आजकल कहां छुआछूत बची है, अब तो कोई किसी से जाति की बिना पर व्यवहार नहीं करता अगर आप किसी होटल या कैंटीन में कुछ खा पी रहे हों तो वेटर से जाति थोड़े ही पूछते हैं. इसी तरह आप बस, ट्रेन या प्लेन में सफर कर रहे हैं तो आप को इस बात से कोई सरोकार नहीं होता कि आप के सहयात्री किस जाति के हैं. ये गुजरे कल की बातें हैं अब वक्त बहुत बदल गया है.

ऐसा कहने वालों की खासतौर से शहरों में कमी नहीं और ऐसा कहने वाले अकसर नहीं बल्कि हर दफा सवर्ण ही होते हैं जो कट्टर हिंदूवादी संगठनों के अघोषित सदस्य, अवैतनिक कार्यकर्त्ता और हिमायती होते हैं जो चाहते यह हैं कि जातपात और छुआछूत पर कोई बात ही न करे जिस से उन की यह खुशफहमी जो दरअसल में सवर्णों की नई धूर्तता है कायम रहे कि अब कौन जातपात को मानता है. यह तो इतिहास में वर्णित एक झूठा सच है. अब इस पर चर्चा करना फिजूल है और जो करते हैं वे अर्बन नक्सली, कांग्रेसी, वामपंथी पापी या देश तोड़ने की मंशा रखने वाले लोग हैं जो नहीं चाहते कि भारत विश्वगुरु बने और दुनिया सनातन उर्फ़ वैदिक उर्फ़ हिंदू धर्म को लोहा माने.

उदारता का मुखोटा पहने इन कथित और स्वयंभू समाज सुधारकों को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का 16 सितम्बर को राजस्थान के अलवर में दिया प्रवचननुमा भाषण जरुर पढ़ना चाहिए और फिर सोचना सिर्फ इतना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें बहुत सी रस्मअदाई वाली बातों के साथ यह कहने मजबूर होना पड़ा कि हमें छुआछूत को पूरी तरह मिटा देना है. अब जो लोग ऊपर बताई बातों की दुहाई देते यह दावा करते हैं कि अब कहां छुआछूत और जातिगत भेदभाव है वे मोहन भागवत को देश तोड़ने वाला, अर्बन नक्सली, वामपंथी, पापी, कांग्रेसी या कुछ और कहने की हिम्मत या जुर्रत कर पाएंगे. क्योंकि उन्होंने एक बार फिर अलवर से माना है और सवर्ण हिंदुओं का आह्वान किया है (क्योंकि यह सब जाहिर है वही करते हैं क्योंकि धार्मिक तौर पर वही कर सकते हैं दलित नहीं) कि हमें छुआछूत को पूरी तरह मिटाना है.

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