कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वह जब भी आता, घंटों चुपचाप बैठा रहता. बोलता बहुत कम. पूछने पर भी सवालों का जवाब टाल जाता. बहुत आग्रह करने पर ही वह कुछ खाने को तैयार होता. बहुत ही भावुक स्वभाव का था, बातबात पर उस की आंखें भीग जातीं. मुझे लगता, वह अपने परिवार से बहुत जुड़ाव रखता होगा. तभी अनजान शहर में अपनों से दूर उसे अपनत्व महसूस होता है इसलिए यहां आ जाता है.

सारांश को तो संजय के रूप में एक बड़ा भाई, एक अच्छा दोस्त मिल गया था. हालांकि दोनों की उम्र में लगभग 10 साल का अंतर था फिर भी दोनों की खूब पटती. पढ़ाईलिखाई की या खेलकूद की, कोई भी चीज चाहिए हो वह संजय के साथ बाजार जा कर ले आता. अब उस की छोटीछोटी जरूरतों के लिए मुझे बाजार नहीं भागना पड़ता. इतना ही नहीं, संजय पढ़ाई में भी सारांश की मदद करने लगा था. सारांश भी अब पढ़ाई की समस्याएं ले कर मेरे पास नहीं आता बल्कि संजय के आने का इंतजार करता.

संजय का आना हम सब को अच्छा लगता. उस का व्यवहार, उस की शालीनता, उस का अपनापन हम सब के दिल में उतर गया था. उस एक दिन की घटना में कोई अजनबी इतना करीब आ जाएगा, सोचा न था. फिर भी उस को ले कर एक प्रश्न मन को निरंतर परेशान करता कि उस दिन मुझे घायल देख कर वह इतना परेशान क्यों था? वह मुझे इतना सम्मान क्यों देता है?

दीवाली वाले दिन भी उस ने आदर से मेरे पांव छू कर मुझे शुभकामनाएं दी थीं. अब भी वह जब मिलता है मेरे पैरों की तरफ ही बढ़ता है, वह तो मैं ही उसे हर बार रोक देती हूं. मैं ने तय कर लिया कि एक दिन इस बारे में उस से विस्तार से बात करूंगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...