कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लेखक-एस भाग्यम शर्मा

 

मैं ने कहा, "आज मुझे फुरसत ही फुरसत है. आप को समय हो और आप बताना चाहें, तो बता दें. आज पापा का खाना उन के फ्रैंड के साथ है. मैं अकेली हूं. आज मेरी छुट्टी है."

"अच्छा, तो रमा बैठो, मेरी कहानी सुन लो और यहीं खाना भी खा लेना. मेरा बेटा सुंदर काम से बाहर गया हुआ है.”

"सुनाइए आंटी."

"मेरा आईएएस में सिलैक्शन हो गया था. मसूरी में ट्रेनिंग चल रही थी. सुदूर दक्षिण भारत के तमिलनाडु प्रांत से आए रघुपति स्मार्ट, सुंदर और होशियार थे. हम दोनों एकदूसरे की तरफ आकर्षित हुए. दोनों के घरवालों के विरोध के बावजूद हम ने शादी करने की ठान ली. शादी भी हो गई. थोड़े दिनों तक सब ठीकठाक रहा. मेरा बेटा भी हो गया. रघुपति के मांबाप ने बेटे से समझौता कर लिया और मुझ से कहा कि अपने बेटे को हमारे पास छोड़ दो. हम उसे पालपोस कर बड़ा करेंगे.

“मेरी इच्छा ऐसी नहीं थी. पर सब ने मुझे समझाया, बच्चे के दादादादी उस को तुम से ज्यादा अच्छे से रखेंगे. तुम्हें नौकरी करते हुए छोटे बच्चे को साथ रखने में परेशानी होगी. मेरी नौकरी दौरे की थी, बारबार दौरे पर जाना पड़ता था.

“हैडक्वार्टर में थी, तब भी सुबहशाम घर आनेजाने का कोई ठिकाना नहीं था. मेरे मातापिता ने भी इसे ठीक समझा. मैं विवश थी. नौकरों के भरोसे बच्चों को पालना मुश्किल था. शुरू में सब ठीकठाक था. छुट्टी होते ही बच्चे के मोह में ससुराल जातीआती रही. बाद में मेरी ससुराल वालों को मेरा आनाजाना खलने लगा. मेरे पति रघुपति कहते, ‘सही तो है न, तुम बारबार आओगी तो बेटा उन के पास कैसे रहेगा?’ वह बात भी मैं मान गई.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...