महाराष्ट्र के लोनावाला में भुशी बांध के पास पिकनिक मनाने गए एक ही परिवार के 17 लोग अचानक आई बाढ़ में बह गए. यह परिवार अपने घर पर हुए शादी समारोह के बाद एक निजी बस किराए पर लेकर यहां घूमने के इरादे से आया था. इसमें कई लोग अन्य शहरों से शादी में शिरकत करने आये हुए थे. यह पूरा ग्रुप बाँध के पास मौजमस्ती में व्यस्त था कि तभी पानी का तेज बहाव आया और पूरे समूह को बहा ले गया. इसमें कई बच्चे थे जिनका कोई पता नहीं चल रहा है. निश्चित ही वे तेज धार के साथ बहुत दूर तक बह गए हैं. पांच लोगों के शव ही गोताखोरों ने अब तक बरामद किये हैं.

जिस परिवार के साथ यह हादसा हुआ उसके एक परिजन ने बताया कि वे यहाँ एक रिश्तेदार की शादी के लिए मुंबई से आए थे. रविवार को पिकनिक के लिए लोनावाला जाने के लिए उन्होंने एक बस किराए पर ली थी. बच्चे बहुत उत्साहित थे. वे भुशी बाँध के पास झरने के पास घूम रहे थे कि अचानक कहीं से बहुत सारा पानी अचानक छोड़ा गया. उन लोगों को सँभालने तक का मौक़ा नहीं मिला और सभी 17 लोग उस तेज बहाव में बह गए. तीन बच्चों के शव काफी दूर एक जलाशय में मिले. दो अन्य लोगों की लाशें भी मिल गयी हैं लेकिन बाकी लोगों का कुछ पता नहीं चल रहा है. शादी का घर मातम का घर बन गया है.

गौरतलब है कि मानसून शुरू होने पर हजारों पर्यटक भुशी और पावना बांध क्षेत्रों में घूमने आते हैं. इस दौरान पर्यटक अनजाने में अज्ञात क्षेत्रों में भी चले जाते हैं क्योंकि वहाँ उन्हें खतरे से आगाह करने, उन्हें रोकने या उनका मार्गदर्शन करने के लिए जिन सरकारी कर्मचारियों की नियुक्ति है, वे कभी वहाँ होते ही नहीं हैं. भुशी बांध के पास जहां यह घटना हुई है उसके आसपास का क्षेत्र भारतीय रेलवे और वन विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है. लोनावला में इससे पहले भी जनवरी 2024 में पावना बांध में चार लोग डूब गए थे. बचाव संगठन वन्यजीव रक्षक के एक अधिकारी के अनुसार इस साल मार्च और मई के बीच मावल तहसील में अलग-अलग जल निकायों से कोई 27 शव बरामद किए जा चुके हैं. बावजूद इसके वहाँ लोगों को खतरे से आगाह करने के लिए कोई सरकारी नुमाइंदा मौजूद नहीं होता है. जिस दिन इस परिवार के साथ यह दर्दनाक हादसा हुआ उस दिन 50 हजार से ज्यादा पर्यटक लोनावला के इस पर्यटक स्थल पर पहुंचे हुए थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...