नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से स्पेशल राजधानी एक्सपे्रेस चली तो नीता अपने जीजाजी को नमस्कार कर अपनी सीट पर आ कर बैठ गई. एक हफ्ता पहले वह अपनी बीमार मां को देखने आई थी. मुंबई तक का सफर लंबा तो था ही, उस ने बैग से शरतचंद्र का उपन्यास ‘दत्ता’निकाल लिया. सफर में किसी से ज्यादा बात करने की उस की आदत नहीं थी, सफर में उसे कोई अच्छा उपन्यास पढ़ना ही अच्छा लगता था.

नीता अपनी सीट पर बैठी सोच ही रही थी कि पता नहीं आसपास की खाली सीटों पर कौन लोग आएंगे, इतने में 7 युवा लड़के आ गए और सीट के नीचे अपना सामान रखने लगे.

उन लड़कों को देख कर नीता का दिमाग घूम गया, ऐसा नहीं कि लड़कों को देख कर उसे घबराहट हुई थी. वह 40 साल की आत्मविश्वास से भरी महिला थी. 18 साल की उस की एक बेटी और 15 साल का एक बेटा भी था. उसे यह घबराहट युवा पीढ़ी के तौरतरीकों से होती थी. उस ने सोचा कि अब मुंबई तक के सफर में उसे चैन नहीं आएगा. लड़के हल्लागुल्ला करते रहेंगे, न खुद आराम करेंगे न उसे करने देंगे.

उन लड़कों ने अपना सामान रख कर आपस में बातें करनी शुरू कर दीं. नीता ने अपना चेहरा भावहीन बनाए रखा और अपने उपन्यास पर नजरें जमा लीं, लेकिन कानों में उन की बातें पड़ रही थीं. लड़के मुंबई कोई इंटरव्यू देने जा रहे थे. अब तक नीता खिड़की पर बैठी थी, पैर फैलाने की इच्छा हुई तो जैसे ही पैर आगे बढ़ाए उस की बर्थ पर बैठे लड़के तुरंत खड़े हो गए और बोले, ‘‘मैडम, आप आराम से बैठ जाइए.’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...