टी20 सीरीज जीतने के साथ ही टीम इंडिया का दो महीने लंबा अफ्रीका दौरा अब समाप्त हो गया है. 6 मार्च से 18 मार्च तक उसे श्रीलंका में होने वाली टी-20 ट्राइ सीरीज में हिस्सा लेना है. इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है और इस टीम में कप्तान विराट कोहली और टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को आराम दिया गया है और उनकी जगह टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों नें सौप दी गई है. इसका मतलब यह कि अब रोहित शर्मा भारत की दूसरे दर्जे की टीम की अगुआई करेंगे. इस घरेलू टूर्नामेंटों (सैयद मुश्ताक अली टी20 और आईपीएल) में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीम में छ: बदलाव किए गए हैं. शिखर धवन को उप कप्तान बनाया गया है. राष्ट्रीय चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के हवाले से कहा गया कि महेंद्र सिंह धोनी चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे क्योंकि उन्होंने आराम का आग्रह किया था. उम्मीद के मुताबिक भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की शीर्ष तेज गेंदबाजी जोड़ी के अलावा औलराउंडर हार्दिक पंड्या को भी आराम दिया गया है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान इन पर काम का बोझ अधिक था. इनके अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप चहल भी श्रीलंका जाने वाली टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

प्रसाद ने कहा कि टीम को अंतिम रूप देते हुए हमने खिलाड़ियों के बोझ और आगामी कार्यक्रम को ध्यान में रखा है. हाई परफोर्मेंस टीम ने सलाह दी है कि तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन में सुधार और चोट से बचने के लिए उन्हें पर्याप्त आराम दिया जाना चाहिए.

श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के बाद आफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और आलराउंडर दीपक हुड्डा एक बार फिर टीम का हिस्सा होंगे. औलराउंडर विजय शंकर को पंड्या के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. दिनेश कार्तिक पहले विकेटकीपर होंगे जबकि पंत बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं. इनसब के अलावा राष्ट्रीय टी20 और वनडे प्रतियोगिताओं में शतक सहित सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई. मयंक अग्रवाल को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है जबकि सत्र में वे 2000 से अधिक रन बना चुके हैं.

Tags:
COMMENT