दुनिया स्मार्ट दर स्मार्ट होती जा रही है. नए साल में स्मार्टनेस में और तड़का लगेगा. स्मार्टफोन की बात करें, तो इसमें कई बदलाव होंगे.  2018 में जो स्मार्टफोन खास हैं वे 2019 में आम हो जाएंगे. हमारे देश में स्मार्टफोन के शौकीनों को कुछ महीनों के अंतराल में नए फीचर से लैस स्मार्टफोन इस्तेमाल करने को मिल रहे हैं.

आज दुनिया में इस समय स्मार्टफोन बाजार में सब से ज्यादा कम्पटीशन है. हैंडसेट निर्माता कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए नएनए फीचर्स के साथ स्मार्टफोन ला रही हैं. ऐसे में आप भी जानिए कुछ लाजवाब ट्रैंड्स के बारे में जो 2019 के दौरान बाज़ार में छाए रहेंगे.

डुअल 3, 4 और रियर कैमरा

डुअल कैमरा वर्ष 2018 के दौरान स्मार्टफोन का सब से ज़रूरी फीचर बना रहा. देशवासी 5 से 10 हज़ार रुपए वाले फोन में भी यह फीचर देख चुके हैं. हुआवे अपने ‘पी20 प्रो’ स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा देने वाला पहला ब्रैंड था. इस के बाद सैमसंग, एलजी और ओप्पो ने भी ट्रिपल रियर कैमरे वाले फोन लांच किए. सैमसंग तो इस से एक कदम आगे बढ़ गया. उस ने ‘ए9’ को 4 कैमरों के साथ लांच किया.

अब ऐसी सूचना आ रही है कि नोकिया 2019 में 5 कैमरों के साथ स्मार्टफोन लांच करेगी.  उम्मीद की जानी चाहिए कि इस ट्रैंड को दूसरे ब्रैंड्स भी फौलो करेंगे.

फोल्ड होने वाले फोन

काफी समय से चर्चा चल रही है कि फोल्ड होने वाला फोन भी आने वाला है.  कुछ अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में पेश किए गए मौडल्स ने इसे ले कर उम्मीदों को बढ़ाया है. सैमसंग और हुआवे दोनों ने एलान किया है कि वे 2019 में फोल्डेबल स्मार्टफोन लांच करेंगी.

सैमसंग ने तो एक इवेंट में इस स्मार्टफोन की एक झलक दिखाई भी है. वहीं, चाइनीज कंपनी रौयल ने दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन ‘फ्लेक्साई’ लांच कर लोगों को हैरान कर दिया है. इस स्मार्टफोन की बिक्री 2019 में शुरू हो जाएगी. इस तरह पहला स्मार्टफोन नए वर्ष में देखने को मिल जाएगा.  हालांकि, इस के लिए मोटी रकम चुकाने को तैयार रहना होगा.

 नौच-फ्री डिस्प्ले यानी औल स्क्रीन डिस्प्ले

नौच ट्रैंड्स की शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी और 2018 आतेआते इस का एंट्री लेवल स्मार्टफोन में दिखना भी आम बात हो गई.  अब तो कई लोग इसे नापसंद भी करने लगे हैं. इस बीच, कुछ स्मार्टफोन ब्रैंड्स इस से एक कदम आगे बढ़ कर ऑल-स्क्रीन डिजाइन (बगैर नौच वाला स्क्रीन डिस्प्ले यानी फुल स्क्रीन डिस्प्ले) दे रहे हैं. यह ट्रैंड लोगों को काफी लुभा भी रहा है.  इस डिजाइन के साथ ओप्पो फाइंड एक्स और वीवो नेक्स जैसे फोन मार्किट में एंट्री कर चुके हैं.

दरअसल, वाटरड्राप डिस्प्ले नौच के बाद अब हैंडसेट निर्माता कंपनियां फुल स्क्रीन डिस्प्ले दे रही हैं.  यह ट्रैंड फिलहाल फ्लैगशिप लेवल फोन में ही देखने को मिल रहा है. हालांकि, 2019 में इस के किफायती होने और बजट सेगमेंट में भी दिखने की उम्मीद है.

5जी स्मार्टफोन

अब 4जी और VoLTE टेक्नोलौजी को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन काफी आम हो गए हैं. टेलिकौम विभाग ने अगस्त 2019 तक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी करने का एलान किया है. ऐसे में उम्मीद है कि 2019 के आखिर तक हमें कुछ 5जी टेक्नोलौजी सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन देखने को मिल सकते हैं.  वन प्लस, ओप्पो और हुआवे जैसी कम्पनियां 2019 में 5जी स्मार्टफोन को लांच करने की बात कह भी चुकी हैं. वर्ष 2019 में 5जी सुविधा अमेरिका में शुरू हो जाएगी लेकिन भारत में यह सुविधा वर्ष 2022 तक शुरू हो पाएगी, ऐसा देश की सरकार का मत है.

Tags:
COMMENT