नवीन कुमार लारोयिआ

घर में हर तरफ चहलपहल थी. सब लोग तैयार हो रहे थे मेरी शादी जो थी. पिताजी ने जिस लड़के को मेरे लिए चुना था, मैं ने चुपचाप उस से शादी करने के लिए हां कर दी थी. मेरे पास और विकल्प नहीं था. पिताजी ने काफी साल पहले यह स्पष्ट कर दिया था की वे मुझे केवल इसलिए पढ़ा रहे थे ताकि मुझे अच्छा वर मिल सके. लड़कियों के नौकरी करने के वे सख्त खिलाफ थे. मेरे लिए परिवार भी उन्होंने ऐसा ढूंढा था जिसे घरगृहस्थी संभालने वाली बहू चाहिए थी, ज़्यादा पढ़ीलिखी लड़की में उस परिवार वालों की कोई दिलचस्पी नहीं थी.

जब भावी ससुराल वाले मुझे देखने आए तो मैं ने अपने होने वाले पति को देखा था. मुझे उन का व्यक्तित्व साधरण सा लगा. कुछ ज्यादा बात नहीं हुई. एक सरकारी कंपनी में इंजीनियर थे. उम्र 25 साल थी. 3 वर्षों से कार्यरत थे वहां. उन की पोस्टिंग एक छोटे से शहर के पास बसी उन की कंपनी की एक कालोनी में थी. अच्छा वेतन था और एक छोटा सा फ्लैट उन्हें अलौट हो चुका था. इसलिए उन के मातापिता चाहते थे कि अब उन की शादी हो जाए और उन का घर बस जाए. एक स्त्री के रूप में घर बसाने का दायित्व अब मुझे निभाना था और उस के लिए उन लोगों ने मुझे उपयुक्त पाया. लड़के के बारे में मुझ से कोई राय नहीं मांगी गई. घर वालों ने देख लिया था, बस, इतना काफी था.

ऐसा नहीं था कि मेरे पिताजी मुझे पढ़ा नहीं सकते थे. वे काफी समृद्ध थे और अगर चाहते तो मैं आगे पढ़ सकती थी. मेरी इच्छा थी कि मैं ग्रेजुएट होने के बाद मास्टर्स करूं और फिर पीएचडी कर के किसी अच्छी यूनिवर्सिटी या कालेज में प्रोफैसर बनूं. पिताजी ने जो एक अच्छा काम किया था वह था मुझे कौन्वेंट स्कूल में पढ़ाना. बचपन से ही मुझे इंग्लिश बहुत पसंद थी और में इंग्लिश लिटरेचर में ही में मास्टर्स और पीएचडी करना चाहती थी पर अब वे सारे सपने गृहस्थी के बोझ तले दबने वाले थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...