भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को इंदौरा के होल्कर स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना तीसरा वनडे मैच खेला और कंगारूओं को 5 विकेट से मात दी. अपनी इस जीत के साथ भारत वनडे में नंबर वन टीम बन गई और पांच वनडे मैच की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त लेते हुए कब्जा जमा लिया. वनडे मैच में आस्ट्रेलिया ने टौस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और एरोन फिंच के शतक और कप्तान स्टीव स्मिथ की पारियों के दम पर पूरे 50 ओवर खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 293 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. भारत ने 294 के लक्ष्य को हार्दिक पांड्या (78), रोहित शर्मा (71), और अजिंक्य रहाणे (70), की बेहतरीन पारियों के बूते 47.5 ओवरों में ही पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. पांड्या ने दो विकेट भी लिए. हरफनमौला खेल के लिए उन्हें ‘मैन आफ द मैच चुना’ गया.

रोहित और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी करते हुए जीत की नींव रखी. इसके बाद पांड्या और मनीष पांडे (नाबाद 36) ने पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया. महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 3) और पांडे ने मिलकर जीत की औपचारिकता को पूरा किया.

तीन रनों के भीतर दो विकेट खोने के बाद मेजबान टीम एक बार फिर दबाव में थी और आस्ट्रेलिया को जीत की खुशबू आने लगी थी. लेकिन पांड्या ने कंगारूओं के इस सपने को तोड़ दिया. यहां से पांड्या ने मनीष पांडे के साथ पारी को संभाला और टीम को जीत की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया. आपको बता दें कि इस बार डीप मिड विकेट पर अपनी शानदार पारी में एश्टन एगर की गेंदबाजी के दौरान पांड्या ने शानदार छक्के जड़े और वाइड लान्ग आन पर गेंद को हवा में उड़ाकर बाउंड्री के पार पहुंचाया.

72 गेंदो के भीतर पांड्या ने 5 चौके और 4 छक्के लगाए. इस दौरान आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने उनका कैच भी छोड़ा जिसका पांड्या ने बखूबी फायदा उठाया. जीत के लिए जब 10 रन शेष रह गये थे तभी पांड्या पवेलियन लौट गये. जिसके बाद धोनी और पांडे ने टीम को जीत दिलाई.

बता दें कि इससे पहले भी हार्दिक पांड्या ने चेन्नई वनडे में शानदार जिताऊ पारी खेलते हुए और बल्‍लेबाजी में अपना दम दिखाते हुए 5 चौकों और 5 छक्‍कों की मदद से 83 रन बनाए. इसी के साथ उन्होंने आस्ट्रेलियाई टीम के दो बल्‍लेबाजों को भी आउट किया था. अपनी 83 रन की पारी के दौरान हार्दिक ने एडम जंपा की लगातार तीन गेंदों पर छक्‍के जड़े थे.

गौरतलब है कि इससे पहले भारत चेन्नई वनडे में 26 रनों और कोलकाता वनडे में 50 रनों से जीत हासिल कर चुके हैं.

Tags:
COMMENT