने पर आपको ज्यादा मेमोरी यूज करने को मिल जाएगी. फोन की मेमोरी फुल होने पर आपको मीडिया फाइल्स को SD कार्ड में मूव नहीं करना होगा. इसके लिए आपको ये स्टेप फौलो करने होंगे.

यह करना होगा

  • फोन की इंटरनल मेमोरी और माइक्रो एस डी कार्ड की मेमोरी को एक करने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन की Settings में जाकर Storage पर टैप करें. अब इसमें आपको Portable Storage (पोर्टेबल स्टोरेज) का औप्शन मिलेगा, उस पर टैप करें.
  • इसके बाद फोन में नया पेज ओपन होगा जिसमें आप टौप पर दिखाई दे रहे तीन डौट को टैप करें. अब फिर से Settings का औप्शन दिखेगा, उस पर टैप करें.
  • Settings में जाने के बाद Format as internal पर टैप करें.
  • फिर Erase & Format पर टैप करना होगा और आगे की प्रोसेस फौलो करते जाएं. ऐसा करने से पहले अपना डाटा सेव करके रख लें. ताकि डाटा के डिलीट होने का कोई चांस न रहे.
  • इस प्रोसेस के पूरा होने पर इंटरनल स्टोरेज SD Card की स्टोरेज ले लेगी. अब आप जो भी ऐप और गेम इंस्टौल करेंगे वो इंटरनल स्टोरेज में सेव होंगे.
COMMENT