अभी तक टैलीविजन और अखबार पर बड़ेबडे मौडल और सैलिब्रिटीज ब्रैंड प्रमोशन किया करते थे. अब मार्केटिंग के क्षेत्र में पारंपरिक ट्रैंड से अलग सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स भी ब्रैंड प्रमोशन करने लगे हैं. ब्रैंड और इन्फ्लुएंसर्स के बीच मार्केटिंग एजेंसीज का दखल बढ़ गया है. इन के पास टीम होती है जो यह बताती है कि किस ब्रैंड का प्रमोशन, कौन सा इन्फ्लुएंसर करे और उस के मीम्स किस तरह के कंटैंट के लिए तैयार हों जिन को देखने वाले देखें और जो रील प्रमोशन के लिए बनी है वह वायरल हो. टीम वाले यह बताते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफौर्म का उपयोग किस तरह किया जाए कि जिस के जरिए नए ग्राहकों तक सरलता से पहुंचा जा सके.
जैसेजैसे सोशल मीडिया का मार्केट बढ़ रहा है वैसेवैसे इन मार्केटिंग कंपनियों की संख्या भी बढ़ रही है. कई मार्केटिंग कंपनियां इनहाउस काम करती हैं. उन की पूरी टीम होती है जिन में कंटैंट राइटर, वीडियो फोटोग्राफर, एडिटर और ग्राफिक डिजाइनर होते हैं. इस के अलावा मार्केटिंग में काम करने वाले लोग भी होते हैं. कई मार्केटिंग कंपनियां फ्रीलांसर के साथ काम करती हैं. जैसेजैसे सोशल मीडिया के उपयोग करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है वैसेवैसे इस सैक्टर में काम के अवसर भी बढ़ रहे हैं.
एक अनुमान के अनुसार 2024 में सोशल मीडिया उपयोग करने वालों की संख्या 517 करोड़ तक पहुंच जाएगी. बढ़ रहा कारोबार यूएस ब्यूरो औफ लेबर स्टैटिस्टिक्स का अनुमान है कि विज्ञापन, प्रचार और मार्केटिंग मैनेजरों के लिए नौकरियों में 2032 तक 6 प्रतिशत की वृद्धि होगी जो औसत से दोगुना अधिक है. सोशल मीडिया प्लेटफौर्म में सब से ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफौर्म में फेसबुक, एक्स, यूट्यूब और इंस्टाग्राम शामिल हैं. इन के अलावा व्हाट्सऐप, पिनटेरेस्ट, लिंक्डइन जैसे और प्लेटफौर्म्स हैं. आमतौर पर लोगों को यह पता नहीं होता है कि वे अपना नैटवर्क कैसे बढ़ाएं.